Move to Jagran APP

मुजफ्फरपुर में दुर्गा पूर्जा के बाद आपके घरों में लगेंगे स्‍मार्ट प्रीपेड ब‍िजली मीटर

Muzaffarpur News 4 जी तकनीक से बने मीटर दुर्गा पूजा बाद पहले फेज के लिए तीन डिविजनों में शुरू होगा काम। फिलहाल सात लाख मिले स्मार्ट मीटर। उर्जा के साथ होगी पैसों की बचत। बिहार में 9 लाख 86 हजार घरों में लग चुके स्मार्ट मीटर।

By Dharmendra Kumar SinghEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 04:10 PM (IST)
मुजफ्फरपुर में दुर्गा पूर्जा के बाद आपके घरों में लगेंगे स्‍मार्ट प्रीपेड ब‍िजली मीटर
स्मार्ट प्रीपेड मीटर से 20 साल पुरानी तकनीक वाले बिजली मीटर से मिलेगा छूटकारा। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

मुजफ्फरपुर, {गोपाल तिवारी}। 4 जी तकनीक वाले स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर से जिले में शहर व ग्रामीण क्षेत्रों की सूरत बदली जाएगी। इसके लगने से 20 साल पुरानी तकनीक वाले बिजली मीटर से लोगों को छूटकारा मिल जाएगा। दुर्गा पूजा के बाद से पहले फेज का काम शुरू होगा। शहर के अरबन-1,2 और पश्चिमी डिविजन लगाने की शुरूआत की जाएगी। उर्जा विभाग की ओर से इसकी जबरदस्त मानिटरिंग की जा रही है। शहर के करीब 15 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। उन सभी उपभोक्ताओं को 4 जी तकनीक वाली स्मार्ट मीटर में बदल देने की योजना है। शुरूआती दौर में शहर के लिए सात लाख स्मार्ट मीटर आवंटित किए गए हैं।

loksabha election banner

उपभोक्ताओं के घर जाकर करेंगे जागरूक

स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर को लेकर भ्रांतियां दूर करने के लिए हर घर सर्वे अभियान शुरू होने वाली है। इस सप्ताह में यह अभियान शुरू हो जाएगा। स्मार्टर मीटर को लेकर अगर किसी के मन में कोई सवाल होगा तो उसको दूर किया जाएगा। सर्वे के दौरान कंपनी के लोगों के साथ बिजली विभाग के अधिकारी भी शामिल होंगे। घर पर जाकर स्मार्ट मीटर के बारे में जानकारी उपलब्ध कराएंगे। मुख्यालय से इसकी मानिटिरिंग की जा रही है। बिजली अधिकारी का कहना है कि अगर कोई उपभोक्ता स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर को अपने घर पर लगाकर नये-पुराने दोनों मीटर की रीडिंग चेक करना चाहेंगे तो यह सुविधा भी उनको प्रदान की जाएगी। तीनों दिनों की रिडिंग चेक कर बता देंगे। इसके बाद उनके पास कोई दूसरा बहाना नहीं चलेगा।

कैंप लगाकर सुलझाएंगे बिजली बिल की समस्या

स्मार्ट प्रीपेड बिजली मीटर लगाने से पहले उर्जा विभाग ने विद्युत अधिकारियों को सभी जगहों पर कैंप लगाकर गड़बड़ी वाले बिजली बिल को पहले सुधार करने का आदेश दिया है ताकि उस समय परेशानी नहीं हो। यह आदेश 10 अगस्त को ही दिया जा चुका है। लेकिन बिजली अधिकारी अभी तक यह कार्य जिले में शुरू नहीं करा सके हैं।

आनलाइन रिचार्ज से मिलेगी 3 प्रतिशत का फायदा

उर्जा विभाग के सीनियर प्रोटोकाल अफसर ख्वाजा जमाल ने बताया कि 4 जी तकनीक वाले स्मार्ट बिजली मीटर से उर्जा के साथ लोगों को पैसों की भी बचत होगी। राज्य में 9 लाख 86 हजार घरों में स्मार्ट मीटर लग चुके हैं। शीघ्र ही दस लाख का आंकड़ा पार करने वाला है। आनलाइन बिजली बिल से उपभोक्ताओं को 3 प्रतिशत का फायदा मिलेगा। एंड्रायड मोबाइल वाले अपने मोबाइल से बिजली रिचार्ज कर सकते हैं। जिनके पास नहीं है वे बिजली कार्यालय में जाकर कराएंगे। यह काम सेक्योर एजेंसी को मिला है। स्मार्ट मीटर लगने के समय सभी डिविजनों में एजेंसी के एक-एक कर्मी तैनात होंगे। किसी प्रकार की समस्या आने पर तुरंत समाधान करेंगे। नहीं करने की शिकाय आने पर स्थानीय व मुख्यालय स्तर से उनके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.