Move to Jagran APP

Azamgarh और Sonbhadra में एयरपोर्ट संचालन को आज हरी झंडी, प्रदेश सरकार संग मंत्रालय का समझौता

आजमगढ़ के साथ ही सोनभद्र में भी विमानों का संचालन जल्‍द ही शुरू होने जा रहा है। शुक्रवार को विमानों का संचालन शुरू करने के लिए नागरिक उड्डयन मंत्रालय के साथ प्रदेश सरकार समझौता करने जा रहा है।

By Abhishek SharmaEdited By: Published: Fri, 01 Jul 2022 10:59 AM (IST)Updated: Fri, 01 Jul 2022 10:59 AM (IST)
Azamgarh और Sonbhadra में एयरपोर्ट संचालन को आज हरी झंडी, प्रदेश सरकार संग मंत्रालय का समझौता
आजमगढ़ और सोनभद्र में विमानों का संचालन शुरू होने जा रहा है।

वाराणसी/आजमगढ़/सोनभद्र, जागरण संवाददाता। रीजनल कनेक्टिविटी स्कीम ‘उड़ान’ के तहत आजमगढ़ में बने मंदुरी एयरपोर्ट से जहाजों के उड़ान भरने का समय आ गया है। शुक्रवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ खुद अपनी महत्वाकांक्षी योजना को अमली जामा पहनाने के लिए एयरपोर्ट अथारिटी आफ इंडिया के अधिकारियों संग एमओयू (समझौता पत्र) के लिए बैठक करेंगे। उत्तर प्रदेश सरकार ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी है।

loksabha election banner

एमओयू होने का अर्थ यह है कि आजमगढ़ के लोगों को अब उड़ान भरने की तैयारी कर लेनी चाहिए। शासन के निर्देश पर जिलाधिकारी विशाल भारद्वाज पहले ही मंदुरी हवाईअड्डे पर मौजूद सामानों की रिपोर्ट उत्तर प्रदेश नागरिक उड्डयन विभाग को भेज चुके हैं। एएआइ की बैठक में चित्रकूट, सोनभद्र और श्रावस्ती के संचालन व प्रबंधन पर भी चर्चा होगी। इस लिहाज से पूर्वांचल में वाराणसी के अलावा अब सोनभद्र और आजमगढ़ से भी देश विदेश की विमान कनेक्टिविटी हो जाएगी। 

पूर्व में बाबतपुर एयरपोर्ट प्रबंधन की टीम दौरा कर इन हवाई अड्डों की जांच पड़लात कर चुकी है। माना जा रहा है कि यहां से विमानों के संचालन का जिम्‍मा बाबतपुर की एयर ट्रैफ‍िक कंट्रोल यूनिट ही संभालेगी। इसके लिए बाबतपुर एयरपोर्ट के प्रशासनिक अधिकारी पूर्व में दौरा कर इसकी रिपोर्ट मंत्रालय को भेज चुके हैं। अब संचालन को लेकर मंत्रालय की ओर से उत्‍तर प्रदेश शासन की बैठक में आपसी समझौता को मूर्त रूप देकर विमानों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। इससे पूर्वांचल के लाखों लोगों को कारोबार और धार्मिक रूप से यात्रा करने के लिए विमान रूटों की सहूलियत तो होगी ही साथ ही यात्रियों को अब वाराणसी में व्‍यस्‍त रूट पर यात्रा से बचने का भी मौका मिलेगा। इससे पूर्वांचल आने वाले लोग सीटें न होने पर सोनभद्र या आजमगढ़ में भी विमान से उतर कर अपने घरों को जा सकते हैं। 

कारोबारी गतिविधि में इजाफा : सोनभद्र में नवरत्‍न और महारत्‍न कंपनियां हैं, इसके साथ ही यहां खनन उद्योग भी खूब सक्रिय है। जबकि आजमगढ़ के लोग खाड़ी के देशों में अधिक काम करते हैं। ऐसे में दोनों जिलों में विमानों का संचालन शुरू होने के बाद कारोबारी गतिविधियों में इजाफा होने की उम्‍मीद है। जबकि दूसरी ओर आम नागरिकों को भी उड़ान स्‍कीम से कम दूरी की यात्रा के लिए ट्रेनों की ओर नहीं देखना पड़ेगा। 

ओडीओपी से जुड़े हस्तशिल्पियों में जगी उम्मीद : मंदुरी हवाईअड्डे से विमान सेवा शुरू होने से जिले के लघु उद्योग को भी नए पंख लगेंगे। परंपरागत हस्तशिल्पियों का कारोबार बढ़ेगा। बाहर के व्यापारियों के आने से एक जिला एक उत्पाद में चयनित निजामाबाद की ब्लैक पाटरी और मुबारकपुर की वस्त्र उद्याेग व रेशमी साड़ी को बाजार मिलेगा। सड़कों की स्थिति खराब होने से बाहर से व्यापारी कम पहुंचते हैं। लेकिन पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे के बाद मंदुरी एयरपोर्ट के शुरू होने के बाद बाहर से व्यापारियों की आवागमन की संभावना बढ़ जाएगी। इससे ओडीओपी से जुड़े कारोबारियों में एक नई उम्मीद जगी है।

20 सीटर प्लेन की शुरू हो सकती है उड़ान :  मंदुरी हवाईअड्डे से हवाई जहाज की सेवा शुरू होने की संभावना से जनपदवासी काफी उत्साहित हैं। संभावना है कि पहले 20 सीटर प्लेन से उड़ान शुरू हो सकती है। इसके बाद यदि जरूरत होगी तो सीटों की संख्या बढ़ सकती है। एसडीएम सगड़ी राजीव रत्न सिंह ने बताया कि हैंडओवर से पहले एयरपोर्ट अथार्टी वाराणसी की टीम ने मंदुरी हवाईड्डे पर उपलब्ध सामानों के बारे में जो जानकारी मांगी थी जिसकी सूची तैयार कर भेज दी गई है। जल्द ही इसके हैंडओवर होने की संभावना है। हैंडओवर होने के बाद लाइसेंसिंग की प्रकिया शुरू होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.