लालू यादव के खिलाफ छापेमारी में सीबीआइ को छूटा पसीना, राबड़ी देवी के आवास पर ये सब भी हुआ

Lalu Prasad Yadav CBI Raid Latest Update लालू प्रसाद यादव राबड़ी देवी और मीसा भारती सहित परिवार और रिश्‍तेदारों के ठिकानों पर सीबीआइ की छापेमारी आसान नहीं रहीे। कहीं छापेमारी टीम को खाली हाथ लौटना पड़ा तो कही असहयोग झेलना पड़ा।

Shubh Narayan PathakPublish: Fri, 20 May 2022 08:00 AM (IST)Updated: Fri, 20 May 2022 06:25 PM (IST)
लालू यादव के खिलाफ छापेमारी में सीबीआइ को छूटा पसीना, राबड़ी देवी के आवास पर ये सब भी हुआ

पटना, जागरण टीम। Lalu Prasad Yadav CBI Raid Latest Update: राजद अध्‍यक्ष लालू यादव, उनकी पत्‍नी राबड़ी देवी बड़ी बेटी मीसा भारती और इनके परिवार से जुड़े 17 ठिकानों पर शुक्रवार की सुबह सीबीआइ (Central Bureau of Investigation) ने छापेमारी की है। मामला लालू यादव के बतौर रेल मंत्री रहते नौकरी के बदले जमीन (Land For Job in Railway) लेने से जुड़ा है। इस संबंध में सीबीआइ की जांच पहले से चल रही है और पहले भी छापे पड़ चुके हैं। पटना में सुबह के साढ़े छह बजे ही सीबीआइ अफसर राबड़ी देवी के 10, सर्कुलर रोड स्थित आवास पर पहुंच गए थे। सूत्रों की मानें तो रेलवे भर्ती बोर्ड घोटाले (RRB Bharti Scam) में नए सुबूत मिलने के बाद सीबीआइ ने नया केस दर्ज किया है। यहां आपको पूरे घटनाक्रम की हर जानकारी मिलेगी।

महिला अफसर पहुंचीं, करेंगी पूछताछ

यूं तो सीबीआइ अफसर राबड़ी देवी के आवास में सुबह 6.30 बजे से ही पहुंच गई थी। लेकिन, टीम को अंदर कई तरह की मुश्‍क‍िलों का सामना करना पड़ा। बाद में सीबीआइ के और अफसर भी बारी-बारी राबड़ी आवास पर पहुंचते रहे। सुबह पौने नौ बजे के करीब एक महिला अफसर भी राबड़ी आवास पहुंचीं। बताया जा रहा है कि यह अफसर राबड़ी आवास पर मौजूद महिलाओं से पूछताछ करेंगी। 

ये भी पढ़ें, केवल लालू यादव नहीं, राबड़ी के अलावा परिवार के ये सदस्‍य भी फंसे

ये भी पढ़ें, लालू यादव के खिलाफ सीबीआइ रेड पर तेज प्रताप का आया रियेक्शन,बोले- डरने वाला नहीं है हमारा परिवार

खटाल की भी जांच कर रहे सीबीआइ अफसर

बताया जा रहा है कि सीबीआइ के अफसर खटाल की भी जांच कर रहे हैं। आरोप है कि रेलवे में नौकरी के बदले लालू यादव ने लोगों से उनकी जमीन अपने नाम कराई। खटाल की जमीन के बारे में भी ऐसी ही बात कही जा रही है। यह छापेमारी ऐसे वक्‍त में हो रही है, जब लालू यादव - राबड़ी देवी के छोटे बेटे तेजस्‍वी यादव पटना में नहीं हैं। वे दो दिन पहले लंदन रवाना हुए थे। लालू यादव खुद फिलहाल दिल्‍ली में अपनी बड़ी बेटी और राज्‍यसभा सदस्‍य मीसा भारती के आवास पर हैं। बताया जा रहा है कि पटना के अलावा बिहार के गोपालगंज, दिल्‍ली और भोपाल में भी यह छापेमारी चल रही है। 

ये भी पढ़ें, झारखंड की गाड़ी से राबड़ी आवास पर छापा मारने पहुंची सीबीआइ टीम, ड्राइवर बोला- अचानक सर ने कहा रोको गाड़ी

नींद भी नहीं खुली थी, और सीबीआइ ने दी दस्‍तक 

पटना के 10, सर्कुलर रोड स्थित पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी के आवास पर सीबीआई की छापेमारी चल रही है। सुबह जब सीबीआइ के अफसर यहां पहुंचे तो घर के लोग अभी ठीक से जग भी नहीं पाए थे। सीबीआइ अफसरों ने राबड़ी देवी के आवास में प्रवेश करते ही दरवाजे बंद करा दिए। इसके बाद न तो किसी को अंदर से बाहर और न किसी को बाहर से अंदर जाने की इजाजत दी गई। सीबीआइ के एक अफसर छापेमारी शुरू होने के करीब एक घंटे बाद राबड़ी देवी के आवास पर पहुंचे। राबड़ी देवी आवास के बाहर सीबीआइ के अफसरों को लेकर आईं कम से कम तीन गाड़‍ियांं लगी हैं, जिनमें एक झारखंड नंबर की गाड़ी भी शामिल है। इसके बाद भी कुछ अफसर यहां आते रहे।

ये भी पढ़ें, सीबीआइ के छापे से बौखलाया लालू परिवार, रोहिणी आचार्य बोलीं- बिल्‍ला का पिल्‍ला समझा है क्‍या?

