Move to Jagran APP

पहले दिन कालेजों में 35 प्रतिशत ही पहुंचे छात्र-छात्राएं

सुबह साढ़े सात से दोपहर साढ़े 12 बजे तक किया गया कक्षाओं का संचालन प्रार्थनसभा स्थल पर बचों को पढ़ाई गई अखबार की हेडिग दी गई महत्वपूर्ण जानकारी

By JagranEdited By: Published: Sat, 02 Jul 2022 12:58 AM (IST)Updated: Sat, 02 Jul 2022 12:58 AM (IST)
पहले दिन कालेजों में 35 प्रतिशत ही पहुंचे छात्र-छात्राएं
पहले दिन कालेजों में 35 प्रतिशत ही पहुंचे छात्र-छात्राएं

बाराबंकी : माध्यमिक विद्यालय शुक्रवार से खुल गए। पहले दिन करीब 35 प्रतिशत छात्र-छात्राएं ही उपस्थित रहे। शिक्षकों की बायोमीट्रिक उपस्थिति दर्ज कराई गई। कालेजों का संचालन सुबह साढ़े सात बजे से दोपहर साढ़े 12 बजे तक किया गया।

loksabha election banner

प्रथम दिन से ही विद्यालय में नामांकन से लेकर संसाधनों के आधार पर मूल्यांकन करना शुरू करा दिया गया। नगर के राजकीय इंटर कालेज में दैनिक जागरण की पांच प्रमुख समाचारों की हेडिग छात्रों को शिक्षकों ने पढ़ाई गईं। प्रधानाचार्य राधेश्याम धीमान ने बताया कि पहले दिन से शासन के निर्देश पर अखबार कालेज में मंगवाकर नोटिस बोर्ड में लगाने से पहले प्रार्थना सभा स्थल पर बच्चों को सामान्य ज्ञान व अन्य जानकारी अखबार के माध्यम से दी गई। राजकीय बालिका इंटर कालेज में प्रधानाचार्य डा. पूनम सिंह ने सुबह प्रार्थना सभा स्थल पर छात्राओं को प्रार्थना कराकर अखबार की हेडिग पढ़ाई। अजीमुद्दीन अशरफ इस्लामियां इंटर कालेज में प्रधानाचार्य मो. एहरार के दिशा निर्देश पर योजनाओं के अलावा टाइम टेबल की जानकारी छात्रों को प्रदान की गई।

पहले दिन छात्रों की संख्या करीब 35 फीसद रही। सभी छात्रों को प्रार्थना सभा स्थल पर योजनाओं की जानकारी के अतिरिक्त टाइम टेबल की भी जानकारी प्रदान की गई। इसके अलावा राजकीय विद्यालयों के अलावा एडेड कालेजों में बायोमीट्रिक हाजिरी शिक्षकों की हुई। इसी के आधार पर वेतन का आहरण कराया जाएगा। कालेज प्रशासन को पहले दिन से नोटिस बोर्ड पर एक हिदी व एक अंग्रेजी का अखबार भी मंगाने के दिशा निर्देश दे दिए गए थे। साढ़े तीन लाख से अधिक छात्र माध्यमिक कालेजों में वर्तमान समय में अध्ययन कर रहे हैं।

बच्चों का प्रवेश कराने पहुंचे अभिभावक : राजकीय इंटर कालेज जाटा बरौली, राजकीय इंटर कालेज नगर व अन्य कालेजों में कक्षा छह व कक्षा नौ में प्रवेश कराने के लिए छात्र-छात्राओं के अभिभावक पहुंचे। पहले दिन कालेजों में 100 से अधिक छात्रों ने नवीन कक्षाओं में प्रवेश लिया।

निजी कालेजों में भी दिखी भीड़ : लखपेड़ाबाग स्थित श्री साईं इंटर कालेज, पायनियर इंटर कालेज, रामसेवक यादव इंटर कालेज, अजीमुद्दीन अशरफ इस्लामियां इंटर कालेज सहित कई कालेजों में प्रवेश के लिए भीड़ रही। छात्र प्रवेश प्रक्रिया पूर्ण कराने अभिभावकों के साथ पहुंचे।

दी गई योजनाओं की जानकारी : प्रार्थना सभा स्थल पर प्रथम दिन कालेजों के प्रधानाचार्यों ने बेटी बचाओ बेटी-पढ़ाओ योजना, कन्या सुमंगला योजना, मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना, मिशन शक्ति, इंस्पायर अवार्ड, छात्रवृत्ति, प्रोजेक्ट अलंकार, राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा अभियान के बारे में विस्तृत रूप से बताया।

टीसी लेने के लिए किए गए आवेदन : प्रवेश प्रक्रिया से पूर्व टीसी लेने के लिए छात्रों ने आवेदन किए। अधिकांश स्कूलों में शिक्षकों ने टीसी देकर छात्रों को प्रदान की।

फैक्ट फाइल

जिले में कुल संचालित कालेज : 298

पंजीकृत छात्र-छात्राएं : करीब साढ़े तीन लाख

राजकीय इंटर कालेज : 38

अशासकीय सहायता प्राप्त कालेज : 35

वित्तविहीन कालेज : 225

कार्यरत शिक्षक : 2500


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.