Move to Jagran APP

हाथ मिलाने से इंकार के बाद नौकरी से निकाला तो कर दिया केस आैर हासिल किया 3 लाख का जुर्माना

अगर कोर्इ महिला जाॅब इंटरव्यू के बाद हाथ मिलाने से इंकार कर दे तो इस वजह से उसे नौकरी पर ना रखने की बात मत कहिएगा वरना आप पड़ सकते हैं मुश्किल में।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 18 Aug 2018 01:43 PM (IST)Updated: Sat, 18 Aug 2018 01:44 PM (IST)
हाथ मिलाने से इंकार के बाद नौकरी से निकाला तो कर दिया केस आैर हासिल किया 3 लाख का जुर्माना
हाथ मिलाने से इंकार के बाद नौकरी से निकाला तो कर दिया केस आैर हासिल किया 3 लाख का जुर्माना

हाथ नहीं मिलाया तो नहीं दी नौकरी 

loksabha election banner

स्वीडन में रहने वाली एक मुस्लिम महिला एक स्थानीय कंपनी में नौकरी के लिए आवेदन किया था। टेलिग्राफ के अनुसार इस महिला का साक्षात्कार ले रहे शख्स ने इंटरव्यू खत्म होने के बाद उनसे हाथ मिलाने की पेशकश की जिससे इस युवती ने इनकार कर दिया। इसके बाद साक्षात्कारकर्ता ने उसे नौकरी के लिए अयोग्य बता कर काम देने से मना कर दिया। इस बात की शिकायत करते हुए युवती ने अदालत में केस दायर किया जहां कंपनी को भेदभाव करने का दोषी घोषित कर दिया गया। 

धार्मिक कारणों का दिया हवाला 

इस मामले में अदालत ने कंपनी पर 40 हजार क्रोनर  यानि करीब 3 लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। इस बारे में स्वीडन के स्टॉकहोम में उपासला काउंटी की रहने वाली फराह अलहजहा का कहना है कि बेशक यूरोपीय देश होने के कारण स्वीडन में भी हाथ मिलाने का चलन है, पर वे मुस्लिम संप्रदाय की परंपरा को मानती हैं। इसीलिए वो हाथ मिलाने के खिलाफ है क्योंकि इससे उनकी धार्मिक भावनायें जुड़ी हुर्इ हैं। फराह ने कहा कि उन्होंने हार नहीं मानी आैर इंटरव्युअर की गलत जिद्द के खिलाफ लड़ार्इ लड़ी। 

अदालत ने कहा दोषी 

फराह की बात का सर्मथन स्वीडन की अदालत ने भी किया आैर कहा कि इस मामले में साक्षात्कारकर्ता ने जानबूझकर गलत हरकत की थी। उनके देश में किसी की धार्मिक स्वतंत्रता को नहीं छीना सकता। यहां लैंगिक आैर सांप्रादायिक बराबरी को स्वीकार किया जाता है एेसे में उस व्यक्ति को दोषी कहा जायेगा। दूसरी आेर संबंधित कंपनी का कहना है कि उनके यहां महिला और पुरुष कर्मचारियों से समान बर्ताव किया जाता है। ऐसे में महिला किसी पुरुष कर्मचारी से हाथ मिलाने से इनकार नहीं कर सकती। हांलाकि इस बारे में कोर्ट का तर्क है कि महिलाओं और पुरुषों की बराबरी का अर्थ कंपनी सिर्फ हाथ मिलाने को मान रही है, जबकि युवती ने अपने धर्म के चलते इस बात से इनकार किया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.