Move to Jagran APP

Fake Call: ठगी की काल में फंसे छह हजार लोग, इन 7 बचाव के सुझावों को न करें नजरअंदाज

Fake Call मोबाइल फोन बना साइबर शातिरों का हथियार ठगी की काल में फंसे छह हजार लोग। वर्ष 2020 में जोन के आठ जिलों में 2929 लोगों को बनाया शिकार। वर्ष 2021-22 में 3000 हजार से अधिक लोग हुए शिकार।

By Tanu GuptaEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 12:20 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 12:20 PM (IST)
Fake Call:  ठगी की काल में फंसे छह हजार लोग, इन 7 बचाव के सुझावों को न करें नजरअंदाज
ठगी की काल में फंसे आगरा के छह हजार लोग।

आगरा, अली अब्बास। मोबाइल फोन की काल साइबर शातिरों सबसे कारगर हथियार साबित हो रहा है। जोन के आठ जिलों में वर्ष 2020 में 2,929 लोगों को साइबर शातिरों ने काल के जाल में फंसाया। उनके खातों से रकम निकाल ली। वहीं, वर्ष 2021-22 में तीन हजार से अधिक लोग फोन काल के द्वारा ठगी के शिकार हुए। साइबर शातिरों ने अलग-अलग तरह से लालच देकर उनके खातों से रकम निकाल ली। जागरूकता की लगातार मुहिम के बावजूद साइबर शातिर लोगों को अपने जाल में फंसाने का हर बार नया तरीका निकाल लेते हैं।

loksabha election banner

साइबर ठगी से बचने के सुझाव

1-किसी भी फर्जी फोन काल, मैसेज वाट्सएप, ईमेल या किसी माध्यम से प्राप्त आनलाइन फार्म के लिंक पर न तो क्लिक करें, और न कोई जानकारी साझा करें।

2-फर्जी लाटरी, मोबाइल टावर, शादी का झांसा एटीएम कार्ड ब्लाक जाब लगवाना सस्ते ऋण, चिट फंड आदि के बारे में कोई भी िकाल या विज्ञाप पर भरोसा न करें। ना ही किसी खाते या ई-वालेट में रुपये जमा कराएं।

3- ओएलएक्स पर कुछ भी बेचने या खरीदने में सावधानी बरतें। किसी भी लिंक पर क्लिक न करें। रुपये प्राप्त करने के लिए भी किसी लिंक को क्लिक नहीं करना होता है। सामान प्राप्त होने पर ही भुगतान करें।।

4-मोबाइल पर आए किसी भी प्रकार के ओटीपी को किसी अनजान व्यक्ति को फोन या अन्य जानकारी किसी माध्यम से न दें।

5-अपने मोबाइल को हमेशा लाक से सुरक्षित रखें।

6-यूपीआइ-बैंक और एप गूगल पे, फोनपे आदि के द्वारा रुपये के लेन-देन की सुविधा दी गई है। जिसमें एक विशेष सुविधा भी दी गई है जो कि रिक्वेस्ट मनी के नाम से जानी जाती है। जिसका कार्य उधार रुपये देने के लिए किया जाता है, इसलिए लिंक पर पे, कैंसिल पर ध्यान से क्लिक करें।

7-किसी भी साइबर अपराध से संबंधित घटना हाेने पर तत्काल अपने बैंक, वालेट या अन्य संबंधित के कस्टमर केयर असली वेबसाइट से ही प्राप्त करें, न कि गूगल के द्वारा प्राप्त करें।

वर्ष 2021 से एडीजी जोन ने चलाई मुहिम

एडीजी जोन राजीव कृष्ण ने वर्ष 2021 में लोगों को जागरूक करने की मुहिम के तहत थानों के पुलिसकर्मियों को प्रशिक्षण दिलाया। जिससे कि वह थानों पर आने वाले साइबर ठग के पीड़ितों की समस्या का तत्काल समाधान कर सके। इसके बाद वर्ष 2021 में एडीजी जोन यूट्यूब चैनल की शुरूआत की। जिसके माध्यम से साइबर विशेषज्ञों की आनलाइन क्लासेज कराईं। जिससे कि लोग साइबर क्राइम के बारे मे सचेत हो सकें। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.