वकील और समर्थकों का आना जारी 

राबड़ी देवी के आवास पर छापेमारी की खबर मिलते ही लालू समर्थकों और राजद के नेताओं- विधायकों का वहां आना शुरू हो गया। यहां बढ़ती भीड़ को देखकर बैरिकेडिंग कराई जा रही है। घर के अंदर और बाहर पुलिस को तैनात किया गया है। बताया जा रहा है कि लालू यादव के दो वकील भी मौके पर पहुंचे हैं। 

ये भी पढ़ें, लालू प्रसाद यादव के खिलाफ छापेे को तेजस्‍वी यादव और नीतीश कुमार की नजदीकी से जोड़ा, शिवानंद तिवारी ने ये कहा 

तेज प्रताप यादव के समर्थक कर रहे नारेबाजी

राबड़ी देवी के आवास के बाहर जुटे तेज प्रताप यादव के समर्थक कार्रवाई बंद करो का नारा लगा रहे हैं। इधर, राबड़ी आवास पहुंचे लालू समर्थकों का कहना है कि यह बहुत पुराना मामला है और इसमें केवल परेशान करने के लिए ऐसी कार्रवाई की जा रही है। राजद समर्थकों का कहना है कि इस मामले में सीबीआइ के पास कोई सुबूत नहीं हैं। 

ये भी पढ़ें, राबड़ी आवास पर सीबीआइ रेड से राजद आगबबूला, कहा, तेजस्‍वी-नीतीश की नजदीकी का नतीजा

पांच साल रेल मंत्री रहे थे लालू यादव

लालू यादव संयुक्‍त प्रगत‍िशील गठबंधन की सरकार में 2004 से 2009 तक रेल मंत्री रहे थे। इस दौरान उनपर कई तरह के घोटालों में शामिल होने के आरोप लगे थे। सीबीआइ इन मामलों में पहले से जांच कर रही है। इन मामलों में पहले भी छापेमारी हो चुकी है। 

राजद विधायक ने सरकार को घेरा

तेजस्‍वी यादव के करीबी और महुआ से राजद विधायक मुकेश रौशन ने कहा कि यह परेशान करने की नीयत से किया जा रहा है। उन्‍होंने कहा कि मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड और सृजन घोटाला में क्‍या हुआ? जो कई वर्ष से सत्‍ता से बाहर है, उसके खिलाफ कार्रवाई क्‍यों हो रही है?

मीसा भारती पर भी कस सकता है शिकंजा 

अब तक मिली जानकारी के अनुसार, पटना के साथ दिल्ली और गोपालगंज में भी छापेमारी हुई है। बताया जा रहा है कि लालू के रेलमंत्री के कार्यकाल के दौरान भर्ती में अनियमितताओं को लेकर भ्रष्टाचार का एक नया मामला दर्ज किया गया है। लालू के अलावा उनके परिवार के  अन्य सदस्यों को नए मामले में आरोपी बनाया गया है। सूत्रों का कहना है कि लालू और मीसा भारती के खिलाफ नया केस दर्ज किया गया है। सीबीआई ने इस मामले की प्रारंभिक जांच की थी, जिसके बाद मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी गई है। दिल्ली और बिहार मिलाकर कुल 17 जगहों पर सीबीआई की टीम छापेमारी कर रही है। हालांकि सीबीआई की तरफ से अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

लालू के गोपालगंज वाले ठिकाने पर भी सीबीआई की रेड

गोपालगंज: लालू यादव के गोपालगंज शहर में स्थित हजियापुर के आवास पर भी सीबीआइ की टीम पहुंची, जहां सन्नाटा पसरा हुआ था। वहीं सीबीआई की टीम उचकागांव थाना क्षेत्र के इटवा गांव पहुंची, वहां लालू प्रसाद यादव के रिश्तेदार के घर सीबीआई की टीम ने छापेमारी शुरू कर दी है और रिकॉर्ड खंगाल रही है । सीबीआई की टीम लालू यादव के करीबी रिश्तेदार के यहां छापेमारी कर रही है। उचकागांव थाना क्षेत्र के इटवा गांव में सीबीआई की टीम छापेमारी अभियान चला रही है।

राबड़ी देवी के आवास पर सीबीआइ अफसरों को करनी पड़ी मशक्‍कत

राबड़ी देवी के आवास पर छापेमारी करने पहुंचे सीबीआइ अफसरों को जांच और पूछताछ में असहयोग का सामना करना पड़ा। छापेमारी के लिए शुरुआत में पहुंची टीम को जब दिक्‍कतें पेश आईं, तो बाद में और अफसरों को भी वहां बुलाया गया। अफसरों की एक टीम राबड़ी आवास पहुंचने के थोड़ी ही देर बाद लौट गई। एक महिला अफसर को भी बुलाए जाने की बात सामने आई। खास बात यह है कि राबड़ी देवी के आवास के अंदर से कोई इनपुट आध‍िकारिक तौर पर बाहर नहीं आ पा रहा है। सीबीआइ के अफसर इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं दे रहे हैं।

राबड़ी देवी के मायके में भी सीबीआइ की छापेमारी 

गोपालगंज में सीबीआइ की एक टीम ने राबड़ी देवी के मायके में भी छापेमारी की है। फुलवरिया प्रखंड के सेलार कला गांव में राबड़ी देवी की बहन के घर सीबीआइ अफसरों के जांच के लिए पहुंचने की खबर है। इस छापेमारी को लेकर पूरे गांव में गहमागहमी का माहौल है।

Edited By Shubh Narayan Pathak

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept