Move to Jagran APP

कार्रवाई से हड़कंप: सदर बाजार में सात क्विटल सिगल यूज प्लास्टिक जब्त, तीन दुकानें सील

नगर निगम की टीम ने सदर बाजार और ट्रंक मार्केट का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान बाजार की दुकानों से टीम ने लगभग सात क्विटल सिगल यूज प्लास्टिक और पालीथिन जब्त किया। तीन दुकानों को सील कर दिया गया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 09:31 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 09:31 PM (IST)
कार्रवाई से हड़कंप: सदर बाजार में सात क्विटल  सिगल यूज प्लास्टिक जब्त, तीन दुकानें सील
कार्रवाई से हड़कंप: सदर बाजार में सात क्विटल सिगल यूज प्लास्टिक जब्त, तीन दुकानें सील

जागरण संवाददाता, गुरुग्राम: सिगल यूज प्लास्टिक के उपयोग और बिक्री पर रोक लगने के बावजूद सब्जी मंडियों और सदर बाजार सहित अन्य बड़े बाजारों में इसका धड़ल्ले से प्रयोग किया जा रहा है। बृहस्पतिवार को नगर निगम की टीम ने सदर बाजार और ट्रंक मार्केट का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान बाजार की दुकानों से टीम ने लगभग सात क्विटल सिगल यूज प्लास्टिक और पालीथिन जब्त किया। तीन दुकानों को सील कर दिया गया।

loksabha election banner

निगम टीम के अचानक छापे से सदर बाजार में हड़कंप मच गया और दुकानदारों ने आनन-फानन में दुकानें बंद कर दीं। लगभग दो घंटे तक सदर बाजार में दुकानों के शटर बंद रहे। कार्रवाई के दौरान मौके पर व्यापारियों और दुकानदारों की भीड़ एकत्र हो गई। कुछ दुकानदार निगम की कार्रवाई का विरोध भी करते नजर आए।

नगर निगम के एसएसआइ ऋषि मलिक ने बताया कि निगम क्षेत्र में सिगल यूज प्लास्टिक के उपयोग, बिक्री आदि पर लगाम लगाने के लिए विशेष अभियान चलाया जा रहा है। अतिरिक्त आयुक्त जयदीप कुमार के निर्देशानुसार कार्रवाई के लिए सात टीमों का गठन किया गया है। चेतावनी और चालान के बावजूद जो व्यक्ति नियमों की अवहेलना करता पाया जाता है, उसके विरुद्ध एफआइआर भी दर्ज कराई जाएगी। सरकार द्वारा सिगल यूज प्लास्टिक से बनी 19 प्रकार की वस्तुओं को पूर्णतया प्रतिबंधित कर दिया गया है।

कार्रवाई के दौरान खाली नजर आया बाजार

निगम टीम द्वारा की जा रही सिगल यूज प्लास्टिक पर कार्रवाई के दौरान पूरा बाजार खाली नजर आया। सदर शहर का व्यस्ततम बाजार है। दुकानों के आगे अतिक्रमण रहने के कारण गलियां संकरी हो चुकी है। दुकानों के आगे रेहड़ियां लगती हैं, जिनका दुकानदार किराया वसूलते हैं। नगर निगम द्वारा सदर को आधुनिक बाजार बनाने की कई बार योजना बनाई जा चुकी है, लेकिन योजना सिरे नहीं चढ़ी है। निगम की एन्फोर्समेंट टीम बाजार का अतिक्रमण भी नहीं हटवा पा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.