Move to Jagran APP

संत सीचेवाल ने 50 एकड़ में शुरू किए पौधे लगाने का कार्य

पर्यावरण के लिए राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने प्रवासी के सहयोगी से पौधे लगाए।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 07:08 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 07:08 PM (IST)
संत सीचेवाल ने 50 एकड़ में शुरू किए पौधे लगाने का कार्य
संत सीचेवाल ने 50 एकड़ में शुरू किए पौधे लगाने का कार्य

संवाद सहयोगी, सुल्तानपुर लोधी : पर्यावरण के लिए राज्यसभा सदस्य संत बलबीर सिंह सीचेवाल ने प्रवासी पंजाबी दिलबाग बंगा द्वारा 50 एकड़ में फलदार, छायादार व औषधीय पौधे लगाने का कार्य शुरू किया है। फगवाड़ा तहसील के बिशनपुर गांव में बागवानी विभाग के सहयोग से बड़े पैमाने पर उद्यानों में पौधे लगाए जा रहे हैं। जर्मनी से आए दिलबाग बंगा ने कहा कि पहले चरण के दौरान वीरवार को चार एकड़ किन्नू उद्यान शुरू किया गया है, इस महीने में 50 एकड़ को फलदार वृक्षों और विरासत के तहत लाया जाएगा। उन्होंने कहा कि इससे पहले पंडोरी, जेजो और खलवाड़ा गांवों में 50 एकड़ भूमि में फलदार, छायादार व औषधीय पौधे लगाए जा चुके हैं। जिसमें आम, किन्नू, अमरूद, शहतूत, आंवला, तुन, तहली, पीपल, बरगद और जामुन शामिल हैं।

loksabha election banner

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे राज्यसभा सदस्य संत सीचेवाल ने इस अवसर पर एकत्रित हुए किसानों को गेहूं और धान की फसली चक्र से बाहर निकलकर बागवानी की ओर लौटने का न्योता दिया। उन्होंने कहा कि पंजाब के भूमिगत जल को बचाने में किसान बड़ी भूमिका निभा सकते हैं।

उन्होंने कहा कि किसान प्रकृति के सबसे करीब रहते हैं और उनकी फसल प्रकृति पर निर्भर करती है। प्राकृतिक आपदाओं के कारण नष्ट हुई फसलों के नुकसान को झेलने के बाद भी किसान डंपिंग के बजाय बड़ी हिम्मत के साथ आगामी फसल की तैयारी करता है। उन्होंने कहा कि प्रकृति ने किसान को भगवान जैसा बनाया है।

इस अवसर पर उद्यान विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी हरविदर सिंह ने कहा कि अमृतसर, गुरदासपुर, तरनतारन, जालंधर और कपूरथला जिलों में नाशपाती के बाग लगाने का चलन बढ़ रहा है। एक एकड़ में लगाया गया नाशपाती का बाग आसानी से दो से ढाई लाख की आय प्राप्त करता है। इससे जहां कहीं पानी की बचत होती है वहां धान और गेहूं को फसल चक्र से भी हटाया जा सकता है। उन्होंने विभाग द्वारा किसानों को दी जाने वाली सब्सिडी की विस्तृत जानकारी दी।

इस मौके पर निगम कमेटी के चेयरमैन सेवानिवृत्त जस्टिस जसबीर सिंह, बाबा अमरीक सिंह, पंजाब के पूर्व मुख्य सचिव संबोद अग्रवाल, किसान नेता एसएस ढिल्लों, डीएफओ कपूरथला दविदरपाल सिंह, मुख्य कृषि अधिकारी कपूरथला डा. बलबीर चंद, सहायक संचालक बागवानी होशियारपुर डा. बलविदर सिंह सहित कई अन्य सज्जन उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.