Move to Jagran APP

तोते की अनोखी कारस्तानी से फायरफाइटर्स बने बुद्घू

आप को कैसा लगे जब आपके घर के दरवाजे पर अग्निशमन दल के लोग आकर कहें कि आपके घर में आग लगी है आैर पता चले की ये तोते की शैतानी है।

By Molly SethEdited By: Published: Wed, 21 Nov 2018 02:11 PM (IST)Updated: Mon, 03 Dec 2018 03:40 PM (IST)
तोते की अनोखी कारस्तानी से फायरफाइटर्स बने बुद्घू
तोते की अनोखी कारस्तानी से फायरफाइटर्स बने बुद्घू

तोते ने निकाली स्माेक अलार्म की आवाज आैर 

loksabha election banner

जीहां ब्रिटेन के डेवेंटरी में रहने वाले स्टीव डॉकर्टी उस समय हैरान रह गए जब उनके दरवाजे पर अचानक तेज दस्तक हुर्इ आैर दरवाजा खोलने पर सामने फायरफाइटर्स की टीम नजर आर्इ। इस टीम ने कहा कि उनके घर से स्मोक अलार्म यानि आग लगने का संकेत सुनार्इ दिया है। जबकि स्टीव का कहना था कि उनके घर में कोर्इ आग नहीं लगी। इसके बाद उन्होंने ध्यान दिया कि उनके घर से अब भ्ज्ञी फायर अलार्म की आवाज आ रही है। इस पर परेशान स्टीव अग्निशमक दल के साथ घर के अंदर पहुंचे तो सबकी हंसी फूट पड़ी क्योंकि उनका पालतू तोता लगातार अलार्म की बिल्कुल हूबहू आवाज निकाल रहा था। इसी आवाज ने टीम को सर्तक किया आैर वे दौड़ कर उनके घर पहुंचे। 

शरारती तोता 

डेलीमेल के अनुसार इस शरारती अफ्रीकन ग्रे तोते के कारनामे का खुलासा ब्रिटेन के नॉर्थहैम्पटनशायर इलाके के फायर एंड रेस्क्यू सर्विस के वॉच कमांडर नॉर्मन जेम्स ने किया था। जेम्स ने बताया कि बीते बुधवार को स्मोक अलार्म सुन कर वे इलाके के एक घर में अपने दल के साथ पहुंचे तो घर के मालिक स्टीव ने कहा कि उनके घर में कोर्इ आग नहीं लगी है। इस पर उन्होंने अलार्म की जांच करने के लिए कहा आैर घर के अंदर गए जहां जैज नाम का पालतू तोता मौजूद था आैर वे भौंचक्के रह गए जब उन्होंने तोते को वो अवाज निकालते हुए सुना। जैज ने आवाज की नकल इतनी स्वाभाविक करी थी कि उनकी पूरी टीम मूर्ख बन गर्इ। बाद में स्टीव ने बताया कि जैज आैर भी कर्इ तरह की आवाजें निकाल सकता है। वैसे तोतों के कारनामों से परेशान होने का ये जेम्स की टीम का पहला मौका नहीं था वे पहले भी इनके शिकार होते रहे हैं। बाद में इस विभाग ने तोते की हरकत का एक वीडियो भी यूट्यूब पर शेयर किया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.