Move to Jagran APP

सारण में बाढ़ को लेकर नाव का लिया गया डेटा

समाहरणालय के सभागार में जिलाधिकारी राजेश मीणा ने शनिवार को राजस्व समन्वय एवं बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश को दिए गए।

By JagranEdited By: Published: Sat, 25 Jun 2022 10:29 PM (IST)Updated: Sat, 25 Jun 2022 10:29 PM (IST)
सारण में बाढ़ को लेकर नाव का लिया गया डेटा
सारण में बाढ़ को लेकर नाव का लिया गया डेटा

सारण । समाहरणालय के सभागार में जिलाधिकारी राजेश मीणा ने शनिवार को राजस्व समन्वय एवं बाढ़ पूर्व तैयारियों की समीक्षा बैठक की। इस दौरान संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक निर्देश को दिए गए। अनुग्रहित अनुदान राशि के भुगतान से संबंधित आधार सीडिग की समीक्षा में अंचल अधिकारियों को लंबित मामलों को 30 जून के पूर्व समाप्त कर लेने का सख्त निर्देश दिया गया। कोविड-19 के अंतर्गत अनुग्रह अनुदान हेतु विभिन्न अंचलों में लंबित अभिलेख जो अब तक उपलब्ध नहीं कराए गए हैं, अविलंब अभिलेखों को त्रुटि निराकरण के साथ भेजने का सख्त निर्देश दिया गया। बाढ़ के समय पदाधिकारियों को सजग व मुस्तैद रहने का निर्देश दिया। मानव एवं पशु दवाओं का स्टाक रखने का मिला निर्देश

loksabha election banner

वर्षापात, संसाधन मानचित्रण, ऊंचे शरण स्थली को चिह्नित करने एवं जियो टैगिग सहित भौतिक सत्यापन करने का आदेश दिया गया। मवेशियों के लिए शरण स्थली की पहचान, निजी नौकाओं के नाविकों के साथ इकरारनामा, मानव एवं पशु दवाओं की उपलब्धता, गोताखोरों, खोज बचाव एवं राहत दलों की प्रतिनियुक्ति किया जाएगा। बाढ़ के समय प्रभावित क्षेत्रों में गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य की नियमित देखरेख आशा कार्यकर्ता करेंगी। इसके लिए सदर अस्पताल स्थित कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। डीएम ने बताया कि लाइफ जैकेट, महाजाल एवं टेंट, इनफ्लैटेबल लाइटिग सिस्टम, पालीथिन सीट जिले में पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। आपदा कार्यों के संचालन हेतु पॉलीथिन शीट, जेनरेटर, महाजाल, पेट्रोमैक्स इत्यादि की उपलब्धता का भौतिक सत्यापन करने का निर्देश सभी अंचलाधिकारियों को दिया गया। डीएम ने कटाव वाले क्षेत्रों में गृह क्षति का दावा की जांच एवं भुगतान के संबंध में फोटोग्राफी एवं सर्वे कार्य पूर्ण कराने का निर्देश दिया, ताकि सत्यापन उपरांत गृह क्षति का उचित मुआवजा सही लाभुकों को प्राप्त हो। बैठक में अपर समाहर्ता डा. गगन, डीसीएसएलआर एवं सीओ मौजूद थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.