Move to Jagran APP

BEd Entrance Exam 2022: बीएड प्रवेश परीक्षा के दौरान अफसरों की रही बाजार में रही पैनी निगाह

बीएड संयुक्त् प्रवेश परीक्षा- 2022 का आयोजन शहर में सात परीक्षा केंद्रों पर किया गया। सुबह से ही परीक्षा देने आए परीक्षार्थी व उनके स्वजनों की भीड़ परीक्षा केंद्रों के बाहर लगी हुई थी। सख्त तलाशी के बाद ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया।

By Sandeep Kumar SaxenaEdited By: Published: Wed, 06 Jul 2022 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 06 Jul 2022 12:58 PM (IST)
BEd Entrance Exam 2022:  बीएड प्रवेश परीक्षा के दौरान अफसरों की रही बाजार में रही पैनी निगाह
बीएड संयुक्त् प्रवेश परीक्षा- 2022 का आयोजन शहर में सात परीक्षा केंद्रों पर किया गया।

अलीगढ़, जागरण संवाददाता। उत्‍तर प्रदेश के जनपद अलीगढ़ और हाथरस में बुधवार को हुई बीएड की प्रवेश परीक्षा के दौरान अफसरों की निगाह बाजारों पर भी रही। ये ऐसे बाजार थे, जो परीक्षा केंद्र के एक किलोमीटर की दूरी पर थे। बाजारों में फोटो स्‍टेट की दुकानों पर विशेष निगाह रही।

loksabha election banner

28 केंद्रों पर शुरू हुई बीएड की प्रवेश परीक्षा,12,420 अभ्यर्थी हैं पंजीकृत

 अलीगढ़ में उत्तरप्रदेश बीएड संयुक्त प्रवेश परीक्षा बुधवार को निर्धारित समय पर शुरू हो गई। कुछ अभ्यर्थी ऐसे थे जो कि देरी से पहुंचे। इसके लिए 28 परीक्षा केंद्र निर्धारित किए गए हैं। जिले में 12,420 अभ्यर्थी पंजीकृत हैं। पहली पाली में सुबह नौ बजे 12 बजे तक व दूसरी पाली में दो बजे से पांच बजे तक परीक्षा है।

सिटी मजिस्ट्रेट प्रदीप कुमार वर्मा ने बताया कि परीक्षा नकलविहीन व पारदर्शी ढंग से संपन्न कराने के लिए व्यवस्थाएं दुरुस्त हैं। परीक्षा में फ़ोन, केलकुलेटर व सदा कागज पर पाबंदी थी। कर्मचारियों व परीक्षकों पर भी मोबाइल फोन ले जाने पर प्रतिबंध है। पुलिस व मजिस्ट्रेट ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं। परीक्षार्थियों की भीड़ को देखते हुए शहर के बस स्टैंड, रेलवे स्टेशन आदि पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम किए गए हैं। यह परीक्षा ज्योतिबा फूले रूहेलखंड विश्विद्यालय को परीक्षा की जिम्मेदारी दी गई है। परीक्षा केंद्रों के 500 मीटर तक फ़ोटो स्टेट की की दुकानें बंद करा रखी थीं।

हाथरस में बीएड संयुक्त् प्रवेश परीक्षा- 2022 का आयोजन शहर में सात परीक्षा केंद्रों पर किया गया। सुबह से ही परीक्षा देने आए परीक्षार्थी व उनके स्वजनों की भीड़ परीक्षा केंद्रों के बाहर लगी हुई थी। सख्त तलाशी के बाद ही परीक्षार्थियों को प्रवेश दिया गया। सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा के दौरान सुरक्षा व्यवस्थाओं पर नजर रखे हुए थे। जिले में यह प्रवेश परीक्षा सात परीक्षा केंद्रों पर दो पालियों में कराई जा रही है। परीक्षा के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों से आने वाले रात में ही शहर में पहुंच गए थे। आसपास से आने वाले सुबह छह बजे से ही परीक्षाकेंद्रों को तलाश करते हुए शहर में घूम रहे थे। परीक्षाकेंद्रों के बाहर भीड़ लगी हुई थी। परीक्षार्थियों को दिक्कतें नहीं हों इसके लिए कक्षों तक पहुंचने के लिए स्कूलों के बाहर शिक्षक तैनात कर रखे थे। वहीं परीक्षा के लिए बनाए कक्षों की सूची अनुक्रमांक के अनुसार प्रवेश द्वार पर ही चस्पा कर दी गई। यह परीक्षा महात्मा ज्योतिबा फुले रुहेलखंड विश्वविद्यालय, बरेली द्वारा कराई जा रही है।

इन परीक्षा केंद्रों पर हो रही प्रवेश परीक्षा

जिले में बीएड की संयुक्त प्रवेश परीक्षा के लिए सात परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। इनमें बागला डिग्री कालेज, आरडी महाविद्यालय, डीआरबी इंटर कालेज व सेकसरिया इंटर कालेज में 500-500 परीक्षार्थी, बागला इंटर कालेज व सरस्वती इंटर कालेज में 400-400 व अक्रूर इंटर कालेज में 345 परीक्षार्थी परीक्षा के लिए पंजीकृत हैं।

परीक्षा के दौरान बंद रहीं फोटो स्टेट की दुकानें

परीक्षा के दौरान स्कूलों के गेट पर सुबह ही पुलिस को तैनात कर दिया गया था। 200 मीटर के दायरे में भीड़ एकत्रित नहीं होने दी जा रही थी। सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए वाहनों को भी परीक्षाकेंद्र से दूर खड़ा करा दिया गया था। परीक्षा केंद्र के एक किलोमीटर के दायरे में फोटो स्टेट, स्केन करने वाली दुकानों को बंद करा दिया गया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.