Move to Jagran APP

छोटा समझ के ना टकराना, एक नन्‍हें सांप ने ये कह कर दूसरे विशालकाय सांप को हरा कर दिखाया

हाल ही में ओडीशा से वायरल हुए सांपों की जंग के वीडियो को देख कर आप कायल हो जायेंगे कि हौंसला हो तो अपने से ताकतवर पर भी जीत हासिल की जा सकती है।

By Molly SethEdited By: Published: Tue, 12 Jun 2018 01:42 PM (IST)Updated: Tue, 12 Jun 2018 01:42 PM (IST)
छोटा समझ के ना टकराना, एक नन्‍हें सांप ने ये कह कर दूसरे विशालकाय सांप को हरा कर दिखाया
छोटा समझ के ना टकराना, एक नन्‍हें सांप ने ये कह कर दूसरे विशालकाय सांप को हरा कर दिखाया

सांपों की मजेदार लड़ाई में छोटे की जीत 

loksabha election banner

वैसे तो आपने गाना सुना होगा कि छोटा बच्‍चा समझ के हमसे ना टकराना रे, पर यहां बात बच्‍चे की नहीं एक छोटे सांप की हो रही है जिसने अपने से बड़े और दमदार सांप को पटखनी दी। आमतौर पर देखा जाता है कि बड़े सांप, छोटे सांपों पर भारी पड़ते हैं और उनको निगल भी जाते हैं, लेकिन हाल ही में एक वीडियो सामने आया है जिसमें एक छोटा 3 फुट का सांप अपने से बड़े करीब 5 फुट के सांप से भिड़ा हुआ है और आखिर में उसकी गर्दन पकड़ कर मात दे देता है। 

ऐसा था नजारा

ओडीशा सन टाइम्‍स की एक खबर के अनुसार हाल ही में ओडिशा के कोरापुट जिले से सांपों की लड़ाई का एक वीडियो वायरल हो रहा है। इस वीडियो में एक छोटे से ट्रिंकेट सांप ने बड़ी बहादुरी से एक जहरीले सांप पायटेस म्यूकोसा जिसे भारतीय रैट स्‍नेक के तौर पर जाना जाता है, पर हमला किया। ये 5 फुट का बड़ा सांप अपने से छोटे गैर विषैले ट्रिंकेट को अपना भोजन बनाने के प्रयास में था। वीडियो में दिखाई दे रहा है कि रैट स्‍नेक की कोशिश को नाकाम करते हुए टिंकेट ने चालाकी दिखाते हुए अपनी रक्षा कर ली। इस मजेदार जंग की खबर का वीडियो स्‍थानीय समाचार चैनलों पर भी दिखाया गया। 

जीव संरक्षकों की वजह से बची जान

पता चला है कि इस लड़ाई के प्रत्‍यक्षदर्शियों ने जीव संरक्षण के कार्यकर्ताओं को इस बारे में सूचना दी। पहले तो वे लोग भी इस नजारे को देख कर आश्‍चर्यचकित हो गए। इसके बाद उन्‍होंने भी इस लड़ाई को कैमरे में रिकॉर्ड कर लिया। इन लोगों का भी यही कहना था कि ऐसा पहली बार देखा गया है कि कोई छोटा सांपअपने से इतने बड़े सांप को काबू कर ले। बाद में दोनों सांपो छुड़ाकर अलग कर दिया गया। प्रत्‍यक्षदर्शियों के अनुसार छोटा सांप बेहद फुर्तीला था और उसने बड़ी चतुराई से रैट स्‍नेक की गर्दन पकड़ ली थी। यदि थोड़ी देर और दोनों की लड़ाई चलती और उन्‍हें अलग ना किया जाता तो बड़े सांप की जान जाना तय था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.