Move to Jagran APP

आज से ग्लास्गो टिकट के लिए एथलीटों की टक्कर

लखनऊ। पूरे देश के बेहतरीन एथलीट लखनऊ आए हैं ताकि उन्हें ग्लास्गो का टिकट मिल सके। अंतरराज्यीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जरिये ग्लोस्गो राष्ट्रमंडल खेल 2014 और एशियाई खेलों के लिए चयन होना है। हालांकि अभी हर इवेंट के लिए अभी कटआफ अंकों की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन महिला और पुरुष वर्ग में 22-22 इवेंट होंगी। कटआफ

By Edited By: Published: Thu, 05 Jun 2014 11:08 AM (IST)Updated: Thu, 05 Jun 2014 02:04 PM (IST)

लखनऊ। पूरे देश के बेहतरीन एथलीट लखनऊ आए हैं ताकि उन्हें ग्लास्गो का टिकट मिल सके। अंतरराज्यीय एथलेटिक्स चैंपियनशिप के जरिये ग्लोस्गो राष्ट्रमंडल खेल 2014 और एशियाई खेलों के लिए चयन होना है। हालांकि अभी हर इवेंट के लिए अभी कटआफ अंकों की घोषणा अभी नहीं हुई है, लेकिन महिला और पुरुष वर्ग में 22-22 इवेंट होंगी। कटआफ अंकों की घोषणा अखिल भारतीय एथलेटिक्स संघ राष्ट्रीय कोच की सलाह के बाद करेगा। हालांकि खुद लखनऊ के लिए भी यह गर्व की बात है, क्योंकि उसे पहली बार इस स्तर की चैंपियनशिप के आयोजन का मौका मिला है। 35वीं पीएसी के ग्राउंड में यह प्रतियोगिता होनी है।

loksabha election banner

अंतरराज्यीय एथलेटिक्स का आगाज आज से होगा और रविवार को समापन होगा। चैंपियनशिप में देश की 27 से ऊपर टीमें हिस्सा ले रहीं हैं। नवनिर्मित राज्य तेलंगाना से भी सात खिलाड़ी मैदान में होंगे। पहले दिन पांच हजार मी. दौड़ महिला व 800मी. दौड़ पुरुष वर्ग का फाइनल खेला जाएगा। इसके साथ ही पुरुष वर्ग में पोल वाल्ट, शाटपुट व महिला वर्ग में लांग जंप, हैमर थ्रो का फाइनल मुकाबला भी होगा। यूपी से सर्वाधिक खिलाड़ी अपना जलवा दिखाएंगे, इनमें से 54 पुरुष खिलाड़ी व 39 महिला खिलाड़ी शामिल हैं।

प्रमुख दावेदार

प्रीजा श्रीधरन - 5 हजार मी.

कविता राउत - 5 हजार मी.

प्रेम कुमार - लांग जंप

रंजीत महेश्वरी - ट्रिपल जंपर

शाइना कुमारी - हाई जंपर

प्रियंका पोंडल - 500 मी.

प्रियंका पवार - 400 मी.

यूपी के अहम खिलाड़ी

सुधा सिंह - स्टीपलचेज

चंद्रोदय सिंह - हैमर थ्रो

राजेश कुमार बिंद - जैवलिन थ्रो

इंद्रजीत सिंह - 5 हजार मी.

सुरेश पटेल - 10 हजार मी.

मुकाबले की तैयारी

एशियन चैंपियनशिप में सिल्वर मेडल जीतने वाली कर्नाटक की पोमा एमआर का कहना है कि हम मुकाबले के लिए पूरी तैयारी में हैं। पूरी कोशिश रहेगी कि हम क्वालीफाई करें। फिलहाल प्रैक्टिस पर ध्यान दे रहे हैं।

-पोमा एमआर, 400मी.

मौसम के लिहाज से प्रदर्शन पर खास ध्यान देना होगा। उम्मीद रहेगी कि बेहतर कर सकूं। कामनवेल्थ गेम्स की प्रैक्टिस भी साथ चल रही है।

-टिंटू लुका, 800मी.

मुझे पूरी उम्मीद है कि टिंटू पदक लाएगी। अभी उसकी व‌र्ल्ड रैकिंग आठ है, इसके बाद रैंकिंग भी कम हो जाएगी। बाकी मौसम एथलीटों की परफारमेंस पर निश्चित तौर पर असर डालेगा।

-पीटी ऊषा, कोच

पहले से कुछ नहीं कहना है, बस उम्मीद है सब ठीक रहेगा। अभी तक मेरा बेस्ट 41.98 है। सभी खिलाड़ी अपनी तैयारी से हैं। मेरी पहली कोशिश है कामनवेल्थ के लिए क्वालीफाई करुं।

- जोसेफ अब्राहम, 400मी. हर्डल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.