Move to Jagran APP

गोरखपुर विश्वविद्यालय में परीक्षा के पांच माह बाद भी नहीं घोष‍ित हुआ पर‍िणाम, हजारों विद्यार्थियों का भव‍िष्‍य अधर में

DDU Gorakhpur University Result 2022 गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 के स्नातक व परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा परिणाम के लिए विद्यार्थियों की परीक्षा होने के पांच माह बाद भी र‍िजल्‍ट घोष‍ित नहीं क‍िया गया। इससे हजारों छात्रों का भव‍िष्‍य अधर में लटक गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 01:03 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 01:03 PM (IST)
गोरखपुर विश्वविद्यालय में परीक्षा के पांच माह बाद भी नहीं घोष‍ित हुआ पर‍िणाम, हजारों विद्यार्थियों का भव‍िष्‍य अधर में
दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय का मुख्‍य प्रवेश द्वार। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 के स्नातक व परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा परिणाम के लिए विद्यार्थियों का इंतजार खत्म नहीं हो रहा है। परीक्षा के पांच माह बाद भी परिणाम घोषित नहीं होने से विद्यार्थी असमंजस में हैं। दूसरे सेमेस्टर की परीक्षाएं खत्म हुए भी करीब एक महीने का समय हो गया लेकिन गोरखपुर प्रशासन करीब तीन महीने से परिणाम के लिए सिर्फ आश्वासन घुट्टी पिला रहा है।

loksabha election banner

मई-जून में हुई थी द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं

विश्वविद्यालय में सत्र 2021-22 से सीबीसीएस पैटर्न पर पढ़ाई शुरू हुई थी। इसके तहत विद्यार्थियों को सेमेस्टर वार परीक्षाएं देनी थी। स्नातक और परास्नातक प्रथम सेमेस्टर की परीक्षाएं जनवरी में शुरू होकर 18 फरवरी को समाप्त हुई थी। उसके बाद द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षाएं 20 मई से 16 जून तक आयोजित की गईं। द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा से पहले ही विद्यार्थियों में उहापोह की स्थिति थी कि परिणाम आए बगैर वे परीक्षा कैसे दें? तब विवि प्रशासन ने आश्वासन दिया था कि जल्द ही परिणाम घोषित कर दिए जाएंगे। अब जबकि 16 जुलाई से विश्वविद्यालय में नया सत्र शुरू होने वाला है और तभी से तीसरे सेमेस्टर की कक्षाएं भी शुरू हो जाएंगी। विद्यार्थी इस बात को लेकर असमंजस में हैं कि प्रथम और द्वितीय सेमेस्टर का परिणाम आए बगैर वे तृतीय सेमेस्टर में पंजीकरण कैसे कराएं?

पांच जुलाई तक घोष‍ित होना था पर‍िणाम

16 जून को परीक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया था कि स्नातक व परास्नातक प्रथम सेमेस्टर के परिणाम पांच जुलाई तक और द्वितीय सेमेस्टर के परिणाम 20 जुलाई तक घोषित कर दिए जाएं। 16 अप्रैल को संकायाध्यक्षों की बैठक में कुलपति ने सीबीसीएस पैटर्न पर आधारित स्नातक व परास्नातक प्रथम सेमेस्टर के क्रेडिट, ट्रांसफर, पासिंग प्रतिशत जल्द तैयार कराकर उपलब्ध कराने का निर्देश दिया था। 20 मार्च को सभी महाविद्यालयों से कहा गया था कि 24 मार्च तक विद्यार्थियों के प्रैक्टिकल, उपस्थिति, आंतरिक मूल्यांकन के अंक अपलोड कर विवि को उसकी प्रति उपलब्ध करा दें, ताकि जल्द परिणाम घोषित किए जा सकें।

पहली बार सीबीसीएस सिस्टम लागू होने के कारण थोड़ा विलंब हुआ है। तैयारी अंतिम चरण में है। जल्द ही परिणाम घोषित हो जाएगा। - विशेश्वर प्रसाद, कुलसचिव, गोवि।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.