Move to Jagran APP

तिरंगा यात्रा और कार्यक्रमों से बच्चों में भरा देशभक्ति का जज्बा

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न शिक्षण संस्थान और सामाजिक संगठनों ने कार्यक्रम आयोजित किए। विद्यार्थियों ने तिरंगा यात्रा निकालकर देशभक्ति का माहौल बनाया।

By JagranEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 02:41 PM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 02:41 PM (IST)
तिरंगा यात्रा और कार्यक्रमों से बच्चों में भरा देशभक्ति का जज्बा
तिरंगा यात्रा और कार्यक्रमों से बच्चों में भरा देशभक्ति का जज्बा

जागरण संवाददाता. सोनीपत :

loksabha election banner

आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत विभिन्न शिक्षण संस्थान और सामाजिक संगठनों ने कार्यक्रम आयोजित किए। विद्यार्थियों ने तिरंगा यात्रा निकालकर देशभक्ति का माहौल बनाया। कुछ स्कूल के विद्यार्थियों ने यात्रा के दौरान लोगों को राष्ट्रीय ध्वज भी वितरित किए और घर पर ध्वजारोहण करने की अपील की। विद्यार्थियों ने भाषण व नाटिका के माध्यम से स्वतंत्रता सेनानी और वीर जवानों के बारे में बताया।

स्लोगन में कविता व पोस्टर में रितु प्रथम :

हिदू शिक्षण महाविद्यालय में विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। स्लोगन प्रतियोगिता में कविता ने प्रथम, सोनिका ने द्वितीय तथा भारती व प्रियंका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। पोस्टर प्रतियोगिता में रितु ने प्रथम, दिवाकर ने द्वितीय और प्रिया ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। राखी प्रतियोगिता में मानसी प्रथम, काजल द्वितीय तथा कोमल व प्रियंका तृतीय स्थान पर रही। पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन में रेनू प्रथम, पिकी द्वितीय व भारती तृतीय, निबंध लेखन प्रतियोगिता में रेनू प्रथम, ह्रितिका द्वितीय और रवीना तृतीय स्थान पर रही। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से विद्यार्थियों ने भेदभाव भुलाकर एक साथ मिलकर देश के गौरव को बनाए रखने के लिए कार्य करने का संदेश दिया। कालेज प्राचार्या डा. राजबाला ने कहा कि हर युवा को अपने साम‌र्थ्य के अनुसार कार्य करते हुई देश सेवा और उसकी उन्नति में अपना योगदान देना चाहिए।

डीसीआरयूएसटी में निकाली तिरंगा यात्रा :

दीनबंधु छोटूराम विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीसीआरयूएसटी), मुरथल में आजादी अमृत महोत्सव के तहत तिरंगा यात्रा निकाली गई। तिरंगा यात्रा का नेतृत्व कुलपति प्रो. राजेंद्र कुमार अनायत ने किया। कुलपति प्रो.अनायत ने कहा कि तिरंगा हमारी आन बान शान का प्रतीक है। वर्तमान समय में हम देश के अंदर सुरक्षित हैं तो वह सेना के कारण हैं। कार्यक्रम में कुलसचिव प्रो. सुरेश कुमार, प्रो. सुखदीप सिंह, प्रो. अनिता सिग्रोहा, प्रो. विजय शर्मा, प्रो. डीपी तिवारी, प्रो. सुमन गुलिया व डा. प्रदीप सिंह, प्रो. सुरेंद्र दहिया, प्रो. अमिता मलिक, प्रो. सुमन सांगवान आदि उपस्थित थे। सत्यम स्कूल में लगाई प्रदर्शनी :

न्यू ब्रह्म नगर में सत्यम माडर्न पब्लिक स्कूल ने भारत की उपलब्धता विषय पर एक प्रदर्शनी आयोजित की। अभिभावकों और विद्यार्थियों ने प्रदर्शनी में भाग लिया। स्कूल प्रबंधक रविद्र कौशिक ने विद्यालय परिसर में तिरंगा झंडा फहराया। कौशिक ने कहा कि सभी को राष्ट्रीय ध्वज और स्वतंत्रता सेनानियों का सम्मान करना चाहिए। ग्रामीण क्षेत्र में लोगों को वितरित किए राष्ट्रीय ध्वज :

यूथ एंड स्पो‌र्ट्स क्लब के अध्यक्ष मयंक राणा ने हर घर तिरंगा अभियान के तहत युवा क्लब के सदस्यों के साथ विभिन्न गांवों में तिरंगा वितरित किए। राणा ने बताया कि 75 वीं आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लोगों से घर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराने की अपील की है। इस अवसर पर नवीन गुलिया, अरुणा चुघ, सुमन बाला, हिमांशु, आकाश, अंकित, नमिता, ओमप्रकाश, रूमी, सोमेंद्र आदि मौजूद रहे। छात्रों ने तिरंगा यात्रा निकाल वितरित किए राष्ट्रीय ध्वज :

सरस्वती विद्या मंदिर जाजल-पलड़ी के विद्यार्थियों ने तिरंगा यात्रा निकाली। बच्चों ने घर-घर जाकर राष्ट्रीय ध्वज भी वितरित किए। स्कूल के प्रबंधक जयकरण झाझडिया ने बताया कि इस वर्ष राष्ट्रीय ध्वज फहराने की मुहिम देश भर में चलाई जा रही है। लोगों को भी आगे आकर नियमों की पालना करते हुए घर पर तिरंगा फहराना चाहिए। सरस्वती शिक्षा संस्थान में कार्यक्रमों में दिखाया उत्साह

सरस्वती शिक्षा संस्थान (एस-7) में सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए। स्कूल प्रबंधक सुखप्रिय शास्त्री ने कार्यक्रम की शुरूआत की। मंच संचालन मंजू ने किया। विद्यार्थियों ने नृत्य, योगा, गायन, नाटिका का सुंदर ढंग से प्रदर्शन किया। इस अवसर पर निदेशक दीपक, प्राचार्य मधु, नरेंद्र कुमार, रीटा तनेजा ने भी विद्यार्थियों को संबोधित किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.