Move to Jagran APP

साइना एंड कंपनी ने रचा इतिहास

भारतीय महिला टीम ने इतिहास रचते हुए उबेर कप बैड¨मटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसी के साथ पहली बार भारतीय टीम ने कांस्य पदक भी पक्का कर लिया। क्वार्टर फाइनल में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते मजबूत इंडोनेशिया पर 3-0 से अपराजेय बढ़त हासिल कर ली। पहले सिंगल्स मुकाबले में साइना नेहवाल ने विश्व की 23वें नंबर की खिलाड़

By Edited By: Published: Fri, 23 May 2014 12:30 AM (IST)Updated: Fri, 23 May 2014 01:18 AM (IST)
साइना एंड कंपनी ने रचा इतिहास

नई दिल्ली। भारतीय महिला टीम ने इतिहास रचते हुए उबेर कप बैड¨मटन टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इसी के साथ पहली बार भारतीय टीम ने कांस्य पदक भी पक्का कर लिया। क्वार्टर फाइनल में भारत ने शानदार प्रदर्शन करते मजबूत इंडोनेशिया पर 3-0 से अपराजेय बढ़त हासिल कर ली।

loksabha election banner

पहले सिंगल्स मुकाबले में साइना नेहवाल ने विश्व की 23वें नंबर की खिलाड़ी ¨लडवेनी फानेत्री को 21-17, 21-10 से हराते हुए भारत को शुरुआती बढ़त दिलाई। दोनों के बीच अब तक हुए तीन मैचों में यह साइना की दूसरी जीत थी। दूसरे सिंगल्स मैच में विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता पीवी ¨सधू ने बालाएत्रिक्स मानुपुट्टी को 21-16, 10-21, 25-23 से हराते हुए भारत को 2-0 से आगे कर दिया। पहले डबल्स मुकाबले में ज्वाला गट्टा और अश्विनी पोनप्पा की अनुभवी जोड़ी ने विश्व की नौवें नंबर की जोड़ी ग्रेसिआ पोली और नित्या क्रि¨शदा माहेश्वरी को 21-18, 21-18 से हराते हुए भारत को अपराजेय जीत दिला दी। सेमीफाइनल में भारतीय टीम का सामना शुक्रवार को जापान से होगा। जापान ने डेनमार्क को 3-0 से हराया। अन्य मुकाबलों में कोरिया ने थाइलैंड को 3-1 से हराकर सेमीफाइनल में जगह बनाई।

आत्मविश्वास से भरी थीं साइना

नई दिल्ली। ओलंपिक कांस्य पदकधारी भारतीय खिलाड़ी साइना नेहवाल ने अपनी जीत के बाद कहा कि उनके खेल में सुधार हो रहा है और प्रत्येक जीत के बाद उनके आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हो रही है।

उन्होंने कहा कि मैं अपने खेल में सुधार देख सकती हूं। लिंडवेनी अच्छी खिलाड़ी हैं। उन्होंने प्रत्येक खिलाड़ी को कड़ी चुनौती दी। अच्छा है कि मैं ध्यान लगा सकी। मैंने लंबी रैली खेलना जारी रखा। वह दूसरे गेम में थक गई थीं और मैंने मौके का फायदा उठाया। साइना की शुरूआत अच्छी नहीं रही, लेकिन वह इस बात से खुश थीं कि पहले गेम में 5-11 से पिछड़ने के बावजूद उन्होंने वापसी की।

उन्होंने कहा, 'कभी कभार आप मैच में अच्छी शुरुआत नहीं करते। आज ऐसा ही दिन था, लेकिन मैं खुश हूं कि मैं इस स्थिति के बाद मुकाबला जीत सकी। मेरे आत्मविश्वास में बढ़ोतरी हो रही है। वह रतनाचोक इंतानोन की तरह है, जिसके पास सारे शॉट हैं और शानदार स्मैश हैं लेकिन रतनाचोक शारीरिक रूप से मजबूत है। अगर मैं रतनाचोक को हरा सकती हूं तो मैं अन्य खिलाड़ियों को भी पराजित कर सकती है। इसलिए मैं आत्मविश्वास से भरी थी।'

पढ़े: भारत ने थाइलैंड को 3-2 से हराया

खेल से संबंधित समाचार पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.