Move to Jagran APP

Delhi News: केजरीवाल सरकार ने मजदूरों को दी बड़ी राहत, दिल्ली में न्यूनतम वेतन बढ़ाया

Delhi Newsदिल्ली सरकार ने शुक्रवार को मजदूरों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक अप्रैल से मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी बढ़ा दी है। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि महंगाई को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया है।

By Geetarjun GautamEdited By: Published: Fri, 20 May 2022 08:42 PM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 11:02 PM (IST)
Delhi News: केजरीवाल सरकार ने मजदूरों को दी बड़ी राहत, दिल्ली में न्यूनतम वेतन बढ़ाया
दिल्ली सरकार ने बढ़ाई मजदूरों की न्यूनतम मजदूरी

नई दिल्ली, एजेंसी। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को मजदूरों को बड़ी राहत दी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने एक अप्रैल से मजदूरों का न्यूनतम मजदूरी बढ़ा दी है। यह नियम एक अप्रैल से लागू होगा। उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि महंगाई को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह कदम उठाया है।

loksabha election banner

दिल्ली में सबसे ज्यादा मजदूरों का न्यूनतम वेतन

मनीष सिसोदिया ने बताया देश के अन्य राज्यों की तुलना में दिल्ली में मजदूरों का न्यूनतम मासिक वेतन सबसे ज्यादा है। उन्होंने कहा कि दिल्ली के सभी श्रमिकों को महंगाई से राहत देने के लिए दिल्ली सरकार हर छह महीने में महंगाई भत्ते (डीए) में संशोधन कर रही है।

महंगाई में मिलेगी राहत

उपमुख्यमंत्री ने बताया कि बढ़ती महंगाई के बीच इस बढ़ोतरी से श्रमिक वर्ग को काफी फायदा होगा। दिल्ली सरकार के इस कदम से अकुशल, अर्ध-कुशल, कुशल और अन्य श्रमिकों को लाभ होगा। दिल्ली सरकार ने ये कदम गरीबों और मजदूर वर्ग के हित में उठाए गए हैं, जो महामारी के कारण असहनीय रूप से पीड़ित हैं। इस आदेश से लिपिकीय और पर्यवेक्षी कार्यों में लगे लोगों को भी लाभ होगा।

हर वर्ग के श्रमिकों का वेतन बढ़ाया

डिप्टी सीएम ने कहा कि दिल्ली में अब कि महंगाई भत्ते (डीए) में बढ़ोत्तरी के बाद अकुशल मजदूरों का मासिक वेतन 16,064 रुपये से बढ़ाकर 16,506 रुपये प्रति माह कर दिया गया है। साथ ही अर्धकुशल मजदूरों के मासिक वेतन में भी 494 रुपये बढ़ोत्तरी की गई है। 17693 रुपये से बढ़कर अब उनका मासिक वेतन 18,187 रुपये प्रतिमाह हो जाएगा।

वहीं, कुशल मजदूरों के वेतन में 545 रुपये की बढ़त्तरी के बाद उनका मासिक वेतन 19474 रुपये बढ़कर 20019 रुपये हो गया है। स्नातकों और उच्च शैक्षणिक योग्यता वाले लोगों के लिए मासिक वेतन 21,184 रुपये से बढ़ाकर 21,756 रुपये कर दिया गया है।

ये भी पढ़ें- Noida News: ग्रेटर नोएडा वेस्ट में बड़ी घटना, लिव-इन में रह रहे युवक-युवती बिल्डिंग की 22वीं मंजिल से कूदे


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.