Move to Jagran APP

Rohilkhand University की बड़ी लापरवाही, बिना मूल्‍यांकन और वाइवा के ही जारी कर दिया बीकाम थर्ड ईयर का रिजल्‍ट

Rohilkhand University News बिना वाइवा व मूल्यांकन पूरा हुए ही परीक्षा परिणाम जारी किए जाने की जानकारी पर सभी हैरान है। शिक्षकों का है कि यह रुहेलखंड विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार हुआ है कि बिना मूल्यांकन व मौखिक परीक्षा के ही परिणाम जारी कर दिया गया हो।

By Vivek BajpaiEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 10:21 PM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 10:21 PM (IST)
Rohilkhand University की बड़ी लापरवाही, बिना मूल्‍यांकन और वाइवा के ही जारी कर दिया बीकाम थर्ड ईयर का रिजल्‍ट
Rohilkhand University News: रुहेलखंड विश्‍वविद्यालय का प्रशासनिक भवन। जागरण आर्काइव

बरेली, जागरण संवाददाता। Rohilkhand University News: एमजेपी रुहेलखंड विश्वविद्यालय की ओर से नामित एजेंसी की लापरवाही से एक बार फिर से विवि की किरकिरी हो रही है। विवि प्रशासन ने बढ़े दर पर इस बार नोएडा की एक्सपेंडियन ई-साल्यूशन एजेंसी को जिम्मेदारी दी थी। एजेंसी ने आवेदन से लेकर प्रवेश पत्र डाउनलोड होने में जहां विश्वविद्यालय की किरकिरी कराई थी वहीं गुरुवार देर शाम बिना मूल्यांकन व वाइवा हुए ही बीकाम अंतिम वर्ष का परीक्षा परिणाम जारी कर दिया।

loksabha election banner

यही नहीं विश्वविद्यालय ने स्नातक प्रथम वर्ष में नई शिक्षा नीति के तहत प्रवेश लिए थे, लेकिन गुरुवार देर रात बीए प्रथम वर्ष का भी परीक्षा परिणाम जारी कर दिया। यह स्थिति तब है जब विवि में मूल्यांकन कार्य तेजी से हो रहा है। यही नहीं स्नातक प्रथम सत्र जिसका मूल्यांकन 23 जून को पूरा हो गया था उसका अभी तक परीक्षा परिणाम जारी नहीं किया है।

बिना वाइवा व मूल्यांकन पूरा हुए ही परीक्षा परिणाम जारी किए जाने की जानकारी पर सभी हैरान है। शिक्षकों का है कि यह रुहेलखंड विश्वविद्यालय के इतिहास में पहली बार हुआ है कि बिना मूल्यांकन व मौखिक परीक्षा के ही परिणाम जारी कर दिया गया हो। यही नहीं जब से यह एजेंसी आयी है तब से छात्रों की समस्या घटने की जगह और बढ़ गई है।

कई शिकायतों के बाद भी नहीं हुई सुनवाई

एजेंसी की लापरवाही की 12 से अधिक बार शिकायत कुलपति, कुलसचिव व परीक्षा नियंत्रक से छात्र संगठनों ने की थी, लेकिन जिम्मेदारों ने हर बार एजेंसी की लापरवाही पर पर्दा डालने का काम किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद व समाजवादी छात्र सभा के पदाधिकारियों ने कई बार विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन में धरना प्रदर्शन भी एजेंसी को ब्लैक लिस्ट करते हुए हटाए जाने के लिए किया था।

छात्र संगठनों ने की एजेंसी को हटाने की मांग

समाजवादी छात्रसभा के पूर्व प्रदेश सचिव फैज मोहम्मद व अध्यक्ष मुकेश यादव ने विवि के कुलपति से एजेंसी की इस लापरवाही पर सख्त कार्रवाई की मांग की है। इसके साथ ही रुके हुए परीक्षा परिणाम को जल्द जारी करने की मांग की है। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के विभाग संगठन मंत्री अमित भारद्वाज व महानगर संगठन मंत्री अवनी यादव ने इसे विश्वविद्यालय की नाकामी बताया है। कल इस मुद्दे को लेकर एबीवीपी कार्यकर्ता कुलपति से भी मुलाकात कर एजेंसी को तत्काल हटाने की मांग करेंगे।

बरेली कालेज के वाणिज्‍य विभाग के हेड डा. भूपेंद्र सिंह ने कहा कि बीकाम अंतिम वर्ष में वाइवा (मौखिक परीक्षा) होना होता है, जानकारी हुई है कि परीक्षा परिणाम जारी कर दिया है। बिना वाइवा के जारी परिणाम को स्वीकार्य नहीं किया जाएगा, क्योंकि वाइवा होना अनिवार्य है। अभी केवल तीन दिन ही मूल्यांकन शुरु हुए हैं। ऐसे में परीक्षा का परिणाम कैसे जारी हो गया यह सोच कर ही आश्चर्य हो रहा है।

एसएस कालेज शाहजहांपुर के वाणिज्‍य विभाग के हेड डा. अनुराग अग्रवाल ने कहा कि इतिहास में यह पहली बार हुआ है कि बिना वाइवा के परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। हमारे विद्यालय में अभी तक बीए अंतिम वर्ष के छात्रों का कोई वायवा नहीं हुआ है। विवि से कई बार इसके लिए संपर्क भी किया जा चुका है।

रुहेलखंड वि‍श्‍वविद्यालय के परीक्षा नियंंत्रक संजीव सिंह ने कहा कि बीकाम फाइनेंस का परीक्षा परिणाम जारी किया गया है। एजेंसी की गलती से जारी परिणाम में बीकाम अंतिम वर्ष जारी हो गया है। गलती का संशोधन कराया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.