Move to Jagran APP

सब्जियों की सिंचाई के लिए व्यक्ति ने लगाया ऐसा जुगाड़, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

इस वीडियो में साफ़ देखा जा रहा है कि किसी गार्डन अर्थात घर के लॉन में बागबानी कार्यक्रम के तहत सब्जियां उगाई जा रही है। जबकि सब्जी के पौधों को पंखे की मदद से पानी दिया जा रहा है।

By Umanath SinghEdited By: Published: Sun, 16 Aug 2020 10:23 AM (IST)Updated: Sun, 16 Aug 2020 10:23 AM (IST)
सब्जियों की सिंचाई के लिए व्यक्ति ने लगाया ऐसा जुगाड़, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान
सब्जियों की सिंचाई के लिए व्यक्ति ने लगाया ऐसा जुगाड़, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

दिल्ली, लाइफस्टाइल डेस्क। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे देख पहले आप हंसेंगे। इसके बाद जुगाड़ लगाने वाले व्यक्ति को शाबाशी देंगे। जुगाड़ एक ऐसा शब्द है, जिसका सबसे अधिक इस्तेमाल भारत में होता है। लोग जुगाड़ को देख हक्के-बक्के रह जाते हैं। अक्सर भारत में अजीबोगरीब जुगाड़ देखने को मिलते हैं। ऐसा ही कुछ नजारा इस वीडियो में देखने को मिला रहा है।

loksabha election banner

इस वीडियो में साफ़ देखा जा रहा है कि किसी गार्डन अर्थात घर के लॉन में बागबानी कार्यक्रम के तहत सब्जियां उगाई जा रही है। जबकि सब्जी के पौधों को पंखे की मदद से पानी दिया जा रहा है। इसके लिए पानी वाले पाइप को मूवबल टेबल फैन के साथ बांध दिया गया है। जब फैन एक तरफ से दूसरी तरफ मुड़ता है, तो पाइप भी मुड़ता है। इस तरह बगीचे के हर एक हिस्से में पानी जा रहा है। यह वीडियो वाकई में शाबाशी के लायक है।

लोग वीडियो को देख देसी जुगाड़ और प्रतिभा की जमकर तारीफ कर रहे हैं। हालांकि, कुछ लोग इसे बेवकूफी भी बता रहे हैं। उनका कहना है कि 15 मिनट के काम को अगर आप नहीं कर सकते हैं, तो यह आपके आलसपन को दर्शाता है। जबकि कुछ लोग का कहना है कि यह खतरनाक साबित हो सकता है, क्योंकि इससे शार्ट सर्किट का डर है।

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी ने शेयर किया है

इस वीडियो को भारतीय वन सेवा के अधिकारी सुशांत नंदा ने सोशल मीडिया ट्विटर पर अपने अकांउट से शेयर किया है। इसके कैप्शन में उन्होंने लिखा है- जुगाड़ ! घर पर बना फव्वारा। सुशांत नंदा के इस वीडियो को खबर लिखे जाने तक 21 हजार से अधिक लोग देख चुके हैं और 1300 सौ लोगों ने लाइक किया है।

Video And Image Credit Goes To IFS Officer Sushant Nanda


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.