Move to Jagran APP

70 साल की महिला जन्‍म देने जा रही है अपनी आठवीं संतान को

मैक्‍सिको के सिनालोआ के पास एक इलाके मेज़त्लान की रहने वाली 70 साल की महिला ने दावा किया है कि वो छह माह की गर्भवती है।

By Molly SethEdited By: Published: Wed, 23 May 2018 10:14 AM (IST)Updated: Wed, 23 May 2018 12:26 PM (IST)
70 साल की महिला जन्‍म देने जा रही है अपनी आठवीं संतान को
70 साल की महिला जन्‍म देने जा रही है अपनी आठवीं संतान को

साझा की सोनोग्राफी

prime article banner

डेलीमेल और मिरर जैसी साइटों की मानें तो मैक्‍सिको की रहने वाली 70 साल एक महिला ने दावा किया है कि वो 6 महीने की गर्भवती हैं। इस महिला का नाम मारिया डी लालूस है और वे मैक्सिको के सिनालोआ क्षेत्र में रहती हैं। मारिया ने अपने दावे की सच्‍चाई साबित करने के लिए अपनी सोनोग्राफी की रिपोर्ट्स भी मीडिया के साथ साझा की हैं। खास बात ये है कि मारिया पहले से ही सात बच्चों की मां हैं। उनके इस उम्र में मां बनने की खबर और इन रिपोर्ट्स देख डॉक्टर्स हैरान हैं। 

कई जांच के बाद हुआ साबित

मारिया ने बताया कि वे पैरों में दर्द और बार-बार उल्टियों से परेशान हो गईं। उन्‍हें लगा की ये तो गर्भ धारण करने के चिन्‍ह हैं। इसके बाद उन्होंने अपनी जांच करवायी और संतुष्‍ट ना होने के चलते बार बार चेकअप करवाया। उनके अनुसार वे अब तक 10 बार अलग-अलग जगह सोनोग्राफी करावा चुकी हैं और आखिरकार ये मान चुकी हैं कि वे वाकई गर्भवती हैं। रिर्पोटस के अनुसार उनकी ये आठवीं संतान एक बेटी है। हालाकि डॉक्टर्स भी आश्‍वस्‍त हैं कि मारिया गर्भवती हैं पर फिर भी वे ये चमत्‍कार देख कर हैरान हैं। उनका कहना है कि ये अपने आप में बेहद रेयर केस है और शायद एक कीर्तिमान भी।  

भारतीय महिला के साथ साझा करेंगी कीर्तिमान

वैसे ऐसा पहली बार नहीं हो रहा जब किसी ने इतनी उम्र में बच्‍चे को जन्‍म दिया हो। इसीलिए अगर मारिया बच्‍ची को जन्म देती हैं तो वे दुनिया में सबसे ज्यादा उम्र में मां बनने वाली दूसरी महिला कहलायेंगी। इससे पहले इस कीर्तिमान की अकेली हकदार भारत में पंजाब की दलजिंदर कौन मानी जाती रही हैं जिन्‍होंने 2016 में 70 साल की ही उम्र में एक बच्चे को जन्म दिया था। वैसे जहां दलजिंदर आईवीएफ तकनीक से प्रेग्नेंट हुई थीं, वहीं मारिया के मामले में स्‍पष्‍ट नहीं है कि उन्‍होंने कोई कृत्रिम गर्भधान का तरीका आजमाया है या नहीं। हालाकि वे खुद ऐसे किसी तरीके के इस्‍तेमाल से इंकार करती हैं। चिकित्‍सकों के अनुसार उनकी डिलीवरी कठिन है और सिजेरियन तकनीक से ही संभव है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.