Move to Jagran APP

अब 12:30 में ही देवघर पहुंच जाएंगे प्रधानमंत्री

अब 1230 में ही देवघर पहुंच जाएंगे

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 09:58 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 09:58 PM (IST)
अब 12:30 में ही देवघर पहुंच जाएंगे प्रधानमंत्री
अब 12:30 में ही देवघर पहुंच जाएंगे प्रधानमंत्री

अब 12:30 में ही देवघर पहुंच जाएंगे प्रधानमंत्री

loksabha election banner

संवाद सूत्र, देवघर: 14 जुलाई से शुरू हो रहे श्रावणी मेला और 12 जुलाई को प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर तीर्थ पुरोहितों के साथ प्रशासनिक पदाधिकारियों की बैठक बाबा मंदिर स्थित प्रशासनिक भवन में हुई।

उपायुक्त मंजूनाथ भजंत्री ने ने कहा कि पिछले दो साल का इंतजार अब समाप्त हो गया है। पिछले साल भी तैयारी की गई थी लेकिन डेल्टा वायरस के कारण मेला को रद कर दिया गया था। कहा कि पंडा और प्रशासन के बीच सामंजस्य स्थापित करना शुरू में कठिन लग रहा था मगर आज के दिन पूरा तीर्थ पुरोहित समाज हमारे एक परिवार की तरह हैं। जिनका श्रावणी मेला संचालन में महत्वपूर्ण योगदान रहता है। बताया कि पूर्व में दो घंटे का ही समय मिला था। बैठक के दौरान ही जानकारी मिली कि अब प्रधानमंत्री 12:30 में ही देवघर पहुंचेंगे। बाबा बैजनाथ की पूजा-अर्चना कर यहां के तीर्थ पुरोहित से आशीर्वाद पाएंगे। मंदिर प्रांगण में प्रधानमंत्री के आगमन के दौरान तीर्थ पुरोहित अपने पारंपरिक वेशभूषा में बैठे रहेंगे। उपायुक्त ने कहा कि इन सभी बातों को एसपीजी की टीम आने के बाद रखा जाएगा। शीघ्र दर्शन पर बताया कि हर दिन श्रद्धालुओं की संख्या बढ़ रही है। पहले दिन भर में तीन हजार श्रद्धालु पूजा करते थे। आज हर रोज पांच हजार श्रद्धालु अर्चना करते हैं नई व्यवस्था लागू की गई है। धर्मरक्षिणी सभा को एक हजार कूपन गुरुवार से देने की घोषणा की गयी। सभा अपने काउंटर से लोगों को उपलब्ध कराएंगे। शीघ्रदशर्नम की राशि बढ़ाने पर भी विचार किया गया। प्लास्टिक का भी प्रयोग बंद करने की अपील की गयी। उन्होंने कहा कि टीम इंडिया, झारखंड इंडिया और देवघर इंडिया तीनों मिलकर श्रावणी मेला को सफल बनाएंगे। महामंत्री कार्तिक ठाकुर के द्वारा भट्टर धर्मशाला के रजिस्ट्री पर डीसी ने बताया कि नियमानुसार रेंट फिक्स कर रजिस्ट्री किया जाएगा। बैठक की अध्यक्षता पंडा धर्मरक्षिणी सभा के अध्यक्ष डा. सुरेश भारद्वाज ने की।

किसने क्या कहा

एसपी सुभाष चंद्र जाट ने कहा कि हर समाज में अच्छे बुरे होते ही हैं। इसके लिए नियम और कानून बनाए गए हैं। चाहे वह प्रशासनिक हो या आम उन्हें कानून के दायरे में रहना चाहिए। विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री का आगमन यह अपने आप में बहुत ही महत्वपूर्ण है। बाबा की इच्छा और उनके सहयोग आशीर्वाद से ही हम लोग कार्य करते हैं। आप पूरे तीर्थ पुरोहित समाज का योगदान बहुत महत्वपूर्ण है।

सरदार पंडा गुलाब नंद ओझा ने पूरे प्रशासन को आशीर्वाद देते हुए कहा कि बाबा बैद्यनाथ से यह कामना करते हैं कि आप लोग प्रधानमंत्री आगमन एवं विश्व प्रसिद्ध श्रावणी मेला का सफल संचालन करें। बाबा बैद्यनाथ से यही कामना करते हैं हर संभव हर स्थान पर हर परिस्थिति में हम लोगों का सहयोग जिला प्रशासन को रहेगा।

सभा के अध्यक्ष डा. सुरेश भारद्वाज ने मांग किया कि मंदिर प्रांगण में पारंपरिक वेशभूषा में तीर्थपुरोहित अपने अपने स्थान पर बैठे रहेंगे। साथ ही चारों वेदों का उच्चारण अलग-अलग होगा। 21 तीर्थ पुरोहितों के द्वारा शंख वादन प्रधानमंत्री आगमन को लेकर करने की मांग उपायुक्त से की गयी।

सभा के महामंत्री कार्तिक ना ठाकुर ने जिला प्रशासन से आग्रह किया है कि धर्मशाला का रजिस्ट्री हो। शिवगंगा तट पर स्थित पंडा धर्मरक्षिणी सभा के स्थल का सुंदरीकरण करने की मांग की । वहीं उन्होंने प्रधानमंत्री के आगमन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बनारस के बाद अब हम लोगों की मांग है कि मोदी जी बाबा बैद्यनाथ धाम से चुनाव लड़ें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.