Move to Jagran APP

सिलीगुड़ी-काठमांडू अंतरराष्ट्रीय बस सेवा शुरू, बंगाल परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने दिखाई हरी झंडी

भारत-नेपाल मैत्री संबंध को और प्रगाढ़ करने की दिशा में सिलीगुड़ी-काठमांडू बस सेवा शुरू हुई है। नॉर्थ बंगाल स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनबीएसटीसी) की ओर से यह पहल की गई है। पश्चिम बंगाल राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने बुधवार को बस को हरी झंडी दिखाई। जानिए बस की डिटेल।

By Sumita JaiswalEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 12:35 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 07:42 PM (IST)
सिलीगुड़ी-काठमांडू अंतरराष्ट्रीय बस सेवा शुरू, बंगाल परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने दिखाई हरी झंडी
सिलीगुड़ी-काठमांडू बस सेवा आज से शुरू। जागरण फोटो।

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता। भारत-नेपाल मैत्री संबंध को और प्रगाढ़ करने की दिशा में सिलीगुड़ी-काठमांडू बस सेवा (Siliguri-Kathmandu international bus service) शुरू हुई है। नॉर्थ बंगाल स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन (एनबीएसटीसी) की ओर से यह पहल की गई है। पश्चिम बंगाल राज्य के परिवहन मंत्री फिरहाद हकीम ने बुधवार को सिलीगुड़ी में समारोह पूर्वक इस बस सेवा का शुभारंभ किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि, यह पहल बहुत पहले ही हो जानी चाहिए थी। मगर, देर आए, दुरुस्त आए। इस सिलीगुड़ी-काठमांडू बस सेवा से दोनों ही देश के मैत्री संबंध को और बल मिलेगा। इससे दोनों ही ओर के लोगों को एक-दूसरी जगह जाने-आने में बहुत सी सुविधा होगी।

loksabha election banner

इस अवसर पर एनबीएसटीसी के चेयरमैन पार्थ प्रतिम राॅय ने बताया कि, सिलीगुड़ी-काठमांडू अंतरराष्ट्रीय बस सेवा एनबीएसटीसी की पहल पर एक कंपनी ग्रीन लाईन के सहयोग से शुरू की गई है। यहां सिलीगुड़ी से हर सोमवार, बुधवार व शुक्रवार को और काठमांडू से मंगलवार, गुरुवार व शनिवार को यह बस चलेगी। अभी फिलहाल दो बस से ही यह सेवा शुरू की गई है। यह बस यहां सिलीगुड़ी महकमा के खोरीबाड़ी प्रखंड अंतर्गत पानीटंकी स्थित भारत-नेपाल सीमा से नेपाल के काकरभिटा होते हुए काठमांडू जाएगी। इस यात्रा की कुल दूरी 650 किलोमीटर है। इस बीच दो जगह पड़ाव के साथ ही इस यात्रा में कुल 18 घंटे समय लगेंगे। अपने निर्धारित दिनों में दोनों ही ओर से दिन के 3:00 बजे बस रवाना होगी और अगले दिन सुबह 9:00 बजे अपने गंतव्य स्थल पर पहुंचेगी। यह बस पूरी तरह वातानुकूलित है और इसकी सीट क्षमता 44 है। इसका किराया भारतीय मुद्रा में 1500 रुपये और नेपाली मुद्रा में 2400 रुपये है। इसके टिकट की बुकिंग यहां सिलीगुड़ी बस टर्मिनस स्थित काउंटर से ऑफलाईन अथवा संबंधित कंपनी की व अन्य ऑनलाईन सेवा प्रदाता कंपनी की वेबसाइट द्वारा ऑनलाईन भी की जा सकती है। उन्होंने यह भी कहा कि, दोनों ही ओर के लोग एक-दूसरी जगह सैर-सपाटे व चिकित्सा एवं कारोबार आदि के लिए आते-जाते रहते हैं। उन लोगों को इस बस सेवा से बहुत ही ज्यादा सुविधा प्राप्त होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.