Move to Jagran APP

PM Varanasi Visit : स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से करेंगे खेल की बात

PM Modi Varanasi Visit प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर तैयारी अंतिम दौर में है। बनारस में लगभग साढ़े चार घंटे के प्रवास के दौरान सिगरा स्थित डा. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

By Saurabh ChakravartyEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 01:35 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 01:35 PM (IST)
PM Varanasi Visit : स्टेडियम में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों से करेंगे खेल की बात
PM Modi Varanasi Visit प्रधानमंत्री अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों से मिलेंगे और खेल के बारे में चर्चा करेंगे।

जागरण संवाददाता, वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के आगमन को लेकर तैयारी अंतिम दौर में है। बनारस में लगभग साढ़े चार घंटे के प्रवास के दौरान सिगरा स्थित डा. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम में विभिन्न योजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे। इस दौरान बनारस के अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़ियों से मिलेंगे और उनसे खेल के बारे में चर्चा करेंगे।

loksabha election banner

प्रधानमंत्री के कार्यक्रम में शामिल होने के लिए 100 अंतरराष्ट्रीय व राष्ट्रीय खिलाड़ियों को निमंत्रण भेजा गया है। इसमें फुटबाल, हाकी, जूडो, चेस, तैराकी, ताइक्वांडो, वुशू, बास्केटबाल, एथलेटिक्स, कुश्ती, शूटिंग समेत अन्य खेलों के खिलाड़ी हैं। खेल कार्यालय की ओर से फोन करके उनके आगमन को सुनिश्चित किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के मंच के ठीक सामने इनके बैठने की व्यवस्था की जा रही है। प्रधानमंत्री इन खिलाड़ियों से मिलेंगे और खेल के विकास पर चर्चा भी करेंगे। इनके साथ दो हजार अन्य खिलाड़ी भी मौजूद रहेंगे।

इस बार प्रधानमंत्री खिलाड़ियों को बड़ी सौगात देंगे। सिगरा स्टेडियम के नवीनीकरण का शिलान्यास करेंगे। साथ ही लालपुर स्थित डा. भीमराव अम्बेडर क्रीड़ा संकुल में सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक, सिंथेटिक बास्केटबाल कोर्ट के लोकार्पण के साथ ही रायफल क्लब में शूटिंग रेंज के उपहार भी देंगे।

वाराणसी के सिगरा स्टेडियम के नए रूप का माडल आया सामने

सिगरा स्थित डा. संपूर्णानंद स्पोर्ट्स स्टेडियम के विकास और आधुनिकीकरण के बाद इसका नया रूप यह इसका अहसास कराने वाला माडल सामने आया। इसे सिगरा स्टेडियम के कार्यालय भवन में रखा गया है। यहां पहले फेज में तैयार होेने वाले स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का अलग से माडल रखा गया है। साथ ही एक बड़े माडल में पूरा स्टेडियम नए रूप में नजर आ रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी इसका अवलोकन करेंगे।

माडल के मुताबिक वर्तमान में जहां फुटबाल हास्टल और मल्टी परपज हाल है वहां अंतरराष्ट्रीय स्तर के महिला और पुरुष खिलाड़ियों के लिए हास्टल होंगे। इसके साथ कोच के रहने की जगह होगी। इसके सामने पार्किंग और असेंबंली एरिया होगा। शूटिंग रेंज इससे लगा होगा। इसके अलावा का मुक्केबाजी, कुश्ती जैसे खेलों के हाल होगा। अभी तक सारे खेलों के लिए एक ही मैदान में कई छोटे-छोटे हिस्से होंगे।

इसमें क्रिकेट के साथ फुटबाल का मैदान होगा। चार लान टेनिस के कोर्ट, बेस्टबाल कोर्ट, वालीबाल कोर्ट, कबड्डी कोर्ट होगा। इसके साथ ही मैदान में रनिंग और वाकिंग ट्रैक भी है। इसके साथ ही मैदान में हर बच्चों के लेकर बुजुर्गों तक के लिए अलग-अलग छोटे ग्राउंड होंगे। वर्तमान में जहां स्विमिंग पुल है वहां मल्टी स्टोरी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स बनाया जाना है। इसके मुख्य तीन हिस्से हैं। स्पोर्ट्स कम्यूनिटी सेंटर में 20 इंडोर खेलों की सुविधा होगी। एक एरिया में अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्विमिंग पुल होगा और खेल प्रतियोगिताओं के लिए जगह होगी। तीन फेज में होने वाले इस काम के पहले फेज में मल्टी स्टोरी स्पोर्ट्स काम्प्लेक्स का काम होगा। इसके बाद हास्टल एरिया का काम होगा। तीसरे चरण में खेल मैदान तैयार किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.