Move to Jagran APP

Viral Optical Illusion: कॉफी बीन्स के बीच क्या आप ढूंढ़ सकते हैं आदमी का चेहरा? जानें यह आपके दिमाग के बारे में क्या बताता है

Viral Optical Illusion आपने इंटरनेट पर कई ऑप्टिकल इल्यूज़न देखे होंगे। अगर आपको भी इन्हें सॉल्व करने में मज़ा आता है तो यह आर्टिकल ज़रूर पढ़ें। हम आपके लिए लाएं हैं एक इल्यूज़न जिसे सुलझा कर दिखाएं तो जानें!

By Ruhee ParvezEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 05:50 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 05:50 PM (IST)
Viral Optical Illusion: कॉफी बीन्स के बीच क्या आप ढूंढ़ सकते हैं आदमी का चेहरा? जानें यह आपके दिमाग के बारे में क्या बताता है
Viral Optical Illusion: कॉफी बीन्स के बीच क्या आप ढूंढ़ सकते हैं आदमी का चेहरा?

नई दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। Viral Optical Illusion: ऑप्टिकल इल्यूज़न और पिक्चर पज़ल्स इंटरनेट पर फौरन वायरल हो जाते हैं, क्योंकि इन्हें सुलझाने में मज़ा आता है। अभी तक आपने कई होश उड़ाने वाले और मज़ेदार ऑप्टिकल इल्यूज़न देखें होंगे, जो लोगों से जवाब ढूढ़ने के लिए कहते हैं। इस तरह के पज़ल आपके व्यक्तित्व के कई पहलुओं के बारे में बताते हैं, बल्कि आपकी आंखों की दृष्टि, एकाग्रता स्तर, अवलोकन कौशल और छोटी-छोटी चीज़ों पर ध्यान देने का भी परीक्षण करती हैं।

loksabha election banner

यह देखना दिलचस्प होता है कैसे कुछ चीज़ें आपकी आंखों के सामने होती हैं, लेकिन फिर भी आपको उन्हें ढूंढ़ने में समय लग जाता है। ऐसा ही एक पज़ल चैलेंज आजकल काफी वायरल हो रहा है, जिसमें आपने कॉफी बीन्स के बीच एक आदमी का चेहरा ढूंढ़ने के लिए कहा जा रहा है। पहली बार देखने पर आपको तस्वीर में काफी सारे कॉफी बीन्स नज़र आएंगे। लेकिन अगर आप ध्यान से देखें, तो आपको आसानी से इन कॉफी बीन्स के बीच एक आदमी का चेहरा भी नज़र आ जाएगा।

दी माइन्ड्स जर्नल के मुताबिक, एक्सपर्ट्स का कहना है कि अगर आप तीन सेकेंड में आदमी के चेहरे को ढूंढ़ लेते हैं, तो आपका दायां दिमाग आपके साथियों की तुलना में अधिक विकसित हो सकता है। और अगर इसमें आपको तीन सेकंड से एक मिनट का समय लगता है, तो आपके दिमाग का दाहिना आधा हिस्सा पूरी तरह से विकसित हो सकता है। अगर आपको चेहरे को पहचानने में एक से तीन मिनट का समय लगता है, तो आपके मस्तिष्क का दाहिना भाग धीरे-धीरे जानकारी का विश्लेषण कर रहा है और इसके लिए प्रोटीन मददगार साबित हो सकता है।

हालांकि, अगर 3 मिनट आपके लिए पर्याप्त नहीं थे, तो आपको अपने दिमाग को सक्रिय रखने और इस तरह की और पहेलियों को आज़माकर इसे चुनौती देने की आवश्यकता है।

नहीं ढूंढ़ पाए, तो यहां जानें जवाब

अपनी आंखों को तस्वीर के निचले हिस्से की तरफ ले जाएं। वहां मौजूद कॉफी बीन्स में आपको एक आदमी का चेहरा दिख जाएगा जिसे बड़ी चालाकी से काफी के बीच छिपा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.