एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: पाकिस्तान से हारा भारत

चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के विवादित फाइनल में भारत को धुर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 4-5 से हार झेलनी पड़ी। खिताब पर कब्जा जमाने के साथ ही पाकिस्तान ने भारत के हाथों लीग मैच में मिली हार और पिछली बार स्पर्धा के फाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया। इस हाईवोल्टेज मुकाबले के 67वें मिनट में जबरदस्त विवा

Publish: Fri, 28 Dec 2012 09:41 AM (IST)Updated: Fri, 28 Dec 2012 10:11 AM (IST)
एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी: पाकिस्तान से हारा भारत

दोहा। चैंपियंस ट्रॉफी हॉकी टूर्नामेंट के विवादित फाइनल में भारत को धुर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 4-5 से हार झेलनी पड़ी। खिताब पर कब्जा जमाने के साथ ही पाकिस्तान ने भारत के हाथों लीग मैच में मिली हार और पिछली बार स्पर्धा के फाइनल में मिली हार का बदला चुका लिया।

इस हाईवोल्टेज मुकाबले के 67वें मिनट में जबरदस्त विवाद पैदा हो गया। भारत की पेनाल्टी कॉर्नर की अपील को अंपायरों ने पहले खारिज कर दिया। इसके बाद टीम ने दोबारा अपील की जिसे मैदानी अंपायरों ने फिर से नकार दिया। विरोध जताने के लिए पूरी भारतीय टीम डग आउट के पास आ गई। इतने में अंपायर ने मैच दोबारा शुरू करने के लिए सीटी बजा दी। इसके बाद कोच माइकल नोब्स के कहने पर टीम दोबारा मैदान पर वापस गई और मैच फिर से शुरू हो सका।

पाकिस्तान की तरफ से मुहम्मद वकास और मुहम्मद इमरान ने दो-दो गोल किए जबकि शफकत रसूल ने एक गोल दागा। भारत की ओर से एसवी सुनील, वीआर रघुनाथ, गुर¨वदर ¨सह चांडी और रू¨पदरपाल ने एक-एक गोल किया। वकास ने सातवें मिनट में पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल दागते हुए पाकिस्तान को बढ़त दिलाई, लेकिन दो मिनटों बाद ही भारत के एसवी सुनील ने मैदानी गोल के जरिए स्कोर 1-1 कर दिया। 21वें मिनट में वीआर रघुनाथ ने पेनल्टी कॉर्नर पर गोल करते हुए भारत को पहली बार मैच में 2-1 की बढ़त दिलाई। यह रघुनाथ का स्पर्धा में आठवां गोल था। मध्यांतर तक भारत 2-1 से आगे था।

दूसरे हाफ में खेल बेहद आक्रामक हो गया। शफकत रसूल ने 42वें मिनट में गोल कर पाकिस्तान को 2-2 की बराबरी दिलाई तो 6 मिनट बाद ही इमरान ने पेनाल्टी कॉर्नर पर गोल कर पाकिस्तान को 3-2 से आगे कर दिया। भारत ने हमले तेज किए और गुर¨वदर चांडी ने 55वें मिनट में गोल कर स्कोर 3-2 कर दिया। अब बारी पाकिस्तान की थी। वकास ने 57वें मिनट में गोल कर पाक को 4-3 की बढ़त दिलाई लेकिन यह ज्यादा देर तक बरकरार नहीं रह सकी और दो मिनटों बाद ही रू¨पदरपाल ¨सह ने गोल दागते हुए स्कोर 4-4 कर दिया। 64वें मिनट में पाकिस्तान को पेनाल्टी कॉर्नर मिला और इमरान ने गोल कर अपनी टीम को 5-4 से आगे कर दिया जो अंतिम स्कोर साबित हुआ।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

Edited By

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept