Move to Jagran APP

Jharkhand: हेमंत सोरेन के इस फैसले की जमकर हुई तारीफ... बूढ़े-जवान सब कर रहे वाह-वाह...

Jharkhand News झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने किसानों को केसीसी लोन देने की महती योजना की शुरुआत की है। 23 जून को शुभारंभ होने के महज एक दिन में 226 करोड़ के केसीसी ऋण स्वीकृत किए गए हैं। 23 जून को विशेष कैंप में केसीसी के 49092 आवेदन आए।

By Alok ShahiEdited By: Published: Fri, 24 Jun 2022 08:46 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 05:44 AM (IST)
Jharkhand: हेमंत सोरेन के इस फैसले की जमकर हुई तारीफ... बूढ़े-जवान सब कर रहे वाह-वाह...
Jharkhand News: झारखंड के मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन के फैसले की जमकर तारीफ हो रही है।

रांची, राज्य ब्यूरो। Jharkhand News राज्य के तकरीबन सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड मुहैया कराने की दिशा में राज्य सरकार के स्तर से किए जा रहे प्रयासों के सार्थक नतीजे दिखाने लगे हैं। इस कड़ी मे 23 जून को राज्य भर में प्रखंड स्तर पर लगाए गए विशेष शिविर में एक ही दिन में केसीसी के 49,092 आवेदन आए और इस मद में 226.67 करोड़ के ऋण की स्वीकृति दी गई।

loksabha election banner

केसीसी के तहत ऋण लेने और उसे समय से चुकाने वाले किसानों को महज एक प्रतिशत ब्याज दर पर कर्ज उपलब्ध कराया जा रहा है। केसीसी सात प्रतिशत ब्याज पर उपलब्ध होता है, जिसे समय सीमा के अंदर वापस करने पर तीन प्रतिशत ब्याज भारत सरकार द्वारा माफ किया जाता है। राज्य सरकार भी समय से ऋण वापस करने पर तीन प्रतिशत ब्याज अपनी ओर से देकर किसानों की मदद करती है। इस प्रकार समय सीमा के अंदर किसान द्वारा ऋण वापस किए जाने पर किसान को मात्र एक प्रतिशत ब्याज का बोझ पड़ता है। अबतक राज्य सरकार के प्रयास से 8,96,108 किसानों का केसीसी आवेदन पत्र पंचायत स्तर पर कैंप लगाकर लिया गया।

मात्र एक दिन में 226 करोड़ के केसीसी ऋण की स्वीकृति अपने आप में एक नया कीर्तिमान है। यह कृषि विभाग की टीम और बैंक पदाधिकारी के बीच समन्वय और उनके परिश्रम का परिणाम है । किसानों के आर्थिक सशक्तिकरण की ओर सरकार का महत्वपूर्ण कदम है। निशा उरांव, निदेशक, कृषि पशुपालन एवं सहकारिता विभाग

कृषि मंत्री ने कृषक मित्रों को दिलाया भराेसा, नहीं बनी बात

मानदेय की मांग को लेकर कृषक मित्रों का अनिश्चितकालीन धरना कृषि मंत्री बादल के रांची स्थित आवास के समक्ष जारी है। गुरुवार शाम भी कृषि मंत्री बादल ने कृषक मित्रों से बात कर उन्हें आश्वस्त करने की कोशिश की लेकिन बातचीत बेनतीजा ही रही। कृषक मित्र संघ के प्रदेश अध्यक्ष शशि कुमार भगत ने साफ किया है कि हम लोग किसी भी कीमत पर आश्वासन पर नहीं हटने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि कृषक मित्र रोजी रोटी के मोहताज हो गए हैं, दर-दर की ठोकरे खा रहे हैं। प्रशासन के द्वारा भी उन्हें मानसिक रूप से प्रताड़ित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि जब तक मानदेय का ठोस आश्वासन हमें नहीं मिल जाता है तब तक हम लोग किसी भी कीमत पर धरना प्रदर्शन समाप्त नहीं करेंगे। यह भी कहा कि एक-दो दिनों के अंदर यदि कृषि मंत्री कोई ठोस निर्णय नहीं लेते हैं तो हम लोग भूख हड़ताल पर चले जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.