Move to Jagran APP

वर्षा के दौरान पीने के पानी को लेकर बरतें सावधानी

मानसून की वर्षा के साथ अब पौड़ी शहर में पीने के पानी को लेकर भी सावधानी बरतनी होगी। वर्षाकाल में नदी से दूषित पानी के आपूर्ति होने आशंका भी बनी रहती है। पहाड़ियों के जगह-जगह दरकने से मलबा नदी में जाने से भी कई बार यह समस्या पैदा होती है। हालांकि जल संस्थान की ओर से पानी को फिल्टर करने के बाद ही आपूर्ति की जाती है लेकिन शहर में कई स्थान ऐसे हैं जहां उपभोक्ताओं के पानी के निजी पाइप लाइन गंदी नालियों से भी होकर गुजर रही हैं।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 04:37 PM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 04:37 PM (IST)
वर्षा के दौरान पीने के पानी  को लेकर बरतें सावधानी
वर्षा के दौरान पीने के पानी को लेकर बरतें सावधानी

जागरण संवाददाता, पौड़ी: मानसून की वर्षा के साथ अब पौड़ी शहर में पीने के पानी को लेकर भी सावधानी बरतनी होगी। वर्षाकाल में नदी से दूषित पानी के आपूर्ति होने आशंका भी बनी रहती है। पहाड़ियों के जगह-जगह दरकने से मलबा नदी में जाने से भी कई बार यह समस्या पैदा होती है। हालांकि जल संस्थान की ओर से पानी को फिल्टर करने के बाद ही आपूर्ति की जाती है, लेकिन शहर में कई स्थान ऐसे हैं जहां उपभोक्ताओं के पानी के निजी पाइप लाइन गंदी नालियों से भी होकर गुजर रही हैं।

prime article banner

पौड़ी शहर में नानघाट पेयजल योजना के अलावा श्रीनगर पंपिग पेयजल योजना से पानी की आपूर्ति होती है। इस सबके बीच मानसूनी सीजन में कई बार उपभोक्ताओं के घरों में लगे पानी के नलों में दूषित पानी की आपूर्ति भी यदा-कदा मिलती रहती है। इसकी एक वजह नदी का जल स्तर बढ़ने और भारी गाद आने से भी यह समस्या पैदा हो जाती है। शहर में कई स्थान ऐसे हैं जहां उपभोक्ताओं की निजी पानी के पाइप गंदी नालियों से होकर घरों तक पहुंचते हैं। ऐसे में मानसून की वर्षा के दौरान निजी पाइप लाइनों के लीकेज होने की दशा में गंदी नालियों का पानी भी इन नलों में जाने की संभावना होकर पानी दूषित हो सकता है। ऐसे में उपभोक्ताओं को घरों में पानी को फिल्टर, या गर्म करने के बाद ही सेवन करना स्वास्थ्य के लिहाज से भी बहुत जरुरी हो जाता है। हालांकि जल संस्थान के अधिशासी अभियंता एसके राय का कहना है कि विभाग की ओर से पानी को फिल्टर करने के बाद ही उपभोक्ताओं को आपूर्ति की जाती है। ऐसे में नालियों से गुजर रही पाइप लाइन को लेकर खुद भी उपभोक्ताओं को सावधानी बरतनी जरुरी हो जाता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.