Move to Jagran APP

राजस्थान का अनोखा परिवार, जो मिट्टी को 'सोना' बनाकर बेचता है

राजस्थान के बिकानेर जिले में एक गांव है विशाला जहां का एक परिवार मिट्टी को सोना बनाता है। आपको यह बात थोड़ी अटपटी और हैरतअंगेज लग रही होगी...

By kartikey.tiwariEdited By: Published: Mon, 26 Aug 2019 05:10 PM (IST)Updated: Mon, 26 Aug 2019 05:10 PM (IST)
राजस्थान का अनोखा परिवार, जो मिट्टी को 'सोना' बनाकर बेचता है
राजस्थान का अनोखा परिवार, जो मिट्टी को 'सोना' बनाकर बेचता है

राजस्थान के बिकानेर जिले में एक गांव है विशाला, जहां का एक परिवार मिट्टी को 'सोना' बनाता है। आपको यह बात थोड़ी अटपटी और हैरतअंगेज लग रही होगी, लेकिन आप जब इस खबर को पढ़ेंगे तो बात समझ जाएंगे। दरअसल यह परिवार मिट्टी से आभूषण बनाता है और उसे देश के कई शहरों में बेचकर अपनी रोजी-रोटी चलाता है।

loksabha election banner

जिस तरह सोने से बनने वाले आभूषण महिलाओं की सुंदरता को बढ़ाते हैं, ठीक वैसे ही मिट्टी के बनने वाले ये आभूषण भी महिलाओं की खूबसूरती को बढ़ाते हैं। लेकिन फर्क बस इतना है कि जिन लोगों की आर्थिक स्थिति सोने के आभूषण खरीदने की नहीं है, वे लोग ऐसे आभूषण से अपनी खूबसूरती में चार चांद लगा सकते हैं।

मिट्टी के आभूषण बनाने वाले परिवार के एक सदस्य ने बताया कि वे लोग पिछले 20 वर्षों से ये आभूषण बना रहे हैं। इन आभूषणों को बहुत ही कम कीमत में बेच देते हैं। उन्होंने बताया कि वे महिलाओं के लिए सभी तरह के आभूषण बनाते हैं और अलग-अलग शहरों में इसे बेचते हैं।

सोने के आभूषण से मिट्टी के आभूषणों की तुलना करना बेमानी है, लेकिन जो शख्स मिट्टी के आभूषण बनाकर अपने परिवार का भरण-पोषण करता है, उसके लिए ये आभूषण सोने से कम नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.