Move to Jagran APP

Gold price Today Ludhiana: महंगाई के चलते सराफा बाजार में आभूषणों के खरीदारी घटी, जानिए आज का रेट

Gold price today Ludhiana News शहर में साेने की कीमताें में उछाल जारी है। करोबारियों का तर्क है कि आने वाले दिनों में भी कीमतों में मजबूती का सिलसिला जारी रह सकता है। लुधियाना को सराफा बाजार में सोने के दाम 52100 रुपये प्रति 10 ग्राम है।

By Vipin KumarEdited By: Published: Tue, 05 Jul 2022 11:36 AM (IST)Updated: Tue, 05 Jul 2022 12:01 PM (IST)
Gold price Today Ludhiana: महंगाई के चलते सराफा बाजार में आभूषणों के खरीदारी घटी, जानिए आज का रेट
Gold price Today Ludhiana News: सोने की कीमतों में उछाल जारी। (सांकेतिक तस्वीर)

जासं, लुधियाना। gold price Today Ludhiana: सरकार ने 30 जून को सोने के आयात पर ड्यूटी को 10.75 प्रतिशत के बढ़ा कर 15 प्रतिशत कर दिया। नतीजतन हाजिर बाजार में सोने की कीमतों में उछाल देखा गया। पहले से ही दाम 50 हजार रुपये प्रति दस ग्राम से उपर चल रहे थे और अब इसमें और मजबूती आने से बाजार में ग्राहकी पर असर हुआ है। उधर करोबारियों का तर्क है कि आने वाले दिनों में भी कीमतों में मजबूती का सिलसिला जारी रह सकता है।

loksabha election banner

30 जून को लुधियाना के सराफा बाजार में सोने के दाम 52100 रुपये प्रति 10 ग्राम थे जबकि आभूषण के रेट 49100 रुपये प्रति 10 ग्राम थे। 30 जून को ड्यूटी बढ़ने के साथ ही अगले दिन कीमतें उछल कर 52,800 रुपये पर पहुंच गईं। जबकि आभूषण का रेट 49,800 रुपये हो गया। सराफा बाजार में अभी भी रेट इसी के आसपास चल रहा है।

सोने के दाम अधिक होने के कारण बाजार में कम आ रहे ग्राहक

स्वर्णकार संघ लुधियाना के प्रधान प्रिंस बब्बर का कहना है कि सोने के दाम अधिक होने के कारण ही बाजार में ग्राहक कम आ रहा है। आने वाले दिनों में कीमतों में और मजबूती आ सकती है। अब कारोबारी अगले त्योहारी एवं विवाह सीजन में ही निकलेगा। शहर में इस समय काराेबार पूरी तरह से ठप पड़ा हुआ है।

यह है आज का रेट

  • साेना 24 कैरेट प्रति 10 ग्राम              52,800
  • साेना स्टैंडर्ड प्रति 10 ग्राम                   53,300
  • आभूषण  22 कैरेट प्रति 10 ग्राम          49,800
  • गिन्नी प्रति नग                                  40,300
  • चांदी तेजाबी                                    61,500
  • चांदी सिक्का                                    72500

ऐसे चेक करें सोने की शुद्धता

हाल मार्किंग खरीदारों को सोना की असली-नकली पहचान करने में मदद कर उनके निवेश की रक्षा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यदि आप सोने की शुद्धता चेक करना चाहते हैं, तो इसके लिए सरकार द्वारा एक एप बनाया गया है। बीआइएस केयर एप से आप सोने की शुद्धता की जांच कर सकते हैं।

इस एप के जरिये सिर्फ सोने की शुद्धता की जांच ही नहीं, बल्कि इसके माध्यम से सोना-चांदी से जुड़ी अन्य शिकायतें भी की जा सकती हैं। यदि सामान का लाइसेंस, रजिस्ट्रेशन और हॉलमार्क नंबर गलत पाया जाता है, तो आप इसकी शिकायत तुरंत कर सकते हैं। शिकायत दर्ज करने की बाद एप के माध्यम से जानकारी तुरंत मिल जाएगी।

यह भी पढ़ें-Gold Smuggling: दुबई की फ्लाइट में 39 लाख की साेने की 2 चूड़ियां पहनकर आई महिला, कस्टम विभाग ने चंडीगढ़ एयपाेर्ट पर दबोचा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.