Move to Jagran APP

17 साल का करोड़पति देखना चाहते हैं तो पहुंच जाइएगा चीन जब वो आयेगा पुलिस की गिरफ्त में

सोशल मीडिया पर खुद को करोड़पति आैर विश्व राजनेताआें का करीबी बताने वाला किशोर, हार्इ स्कूल ड्राप आउट है। अब चीन के पुलिस विभाग ने उसके खिलाफ कार्रवाही करने का फैसला किया है।

By Molly SethEdited By: Published: Fri, 14 Sep 2018 04:14 PM (IST)Updated: Fri, 14 Sep 2018 04:14 PM (IST)
17 साल का करोड़पति देखना चाहते हैं तो पहुंच जाइएगा चीन जब वो आयेगा पुलिस की गिरफ्त में
17 साल का करोड़पति देखना चाहते हैं तो पहुंच जाइएगा चीन जब वो आयेगा पुलिस की गिरफ्त में

17 साल का स्वघोषित करोड़पति  

loksabha election banner

कानपुर, राॅयटर्स। पिछले दिनों चीन की ट्विटर जैसी माइक्रो ब्लॉगिंग साइट वीबो पर एक 17 साल के लड़के की तस्वीरें आैर पोस्ट काफी वायरल हो रही थीं। इनमें इस बच्चे ने दावा किया था कि वो सबसे कम उम्र का करोड़पति है आैर उसके विश्व के कर्इ बड़े राजनेताआें के साथ करीबी संबंध है। पता चला है वास्तव में ये लड़का एक हार्इ स्कूल ड्राप आउट है। अब इस बड़बोले के खिलाफ चीन की पुलिस ने सख्त कार्रवाही करने का फैसला किया है। चीनी पुलिस का इस बारे में कहना है कि वे सोशल मीडिया पर झूठे तथ्य आैर अफवाहें फैलाने वालों के खिलाफ है आैर उन पर नकेल कसने का काम लगातार करती रही है।

पहचान करने का प्रयास शुरू 

चीन के शेडोंग प्रांत की पुलिस का कहना है कि इस किशोर के नाम का पहला हिस्सा शिन के तौर पर पहचान में आया है आैर अब वे इसकी तलाश कर रहे हैं। इसने श रनलांग जोकर के एकाउंट पर इस तरह की खबरें डाली हैं। इसका दावा है की वो न्यूजीलैंड में रहता है आैर चीन के हांगकांग में जन्मा था। अब अपनी फेक तस्वीरों आैर पोस्ट के लिए उसकी तलाश की जा रही है। पुलिस का कहना है कि सोशल मीडिया के जरिए समाज पर विपरीत असर डालने वालों को बख्शा नहीं जाएगा। 

अजब गजब दावे 

इस किशोर के कमाल जान कर आप हैरान रह जायेंगे। शिन ने ना सिर्फ अपनी फेक आइडेंटी बनार्इ है बल्कि उसका दावा है कि वह जैपनीज रेड क्रास सोसायटी बोर्ड मेंबर है आैर एक शेडोंग इंटरनेट इकोनॉमिक रिसर्च सेंटर में निदेशक भी है, हालाकि ये रिसर्च सेंटर काल्पनिक बताया जा रहा है। उसके द्वारा पोस्ट की गर्इ फोटोशाॅप नकली तस्वीरों में वह अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप, फ्रेंच राष्ट्रपति इमानुअल मैक्रॉन आैर जर्मनी की चांसलर एन्जेला मार्केल जैसी हस्तियों के साथ नजर आ रहा है। 

आैर भी है अपराध 

पुलिस के अनुसार शिन पर चीन की आधिकारिक समाचार एजेंसी शिन्हुआ पर स्टेट मीडिया आर्टिकल के साथ छेड़छाड़ करने का भी आरोप है। एजेंसी की वेबसाइट पर राज्य के हवाले से आॅनलाइन पोस्ट किया गया एक आर्टिकल देखा गया था जिसमें शिन को गरीबी उन्मूलन का मसीहा बताया गया है। कहा जा रहा है कि उसने पैसे देकर ये काम अनधृिकत रुप से करवाया है। 

गायब हुआ अकाउंट 

अपने इन बड़े बड़े दावों आैर झूठी पर लुभावनी तस्वीरों को पोस्ट करने के बाद शिन आैर उसका सोशल मीडिया हैंडल काफी लोकप्रिय हो गए। देखते ही देखते उसकी तमाम पोस्ट वायरल हो गर्इं आैर कुछ ही दिनों में उसके 10,000 के करीब फाॅलोअर्स भी बन गए। हांलाकि अब जब उसकी नकली आइडेंटटी का पर्दाफाश हो गया है तो सोशल मीडिया से लापता हो चुका है।   


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.