Move to Jagran APP

पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का मोटे केबिन क्रू को आदेश वजन घटाआे या नौकरी से जाआे

पाक के पास अनोखी समस्या आर्इ है जिसके चलते उसने अपने अंतरराष्ट्रीय हवार्इ सेवा से जुड़े कर्मचारियों को चेतावनी दे दी है कि या तो वजन घटायें या नौकरी से जायें।

By Molly SethEdited By: Published: Thu, 10 Jan 2019 01:23 PM (IST)Updated: Thu, 10 Jan 2019 01:23 PM (IST)
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का मोटे केबिन क्रू को आदेश वजन घटाआे या नौकरी से जाआे
पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस का मोटे केबिन क्रू को आदेश वजन घटाआे या नौकरी से जाआे

मोटे स्टाफ का दर्द

loksabha election banner

जीहां इन दिनों पाकिस्तान की सरकारी विमानन कंपनी पाकिस्तान इंटरनेशनल एयरलाइंस एक अनोखी समस्या से जूझ रही है। पीआर्इए का कहना है कि उसके चालक दल के कुछ सदस्य बेहद मोटे हो गए हैं। जिसके चलते वे अंतरराष्ट्रीय हवार्इ सेवा से जुड़े रहने योग्य नजर नहीं आ रहे। उनके लिए ये इतना बड़ा सरदर्द है कि उसके अधिकारियों को एेसे कर्मचारियों को बकायदा चेतावनी देनी पड़ी है। विमानन सेवा को मानना है कि उसके स्टाॅफ को स्लिम, स्मार्ट आैर फिट होना चाहिए, पर ये सदस्य कहीं से भी इस मापदंड में फिट नहीं हो रहे हैं। अब अपने केबिन क्रू को निर्धारित दायरे में लाने के लिए उन्हें चेतावनी जारी करनी पड़ी है।

वजन या नौकरी

पाकिस्तान के द एक्सप्रेस ट्रिब्यून आैर डेली मेल की खबरों के अनुसार पीआईए ने पिछले दिनों अपने चालक दल के सदस्यों को छह महीने के अंदर वजन घटा कर स्लिम आैर फिट होने का आदेश दिया है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा कि नव वर्ष में 1 जनवरी को उनकी उड़ान सेवाओं के महाप्रबंधक आमिर बशीर ने इस आदेश के साथ चेतावनी देते हुए कहा कि यदि एेसा नहीं हुआ तो मोटे लोगों को उड़ान ड्यूटी से बर्खास्त किया जा सकता है।

सख्ती से पालन होंगे नियम

बात यहीं खत्म नहीं हुर्इ कंपनी ये उचित मानकों को प्राप्त करने के लिए अपने कर्मचारियों को उनके कद और फिजीक के हिसाब से वजन कम करने के तरीकों का एक चार्ट भी उपलब्ध कराया है। इस चार्ट के मुताबिक वे अपनी दिनचर्या तय करेंगे आैर उसके बाद अनफिट सदस्यों की सूची में शामिल लोगों को हर महीने उड़ान की अनुमति प्राप्त करने के लिए उनकी फिटनेस की जांच करने लिए बनार्इ गर्इ टीम को प्रतिमाह रिपोर्ट देनी होगी। सूची में करीब 1,800 कर्मचारी शामिल हैं आैर उन्हें हर महीने 2.26 किलोग्राम तक वजन कम करने का आदेश मिला है। वो भी इस चेतावनी के साथ कि एेसा ना होने वे उड़ान सेवा से बाहर कर दिए जायेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.