Move to Jagran APP

भारत में ही नहीं विश्‍व के इन देशों में भी हैं लखनऊ नाम की जगहें

आज ईद है और भारत के लखनऊ में इस त्‍योहार को काफी उत्‍साह से मनाया जाता है। पर क्‍या आप जानते हैं कि विदेशों में भी इस नाम के स्‍थान हैं।

By Molly SethEdited By: Published: Sat, 16 Jun 2018 01:41 PM (IST)Updated: Sat, 16 Jun 2018 01:43 PM (IST)
भारत में ही नहीं विश्‍व के इन देशों में भी हैं लखनऊ नाम की जगहें
भारत में ही नहीं विश्‍व के इन देशों में भी हैं लखनऊ नाम की जगहें

खास है भारत का लखनऊ 

loksabha election banner

किसी वक्‍त में इसे अवध कहा जाता था, आज भी लखनऊ अपनी नवाबी शान और तहजीब के लिए जाना जाता है। ये शहर उत्‍तर प्रदेश की राजधानी भी है। लखनऊ का एक शानदार इतिहास है और वर्तमान में भी ये देश के महत्‍वपूर्ण और खूबसूरत शहरों में से एक है। आइये आज आपको बताते हैं लखनऊ के हमनाम स्‍थानों से पूरी दुनिया में फैले हुए हैं। ये सारे स्‍थान गूगल मैप और इन देशों की आधिकारिक साइट पर मौजूद हैं। 

स्‍कॉटलैंड में लखनऊ

स्कॉटलैंड के एंगस में लखनऊ नाम का एक इलाका है। ये जगह वहां के यह मोनिफाइथ और बैरी के बीच ए 9 30 सड़क पर स्थित है। स्‍कॉट लैंड की आधिकारिक वेबसाइट पर ये स्‍थान नजर आता है। 

ऑस्‍ट्रेलिया के विक्‍टोरिया में लखनऊ

इसी तरह लखनऊ विक्टोरिया, ऑस्ट्रेलिया के पूर्वी गिप्स्लैंड क्षेत्र में भी एक स्‍थान है। ये जगह मिशेल नदी पर बैरंसडेल के क्षेत्रीय केंद्र के नजदीक है। यह इलाका पूर्वी राजधानी, मेलबर्न के 287 किलोमीटर (178 मील) पूर्व में पूर्वी गिप्स्लैंड के किनारे पर मौजूद है। 2016 की मतगणना के अनुसार ऑस्‍ट्रेलिया के लखनऊ की आबादी 1254 है।

ऑस्‍ट्रेलिया के न्‍यू साउथ वेल्‍स में भी है एक लखनऊ 

ऑस्ट्रेलिया में ही मध्य पश्चिम क्षेत्र न्यू साउथ वेल्स में भी एक स्‍थान का नाम लखनऊ है। ये मिशेल राजमार्ग पर ऑरेंज के क्षेत्रीय केंद्र के नजदीक है। यह क्षेत्र राज्य की राजधानी सिडनी के पश्चिम में 245 किलोमीटर (152 मील) पर ऑरेंज शहर के स्थानीय सरकारी क्षेत्र में है। 2016 में यहां की आबादी 297 बताई गई थी। 

कनाडा में लखनऊ

अमेरिकी देश कनाडा में लखनऊ ब्रूस काउंटी, ओन्टारियो में स्थित एक समुदाय है जिसकी जनसंख्‍या 2016 की जनगणना के अनुसार 1,121 है। यह स्‍थान हूरॉन-किनलॉस के टाउनशिप में शामिल है।

अमेरिका के पेंसिल्वेनिया का लखनऊ

अमेरिका के मशहूर शहर पेंसिल्वेनिया में डॉऊफिन काउंटी नाम का स्‍थान है जहां एक एक छोटा असंगठित समुदाय है लखनऊ। ये स्‍थान हैरिसबर्ग-कार्लिस्ले क्षेत्र में स्‍थित है। वैसे तो अमेरिका के दक्षिण कैरोलिना और मिनेसोटा नाम की जगहों के बारे में सुनने में आता है पर इस बारे में कोई प्रमाणिक जानकारी उपलब्‍ध नहीं है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.