Move to Jagran APP

जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर डीडीसी ने जाना ग्रामीणों का हाल

जागरण संवाददाता बिहारशरीफ डीडीसी वैभव श्रीवास्तव बुधवार को रहुई प्रखंड कार्यालय सभागा

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 11:50 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 11:50 PM (IST)
जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर डीडीसी ने जाना ग्रामीणों का हाल
जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक कर डीडीसी ने जाना ग्रामीणों का हाल

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : डीडीसी वैभव श्रीवास्तव बुधवार को रहुई प्रखंड कार्यालय सभागार में पंचायत जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक की। बैठक में डीडीसी जनप्रतिनिधियों से अलग-अलग पंचायतों के ग्रामीणों की समस्यायों की जानकारी ली। बैठक में जनप्रतिनिधियों ने बताया कि नल-जल योजना की स्थिति ऐसी है कि अभी सौ घरों में पानी की बूंद तक नहीं देखने को मिला है। इस दौरान डीडीसी ने आंगनबाड़ी केंद्रों, मध्य विद्यालय सोनसा की बाउंड्रीवाल तथा मई फरीदा पंचायत के कथौली गांव में सड़क का जायजा लिया। जनप्रतिनिधियों के साथ बैठक के उपरांत डीडीसी आवास योजना की समीक्षा किया। आवास योजना की समीक्षा के दौरान डीडीसी ने देखा कि आवास सहायक का कार्य काफी सुस्त है। इसपर डीडीसी ने आवास सहायक को जमकर फटकार लगाई। उसके बाद डीडीसी पंचायत राज के तहत डब्लूआइएमसी के गठन के साथ नल-जल योजना की समीक्षा किया। वहीं मनरेगा योजना की समीक्षा के दौरान पतासंग तथा हवनपुरा पंचायत के पीआरएस से स्पष्टीकरण देने का निर्देश दिया। डीडीसी पूरी फार्म में थे। वे समीक्षा बैठक के बाद सीडीपीओ तथा बीडीओ कार्यालय का भी निरीक्षण किया। उसके बाद डीडीसी हवनपुरा पंचायत में आवास योजना के लाभुक बेबी देवी के घर का निरीक्षण किया। अंबा पंचायत के डेकपुरा गांव में अमृत सरोवर योजना के तहत किए जा रहे पार्क निर्माण का भी जायजा लिया। इस अवसर पर डीडीसी के साथ बीपीआरओ, पीओ, एसएचओ तथा सीओ के अलावा मनरेगा जिला कार्यक्रम पदाधिकारी बी.के. सिंह मौजूद थे।

loksabha election banner

कुआं जीर्णाेद्धार व सोख्ता निर्माण में नालंदा राज्य में अव्वल

जागरण संवाददाता, बिहारशरीफ : राज्यस्तरीय मास कंपेन टू के तहत कुआं जीर्णाेद्धार तथा सोख्ता निर्माण कार्य की रैकिग में नालंदा पूरे राज्य में अव्वल स्थान पर है। वहीं टाप फाइव में दूसरे स्थान पर पूर्वी चंपारण, तीसरे स्थान पर गया, चौथे स्थान पर बेगूसराय तथा पांचवें स्थान पर सिवान है। बता दें कि नालंदा में 1763 , पूर्वी चंपारण में 1007, गया में 597,बेगूसराय में 395 व सिवान में 369 कुओं का जीर्णाेद्धार तथा सोख्ता निर्माण का कार्य किया गया। वहीं जिले में प्रखंडस्तरीय रैकिग में कुआं जीर्णाेद्धार तथा सोख्ता निर्माण कार्य में 173 का आंकड़ा पार कर एकंगरसराय प्रखंड पहले स्थान पर है। वहीं 132 कुआं का जीर्णाेद्धार तथा सोख्ता निर्माण कराकर इस्लामपुर प्रखंड दूसरे स्थान पर है। इसी तरह जिले में तीसरे स्थान पर 128 का आंकड़ा पार कर सरमेरा प्रखंड, 123 का आंकड़ा पार कर हिलसा चौथे तथा पांचवें पायदान पर 116 का आंकड़ा पार कर रहुई प्रखंड है। कुआं जीर्णोद्धार तथा सोख्ता निर्माण में सबसे खराब स्थिति अस्थावां , राजगीर, नूरसराय, हरनौत तथा चंडी प्रखंड की है। इस संबंध में कुआं जीर्णोद्धार तथा सोख्ता निर्माण में पिछड़े प्रखंडों को 12 जुलाई तक शत-प्रतिशत कुओं का जीर्णोद्धार तथा सोख्ता निर्माण कराने का अल्टीमेटम दिया गया है। पिछड़े प्रखंडों के पंचायत सचिव, तकनीकी सहायक एवं लेखापाल सह आइटी सहायक को निर्देश दिया गया है कि एक सप्ताह के अंदर कुओं का जीर्णोद्धार कार्य पूर्ण करा लें, नहीं तो लापरवाही बरतने वाले के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.