Move to Jagran APP

Bihar News: एग्जाम के समय बत्ती हुई गुल, तो प्रतिबंधित फोन की रोशनी बनी सहारा, स्नातक के छात्रों ने ऐसे दी परीक्षा

Bihar News OMG! बिहार से एक और अनोखी तस्वीर सामने आई है। जहां सभी एग्जाम में छात्रों को मोबाइल फोन ले जाना बैन होता है। वहीं मुंगेर जिले के एक परीक्षा केंद्र में मोबाइल फोन की रोशनी ही छात्रों का सहारा बन गई। उन्होंने इसके टॉर्च की रोशनी में परीक्षा...

By Shivam BajpaiEdited By: Published: Wed, 29 Jun 2022 07:22 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 07:46 PM (IST)
Bihar News: एग्जाम के समय बत्ती हुई गुल, तो प्रतिबंधित फोन की रोशनी बनी सहारा, स्नातक के छात्रों ने ऐसे दी परीक्षा
Bihar News: बिहार के मुंगेर जिले का मामला।

Bihar News, जागरण संवाददाता, मुंगेर: बिहार के मुंगेर जिले से एक अनोखा कारनामा सामने आया है। यहां परीक्षा केंद्र पर बत्ती गुल हो जाने के बाद मोबाइल की टॉर्च जल पड़ी। इसकी रोशनी के सहारे ही छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी। मामला मुंगेर विश्वविद्यालय से संबंद्ध आरडी एंड डीजे कॉलेज का है। बनाए गए इस परीक्षा केंद्र में जेआरएस कॉलेज के छात्र बुधवार को परीक्षा देने पहुंचे थे कि अचानक बत्ती गुल हो गई। बिजली जाने की मुख्य वजह खराब मौसम और बारिश रही। काफी प्रयास के बाजवूद जब लाइट नहीं आई तो छात्रों को मोबाइल फोन की रोशनी का सहारा लेना पड़ा।

loksabha election banner

इतिहास की परीक्षा देते हुए का वीडियो अब तेजी के साथ इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो रहा है। बता दें कि मुंगेर विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित स्नातक पार्ट सत्र 2020-23 और स्नातक पार्ट टू सत्र 2019-22 के सब्सिडियरी विषयों की परीक्षा बुधवार को 22 केंद्रों पर शांतिपूर्वक संपन्न हो गई। परीक्षा दो पालियों में हुई। दोनों पालियों में कुल 34 हजार 49 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए व 1387 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। कोसी कालेज खगड़िया परीक्षा केंद्र से प्रथम पाली में दो विद्यार्थी को कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किया गया।

मोबाइल फोन की रोशनी में परीक्षा

झमाझम वर्षा होने से आरडी एंड डीजे कालेज परीक्षा केंद्र पर बिजली कट गई। केंद्र के अंदर अंधेरा हो गया। विद्यार्थी मोबाइल की लाइट में परीक्षा दे रहे थे। मोबाइल की लाइट में परीक्षा दे रहे विद्यार्थी का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हो गया है।

बता दें कि प्रथम पाली में स्नातक पार्ट वन के कला संकाय के इतिहास विषय के पेपर वन की परीक्षा हुई। कुल 17 हजार 957 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए व 809 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे। कोशी कालेज, खगड़िया परीक्षा केंद्र से दो विद्यार्थी को कदाचार के आरोप में परीक्षा से निष्कासित किया गया। द्वितीय पाली में स्नातक पार्ट टू के कला संकाय के इतिहास विषय के पेपर टू की परीक्षा हुई। कुल 16 हजार 92 विद्यार्थी परीक्षा में शामिल हुए व 578 विद्यार्थी परीक्षा में अनुपस्थित रहे।

होगी कार्रवाई 

इस संदर्भ में मुंगेर विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक डा. रामाशीष पूर्वे ने बताया कि स्नातक पार्ट वन और पार्ट टू सब्सिडियरी विषय की परीक्षा 22 परीक्षा केंद्रों पर शांतिपूर्वक, कदाचार मुक्त संपन्न हुई है। कोशी कालेज खगड़िया परीक्षा केंद्र से दो विद्यार्थी को कदाचार के आरोप में निष्कासित किया गया है। आरडी एंड डीजे कालेज परीक्षा केंद्र पर मौसम खराब होने के कारण विद्यार्थी मोबाइल की लाइट में परीक्षा दें रहे है। एक वीडियो इंटरनेट मीडिया पर वायरल हुआ है। मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी।

मोबाइल की लाइट में विद्यार्थी दे रहे थे परीक्षा

आरडी एंड डीजे कालेज परीक्षा केंद्र पर स्नातक पार्ट वन और टू सब्सिडियरी विषयों के स्थगित परीक्षा के तीसरे दिन शहर में हुए तेज मुसलाधार बारिश ने कालेज प्रशासन की परीक्षा की तैयारियों का पोल खोल कर रख दिया। मुसलाधार बारिश के बीच लाइट चले जाने के कारण विद्यार्थी अपने मोबाइल की लाइट जलाकर परीक्षा दे रहे थे। यह वीडियो इंटरनेट मीडिया पर भी वायरल हो गया है। चर्चा का विषय है आखिर परीक्षा केंद्र पर विद्यार्थी को मोबाइल ले जाने पर प्रतिबंध है तो विद्यार्थी कैसे मोबाइल लेकर परीक्षा दें रहे है।

अभाविप के प्रदेश सह मंत्री व सीनेट सदस्य बिक्की आनंद ने कहा कि मुंगेर विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग पूरी तरह से गैर जिम्मेदार व लापरवाह है। विश्वविद्यालय प्रशासन छात्रों के भविष्य से लगातार खिलवाड़ कर रही है। बुधवार को हद हो गई। आरडी एंड डीजे कालेज परीक्षा केंद्र में स्नातक पार्ट वन व पार्ट टू सब्सिडियरी के इतिहास परीक्षा के दौरान मौसम खराब होने की वजह से परीक्षा हाल में बिजली की व्यवस्था ना होने से छात्र मजबूरी बस मोबाइल की लाइट से परीक्षा दे रहे हैं। ऐसे में सवाल उठता है कि क्या यह परीक्षा कदाचार मुक्त रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.