Move to Jagran APP

Postal department Recreuitment: डाक विभाग में 3379 युवाओं की हुई भर्ती, तैनाती भी होगी जल्द

डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट और शर्टिंग असिस्टेंट के लिए 3379 युवाओं का चयन हो गया है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कम्बाइंड हायर सेकेंड्री लेवल (सीएचएसएल) परीक्षा- 2019 के माध्यम से इन युवाओं का चयन किया है। चयनितों को डाक विभाग की 23 सर्किल में तैनात किया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 10:58 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 10:58 PM (IST)
Postal department Recreuitment: डाक विभाग में 3379 युवाओं की हुई भर्ती, तैनाती भी होगी जल्द
डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट और शर्टिंग असिस्टेंट के लिए 3379 युवाओं का चयन हो गया

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट और शर्टिंग असिस्टेंट के लिए 3379 युवाओं का चयन हो गया है। कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी) ने कम्बाइंड हायर सेकेंड्री लेवल (सीएचएसएल) परीक्षा- 2019 के माध्यम से इन युवाओं का चयन किया है। चयनितों को डाक विभाग की 23 सर्किल में तैनात किया जाएगा। इनसे विकल्प भी भरवा लिया गया और अब उनको मेरिट के अनुसार तैनाती दी जाएगी। जल्द ही इनको नियुक्ति पत्र जारी कर दिया जाएगा। इसी के साथ ही केंद्र सरकार के 25 अन्य विभागों के लिए 1270 अभ्यर्थियों की भर्ती प्रक्रिया पूरी हो गई है। उनको भी अगले कुछ दिनों में तैनाती मिलेगी।

loksabha election banner

सीएचएसएल-19 के माध्यम से हुआ युवाओं का चयन

कर्मचारी चयन आयोग की ओर से जनवरी 2020 में सीएचएसएल-2019 की भर्ती प्रक्रिया शुरू की गई थी। सीएचएसएल के माध्यम से डाक विभाग में पोस्टल असिस्टेंट और शर्टिंग असिस्टेंट के 3414 पद और केंद्र के 25 अन्य विभागों के लिए लोवर डिवीजन क्लर्क (एलडीसी) के 1270 पदों को भरना था। इसके लिए देशभर से लाखों अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसकी टियर-1 परीक्षा आनलाइन और टियर-2 परीक्षा लिखित हुई। उसके बाद कौशल परीक्षण और फिर प्रमाण पत्रों की जांच हुई। इस तरह करीब ढाई साल में इस भर्ती को पूरा कर लिया गया है। डाक विभाग के 3414 पदों के सापेक्ष एसएससी ने 3364 अभ्यर्थियों का चयन कर 10 मई 2022 को परिणाम जारी किया था। इन चयनितों से 20 जून से आठ अगस्त तक तैनाती स्थल का विकल्प भरवा लिया गया। इसी बीच 28 जुलाई को एसएससी ने परिणाम संशोधित करते हुए 15 और अभ्यर्थियों का चयन किया। इस तरह डाक विभाग के लिए कुल 3379 अभ्यर्थियों का चयन हुआ। अब भी 35 पद खाली रह गए हैं। संशोधित परिणाम से चयनित हुए अभ्यर्थियों से 12 अगस्त तक आनलाइन विकल्प भरवाया गया। एसएससी के अधिकारियों ने बताया कि चयनितों की सूची डाक विभाग को भेज दी गई है। जल्द ही इन चयनितों को देशभर के 23 सर्किल में तैनात किया जाएगा। कई साल बाद डाक विभाग में इतनी बड़ी संख्या में कर्मचारियों की भर्ती हुई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.