Move to Jagran APP

पंचदेवरी में सड़क का किनारा बना कचरा डंप करने का स्थान

अजय पांडेय पंचदेवरी (गोपालगंज) जिले के किसी भी प्रखंड में कचरा निस्तारण की व्यवस्था लागू नह

By JagranEdited By: Published: Sun, 03 Jul 2022 10:39 PM (IST)Updated: Sun, 03 Jul 2022 10:39 PM (IST)
पंचदेवरी में सड़क का किनारा बना कचरा डंप करने का स्थान
पंचदेवरी में सड़क का किनारा बना कचरा डंप करने का स्थान

अजय पांडेय, पंचदेवरी (गोपालगंज) : जिले के किसी भी प्रखंड में कचरा निस्तारण की व्यवस्था लागू नहीं हो सकी है। अन्य प्रखंडों की तरह पंचदेवरी प्रखंड के लोग भी प्रखंड मुख्यालय में सड़क किनारे से लेकर आसपास के इलाके में डंप होने वाले कचरे की समस्या से जूझ रहे हैं। इस प्रखंड में कचरा निस्तारण के लिए स्थान की व्यवस्था नहीं होने के कारण बीमारियां फैलने की आशंका से लोग भयभीत रहते हैं। स्वच्छता को लेकर सरकार द्वारा चलाए जा रहे विभिन्न अभियान व योजनाओं के बावजूद भी पंचदेवरी प्रखंड में गंदगी का अंबार है। प्रखंड मुख्यालय से लेकर सरकारी, गैर सरकारी या निजी कार्यालयों सहित कई जगहों से निकलने वाले कचरे के निस्तारण को लेकर कोई व्यवस्था लागू नहीं की गई। कार्यालयों एवं बाजार से निकलने वाले कचरे को यत्र-तत्र सड़क के किनारे फेंक दिया जाता है। इस तरह की दु‌र्व्यवस्था से लोगों काफी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। कचरे से निकलने वाली दुर्गंध लोगों के लिए बड़ी समस्या बनती जा रही है। अस्पताल से निकलने मेडिकल वेट को भी सड़क किनारे ही फेंका जा रहा है। प्रखंड कार्यालय से लेकर स्कूल, हास्पिटल, बैंक सहित लगभग दो दर्जन से अधिक सरकारी व गैर सरकारी कार्यालयों, सरकारी एवं गैर सरकारी संस्थानों से निकलने वाले कचरे के निस्तारण के लिए कोई व्यवस्था लागू नही की जा सकी है। इन सभी जगहों से निकले वाले कचरे को सफाई के नाम पर एक जगह से उठा कर दूसरी जगह सड़क के किनारे या वहीं किसी कोने में रख दिया जाता है। यत्र-तत्र एकत्रित कचरा वर्षा होने पर पुन: सभी जगह फैल जाता है। प्रखंड के पंचदेवरी, जमुनहा सहित अन्य बाजार से निकलने वाले कचरे के प्रबंधन की कोई व्यवस्था नहीं है।

loksabha election banner

----

पंचदेवरी में कचरे को एकत्रित करने की कोई समुचित व्यवस्था नहीं होने के कारण कचरा बाजार में यत्र-तत्र रख दिया जाता है। हवा के साथ वर्षा होने पर वह कचरा पूरे बाजार में फैल कर गंदगी का सबब बनता है।

- संतोष पटेल

---

पंचदेवरी में कचरा प्रबंधन की कोई समुचित व्यवस्था अब तक नहीं हो पाई है। सरकारी व गैर सरकारी कार्यालय एवं संस्थानों से निकले कचरे को एक जगह से कर दूसरे जगह किनारे रखना पड़ता है। कचरा प्रबंधन की व्यवस्था होनी चाहिए।

- डा. आशुतोष पांडेय राहुल

---

पंचदेवरी के विभिन विभिन्न क्षेत्रों में सड़क के किनारे एवं खेतों के किनारे रखे गए पालीथिन व कचरे खेती करने में भी परेशानियों का सबब बनते हैं। यहां कचरा प्रबंधन की व्यवस्था शीघ्र होनी चाहिए।

- राजेंद्र सिंह

---

पंचदेवरी प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न बाजार, कार्यालय, हास्पिटल आदि से निकलने वाले कचरे को एकत्रित करने की कोई समुचित व्यवस्था नहीं है। इससे गंदगी फैलती है। वहीं, बीमारियों के फैलने का भी खतरा बना रहता है।

-संदेश पांडेय

---

पंचायती राज विभाग की ओडीएफ प्लस योजना के अंतर्गत कचरा प्रबंधन का कार्य आरंभ किया जा रहा है। प्रखंड की चार पंचायतों का चयन ओडीएफ प्लस योजना के तहत किया गया है। इन सभी पंचायतों स्वच्छता प्रबंधन को लेकर कार्य किया जा रहा है। मनीष कुमार श्रीवास्तव, बीडीओ, पंचदेवरी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.