Move to Jagran APP

शुरू होने जा रहा है बैडमिंटन का आइबीएल

नई दिल्ली [अभिषेक त्रिपाठी]। हाउसफुल स्टेडियम में शटल [चिड़िया] उड़ने को तैयार है। भारत की नंबर वन खिलाड़ी साइना नेहवाल, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधू, डबल्स की मास्टर अश्विनी पोनप्पा, नंबर वन भारतीय पुरुष खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप और खूबसूरत ज्वाला गट्टा के जलवे बुधवार से शुरू होने वाली पहली इंडियन बैडमिंटन लीग (आइबीएल) में दिखाई देंगे।

By Edited By: Published: Tue, 13 Aug 2013 10:15 PM (IST)Updated: Tue, 13 Aug 2013 10:47 PM (IST)
शुरू होने जा रहा है बैडमिंटन का आइबीएल

नई दिल्ली [अभिषेक त्रिपाठी]। हाउसफुल स्टेडियम में शटल [चिड़िया] उड़ने को तैयार है। भारत की नंबर वन खिलाड़ी साइना नेहवाल, विश्व बैडमिंटन चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता पीवी सिंधू, डबल्स की मास्टर अश्विनी पोनप्पा, नंबर वन भारतीय पुरुष खिलाड़ी पारुपल्ली कश्यप और खूबसूरत ज्वाला गट्टा के जलवे बुधवार से शुरू होने वाली पहली इंडियन बैडमिंटन लीग में दिखाई देंगे।

loksabha election banner

कृष दिल्ली स्मैशर्स और पुणे पिस्टंस के बीच मुकाबले के साथ नई दिल्ली के सीरी फोर्ट स्टेडियम में भारतीय बैडमिंटन का नया अध्याय लिखा जाएगा। 31 अगस्त तक चलने वाले इस टूर्नामेंट के लिए छह फ्रेंचाइजी के 66 खिलाड़ी आपस में रैकेट लड़ाएंगे। इंडियन प्रीमियर लीग के तर्ज पर शुरू हो रहे आइबीएल को भारत में बैडमिंटन की लोकप्रियता में इजाफा करने की दिशा में अहम माना जा रहा है। मलेशिया के दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी ली चोंग वेई भी फिट होकर इस प्रतियोगिता में खेलने को तैयार हैं। लीग का प्रारूप अंतरराष्ट्रीय प्रारूप से थोड़ा हटकर होगा। प्रत्येक मुकाबले के पहले दो गेम 21 अंक के होंगे जिसमें सात और 14 अंक पर 60 सेकेंड का ब्रेक होगा। अंतर सिर्फ इतना होगा कि पहले 21 अंक बनाने वाला खिलाड़ी गेम जीत जाएगा। इसके लिए उसे दो अंक का अंतर बनाने की जरूरत नहीं होगी। यानी अगर स्कोर 21-20 भी हुआ तो भी खिलाड़ी गेम जीत लेगा।

दो गेम में अगर मुकाबले का नतीजा नहीं निकलता है तो तीसरे और निर्णायक गेम में जो खिलाड़ी पहले 11 अंक बना लेगा उसे विजेता घोषित किया जाएगा। दिल्ली और पुणे की टीम के बीच होने वाले मैच की बात करें तो कागज पर पुणे की टीम थोड़ी मजबूत नजर आती है विशेषकर मजबूत सिंगल्स खिलाड़ियों की मौजूदगी के कारण और तीन सिंगल्स मैच होने के कारण उसका पलड़ा कुछ भारी रह सकता है।

लंदन में 2011 में हुई विश्व चैंपियनशिप में महिला डबल्स में भारत के लिए कांस्य पदक जीतने वाली ज्वाला गट्टा और अश्विनी पोनप्पा की जोड़ी अपनी-अपनी टीमों की ओर से आमने-सामने होंगी। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इन दोनों की जोड़ी टूट चुकी है। दिल्ली की आइकन खिलाड़ी ज्वाला जबकि पुणे की आइकन अश्विनी अपनी टीम को जीत दिलाने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगी।

पुरुष सिंगल्स में पुणे के पास दुनिया के सातवें नंबर के खिलाड़ी वियतनाम के एनगुएन टिन मिन्ह के अलावा भारत के सौरभ वर्मा (36) मौजूद हैं जबकि महिला सिंगल्स में दुनिया की दूसरे नंबर की खिलाड़ी जर्मनी की दिग्गज जूलियन शेंक उसका पलड़ा भारी करती हैं। डबल्स में टीम के पास दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी डेनमार्क के जोकिम फिशर नील्सन और पुरुष डबल्स में दुनिया के 10वें नंबर के खिलाड़ी मलेशिया के वी कियोंग टैन हैं। टीम के पास इसके अलावा रूपेश कुमार और सनावे थामस की अनुभवी भारतीय जोड़ी और अरुण विष्णु जैसे युवा डबल्स खिलाड़ी मौजूद हैं।

दिल्ली को कमतर नहीं आंका जा सकता। टीम के पास सिंगल्स में मलेशिया के 16वें नंबर के खिलाड़ी डेरेन ल्यू के अलावा प्रणीत (37) और प्रणय (46) के रूप में भारत के दो उभरते हुए खिलाड़ी शामिल हैं। महिला सिंगल्स में थाइलैंड की निचान जिंदापोन (15) और अरुणधति पंतावने टीम की अगुआई करेंगी। टीम के पास बून होएंग टैन और किएन कीट कू के रूप में मलेशिया की दुनिया की दूसरे नंबर की पुरुष डबल्स जोड़ी है। मिक्स्ड डबल्स में ज्वाला अपने पुराने साथी वी दीजू के साथ जोड़ी बना सकती हैं।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.