Move to Jagran APP

मोरटा में जीआइएस सिस्टम से तैयार होगा जिले का दूसरा विद्युत उपकेंद्र

जागरण संवाददाता गाजियाबाद प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप 24 घंटे उपभोक्ताओं को निर्बा

By JagranEdited By: Published: Wed, 17 Aug 2022 09:07 PM (IST)Updated: Wed, 17 Aug 2022 09:07 PM (IST)
मोरटा में जीआइएस सिस्टम से तैयार होगा जिले का दूसरा विद्युत उपकेंद्र
मोरटा में जीआइएस सिस्टम से तैयार होगा जिले का दूसरा विद्युत उपकेंद्र

जागरण संवाददाता, गाजियाबाद : प्रदेश सरकार की मंशा के अनुरूप 24 घंटे उपभोक्ताओं को निर्बाध विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए नए बिजलीघर व विद्युत उपकेंद्रों का निर्माण जारी है। इसी क्रम में शहरी क्षेत्र के मोरटा में 220 केवी का गैस इंसुलेटेड सिस्टम (जीआइएस) आधुनिक विद्युत उपकेंद्र तैयार हो रहा है।

loksabha election banner

राजनगर एक्सटेंशन में हाईराइज सोसायटियों का निर्माण जारी है। इसके साथ ही विद्युत अधिभार भी लगातार बढ़ रहा है। ओवरलोड की समस्या से निजात दिलाने और निर्बाध विद्युत आपूर्ति के लिए मोरटा में 220 केवी का जीआइसी विद्युत उपकेंद्र तैयार हो रहा है, जिससे इस क्षेत्र में करीब एक लाख की आबादी निर्बाध विद्युत आपूर्ति से लाभान्वित होगी। यहां ओवरलोड होने से आए दिन फाल्ट होते है। नए उपकेंद्र के चालू होने पर मोरटा क्षेत्र के उपभोक्ताओं को ओवरलोड व कम वोल्टेज की समस्या से राहत मिलने के साथ ही निर्बाध विद्युत आपूर्ति का लाभ मिलेगा। विद्युत अधिकारियों के मुताबिक जनवरी 2023 तक इसका निर्माण कार्य पूरा होने के साथ ही चालू किया जाएगा।

-------------

जीआइएस उपकेंद्र सामान्य से ले रहा आधी जगह गाजियाबाद जैसे शहर में जमीन के बढ़ते दामों को देखते हुए विद्युत निगम सामान्य उपकेंद्रों की जगह जीआइएस (गैस इंसुलेटेड सिस्टम) पद्धति पर मोरटा में जिले का दूसरा बिजलीघर बना रहा है। करीब पांच हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में बनने वाले उपकेंद्र के निर्माण व लाइन में 50 करोड़ की लागत आएगी। यह सामान्य उपकेंद्र के मुकाबले आधी जगह में तैयार हो रहा है।

--------------

प्रदेश सरकार के निर्देश के अनुसार 24 घंटे निर्बाध विद्युत आपूर्ति की जानी है। इसके लिए तमाम योजनाएं बनाकर उनका क्रियान्वयन किया जा रहा है। इसी क्रम में जनवरी 2023 में 220 केवी का विद्युत उपकेंद्र मोरटा में चालू होगा, जिससे करीब एक लाख घरेलू उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा।

- संजय कुमार गुप्ता, अधिशासी अभियंता, विद्युत पारेषण खंड द्वितीय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.