Move to Jagran APP

अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह बोले- मदरसा ई-लर्निंग एप से मजदूर के बच्चे भी बनेंगे अफसर, हाईटेक होगी पढ़ाई

मुख्‍यमंत्री योगी आद‍ित्‍यनाथ मदरसे में पढ़ने वाले बच्‍चों की श‍िक्षा व्‍यवस्‍था में सुधार करने में जुटे हैं। इसी के तहत मदरसा ई-लर्निंग एप (मेला) भी शुरु की गई है। ज‍िससे मदरसे में पढ़ने वाले बच्‍चे घर बैठे भी पढ़ाई कर सकें।

By Prabhapunj MishraEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 11:36 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 11:37 AM (IST)
अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह बोले- मदरसा ई-लर्निंग एप से मजदूर के बच्चे भी बनेंगे अफसर, हाईटेक होगी पढ़ाई
मदरसा ई-लर्निंग एप से मजदूर के बच्चे भी बनेंगे अफसर, हाईटेक होगी पढ़ाई

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। उत्‍तर प्रदेश की योगी आद‍ित्‍यनाथ सरकार मदरसों को हाईटेक करने में जुटी है। ज‍िससे मदरसे में पढ़ने वाले बच्‍चे भी उच्‍च श‍िक्षा प्राप्‍त कर सकें। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री धर्मपाल सिंह ने मदरसा ई-लर्निंग एप (मेला) के शुभारंभ के मौके पर कहा कि इस एप के जरिए अब गरीब मजदूरों के बच्चे भी अफसर बन सकेंगे।

loksabha election banner

यह एप घर बैठे आनलाइन पढ़ाई में सहायक होगा। उन्होंने सपा की ओर इशारा करते हुए कहा कि पहले की सरकार अल्पसंख्यकों को केवल वोट बैंक समझती थी, इनके विकास के लिए कोई काम नहीं किया। भाजपा सरकार मदरसों को तकनीकी शिक्षा से जोड़ रही है। सरकार मुस्लिम बच्चों के एक हाथ में कुरान तथा दूसरे हाथ में लैपटाप देकर सबका साथ-सबका विकास एवं सबका विश्वास की नीति पर काम कर रही है।

मंत्री ने मदरसा शिक्षा परिषद के 49 मेधावी छात्र-छात्राओं को टैबलेट, नकद पुरस्कार, मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित भी किया। समाज कल्याण विभाग के समागार में आयोजित कार्यक्रम में मंत्री ने कहा कि अल्पसंख्यकों के सर्वांगीण विकास के लिए सभी संसाधन और अवसर उपलब्ध कराकर उन्हें समाज की मुख्यधारा में शामिल किया जा रहा है।

मदरसा बोर्ड की वर्ष 2020 की परीक्षा में सेकेंड्री (मुंशी/मौलवी), सीनियर सेकेंड्री (आलिम), कामिल एवं फाजिल में सर्वोच्च अंक पाने वाले प्रथम 10 यानी कुल 40 छात्र-छात्राओं को एक-एक लाख रुपये, टैबलेट, मेडल एवं प्रशस्ति पत्र दिया गया। सेकेंड्री एवं सीनियर सेकेंड्री में गणित व विज्ञान विषय के अभ्यर्थियों में से प्रदेश स्तर पर प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले यानी कुल नौ छात्र-छात्राओं को 51-51 हजार रुपये, टैबलेट, मेडल व प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।

मंत्री ने कहा कि मदरसा ई-लर्निंग एप यानी मेला मदरसों में अध्ययनरत छात्र/छात्राओं के लिए बहुत फायदेमंद साबित होगा। पठन-पाठन के लिए सभी आवश्यक सामग्री इसके जरिए एक क्लिक में मिल जाएगी। इसमें छात्र/छात्राओं के एनसीइआरटी की किताबों के साथ ही दीनियात की भी पाठ्य सामग्री तत्काल मिल जाएगी। शिक्षकों के लाइव क्लास भी इसके जरिए घर बैठे आसानी से किए जा सकेंगे।

शिक्षकों के पाठ्यक्रम से संबंधित वीडियो भी इस एप में उपलब्ध होंगे। इस अवसर पर विभागीय राज्यमंत्री दानिश आजाद अंसारी ने कहा कि प्रदेश सरकार अल्पसंख्यक वर्ग के सामाजिक-आर्थिक-शैक्षिक सशक्तीकरण के लिए कार्य कर रही है। कार्यक्रम में मदरसा बोर्ड के चेयरमैन डा. इफ्तिखार अहमद जावेद, विशेष सचिव देवीशरण उपाध्याय, निदेशक सी. इन्दुमती आदि मुख्य रूप से उपस्थित थीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.