Agniveer Recruitment Indian Army: थल सेना, वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के बारे में जानें सबकुछ... ऐसे करें अप्‍लाई, आसान तरीका

Agniveer Recruitment Indian Army भारतीय वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू है। अबतक हजारों छात्रों ने ऑनलाइन आवेदन सबमिट किया है। यहां देखें अग्निपथ योजना 2022 की महत्‍वपूर्ण तिथियां भारतीय सेना भारतीय वायु सेना और नौसेना में अग्निवीर भर्ती की पात्रता संबंधी जरूरी जानकारी..

Alok ShahiPublish: Sun, 26 Jun 2022 08:57 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 12:50 AM (IST)
Agniveer Recruitment Indian Army: थल सेना, वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के बारे में जानें सबकुछ... ऐसे करें अप्‍लाई, आसान तरीका

रांची, जेएनएन। Agniveer Recruitment Indian Army देशभर में अग्निपथ योजना 2022 की भर्ती चल रही है। इसके तहत भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौ सेना में हजारों अग्निवीरों की बहाली की जाएगी। पहले चरण में भारतीय वायु सेना में अग्निवीर भर्ती के लिए आवेदन की प्रक्रिया बीते दिन आरंभ हो गई।  अग्निपथ योजना 2022 के तहत अग्निवीर बनने के इच्छुक उम्मीदवार के लिए हम यहां बता रहे हैं महत्वपूर्ण तिथियां, पात्रता मानदंड और अन्य आवश्‍यक विवरण समेत सबकुछ...

बता दें कि अग्निपथ योजना 2022 की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अगुआई वाली केंद्र सरकार द्वारा 14 जून को की गई थी। अग्निपथ योजना के पीछे का उद्देश्य बड़ी संख्‍या में युवाओं को देश की रक्षा और सशस्त्र बलों में भाग लेने के लिए प्रोत्‍साहित करना है। लेकिन शुरुआती दिनों में इसे समझने में छात्रों को खासी दिक्‍कत हुई।कोमल मन और कम उम्र के लड़कों को जबरन भड़काया गया। अब ज‍बकि उम्मीदवारों के लिए अग्निपथ भर्ती योजना 2022 की अधिसूचना जारी कर दी गई है, तो हजारों छात्र इसके लिए धड़ाधड़ अप्‍लाई कर रहे हैं।

अग्निपथ के तहत भर्ती के लिए छात्रों को दैनिक जागरण की ओर से सुझाव दिया जा रहा है कि वे अग्निवीर बनने के लिए महत्वपूर्ण विवरण, तिथियां और पात्रता मानदंड की सही-सही जानकारी यहां से प्राप्‍त कर लें। भारतीय सेना, भारतीय वायु सेना और भारतीय नौ सेना में अग्निवीरों की भर्ती अभियान के तहत वायुसेना में अग्निपथ भर्ती पंजीकरण शुक्रवार, 24 जून 2022 से शुरू हो गया है। भारतीय नौ सेना और भारतीय सेना में अग्निवीरों की भर्ती की अधिसूचना जुलाई के पहले में आने की संभावना है।

अग्निपथ भर्ती योजना 2022 के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी

  • अग्निपथ योजना का शुभारंभ : 14 जून 2022
  • आयु सीमा : 17.5 वर्ष से 23 वर्ष
  • पात्रता मानदंड : 8वीं पास (सिर्फ थल सेना के लिए), 10वीं पास, 12वीं पास
  • भर्ती प्रशिक्षण अवधि : चार साल की अवधि के लिए उम्मीदवारों को सेवा अधिनियम के तहत नामांकित किया जाएगा
  • वित्तीय पैकेज : प्रथम वर्ष-लगभग 4.76 लाख रुपये, चौथे वर्ष में 6.92 लाख रुपये तक, राशन, पोशाक, यात्रा भत्ता भी देय
  • सेवा निधि पैकेज : मृत्यु मुआवजा और विकलांगता मुआवजा

अग्निपथ योजना में अग्निवीर बनने वाले उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि शैक्षिक योग्यता के संदर्भ में पात्रता मानदंड 10वीं पास और 12वीं पास के रूप में दिए गए हैं। यह मानदंड सेना के अलग-अलग विंग के लिए अलग-अलग होंगे। यह अग्निवीरों को दी जा रही रिक्ति और पदनाम पर भी निर्भर करेगा। तीनों सशस्त्र बलों थल सेना, नौ सेना और वायु सेना के लिए विस्तृत पात्रता मानदंड नीचे दिया गया है। अग्निपथ रैली की आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार अग्निवीर जनरल ड्यूटी, तकनीकी, तकनीकी विमानन और गोला बारूद, क्लर्क और स्टोर कीपर तकनीकी और अग्निवीर ट्रेड्समैन के पद के लिए छात्र आवेदन कर सकते हैं।

भारतीय सेना अग्निपथ भर्ती : महत्वपूर्ण तिथियां

  • अधिसूचना जारी : 20 जून 2022
  • आवेदन की तारीख : जुलाई 2022
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि : घोषित करना बाकी
  • लिखित परीक्षा से भर्ती : तिथि की घोषणा आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद
  • कहां आवेदन करें : @joinindianarmy.nic.in

अग्निवीर सेना भर्ती के लिए योग्यता मानदंड हर पद के लिए अलग-अलग हैं। हालांकि, सभी पदों के लिए आयु सीमा समान है यानी 17.5 वर्ष से 23 वर्ष तक। जनरल ड्यूटी के लिए 10वीं पास, मैट्रिक में कुल मिलाकर 45 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। तकनीकी, तकनीकी विमानन और गोला बारूद परीक्षक के लिए 10+2 या 12वीं पास होना जरूरी है। पीसीएम और अंग्रेजी के साथ इंटर साइंस में कुल 50 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में 40 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। एनआईओएस और आईटीआई पाठ्यक्रम या किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं, इंटरमीडिएट पास आवेदन करने के लिए पात्र हैं। क्लर्क, स्टोरकीपर टेक्निकल के लिए किसी भी स्ट्रीम में इंटरमीडिएट पास आर्ट्स, कॉमर्स या साइंस में कुल 60 प्रतिशत अंक और प्रत्येक विषय में 50 प्रतिशत अंक अनिवार्य है। ट्रेड्समैन के लिए 8वीं पास होना जरूरी है।

भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती : महत्वपूर्ण तिथियां

24 जून से भारतीय वायु सेना अग्निपथ भर्ती 2022 शुरू हो गई है। हालांकि, वायु सेना द्वारा अभी कुल रिक्तियों और अलग-अलग पदों की घोषणा की जानी बाकी है। अविवाहित पुरुष उम्मीदवारों के लिए भारतीय वायु सेना अग्निवीर की भर्ती खुली है। उम्मीदवारों को इंटरमीडिएट या समकक्ष परीक्षा में गणित, भौतिकी और अंग्रेजी के साथ न्यूनतम 50 प्रतिशत और अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण होना चाहिए। वे उम्मीदवार जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त पॉलिटेक्निक संस्थान से तीन साल का डिप्लोमा 50 प्रतिशत अंकों के साथ उत्तीर्ण किया है, वे आवेदन करने के पात्र हैं।

  • अधिसूचना जारी : 22 जून 2022
  • आवेदन करने की तिथि : 24 जून 2022
  • आवेदन करने की अंतिम तिथि : 5 जुलाई 2022
  • लिखित परीक्षा : जुलाई का अंतिम सप्ताह
  • भर्ती : 11 दिसंबर 2022
  • कहां आवेदन करें : @agnipathvayu.cdac.in

Edited By Alok Shahi

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept