Move to Jagran APP

Delhi News: केजरीवाल ने लोगों को अमीर बनने के दिए चार मंत्र, पीएम मोदी से की ये अपील

केजरीवाल ने कहा कि अगर भारत को भी अमीर बनना है तो हर भारतीय को अमीर बनना पड़ेगा। अगर हर भारतीय को अमीर बनना है तो हमें चार काम करने पड़ेंगे। पहला देश के अंदर जितने भी सरकारी स्कूल हैं सबको शानदार बनाना पड़ेगा।

By Prateek KumarEdited By: Published: Tue, 16 Aug 2022 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 16 Aug 2022 11:15 PM (IST)
Delhi News: केजरीवाल ने लोगों को अमीर बनने के दिए चार मंत्र, पीएम मोदी से की ये अपील
दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल फोटो - जागरण।

नई दिल्ली, आनलाइन डेस्क। दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को प्रेस वार्ता कर कहा कि अमेरिका अपने हर बच्चे को फ्री में अच्छी शिक्षा देता है। क्यों देता है? अमेरिका अमीर देश है, इसलिए अपने हर बच्चे को फ्री में अच्छी शिक्षा नहीं देता है, बल्कि अमेरिका इसलिए अमीर देश बना, क्योंकि वो अपने हर बच्चे को फ्री में अच्छी शिक्षा देता है। अगर आज अमेरिका अपने हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देना बंद कर दे, तो अमेरिका गरीब देश बन जाएगा। इंग्लैंड और डेनमार्क भी अपने हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देता है। ये देश अपने हर बच्चे को अच्छी शिक्षा देते हैं, इसलिए अमीर हैं, अमीर हैं, इसलिए अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा नहीं देते हैं।

loksabha election banner

चार काम करेंगे तो बनेंगे अमीर

उन्होंने कहा कि अगर भारत को भी अमीर बनना है, तो हर भारतीय को अमीर बनना पड़ेगा। अगर हर भारतीय को अमीर बनना है, तो हमें चार काम करने पड़ेंगे। पहला, देश के अंदर जितने भी सरकारी स्कूल हैं, सबको शानदार बनाना पड़ेगा। दूसरा, ढेर सारे नए सरकारी स्कूल खोलने पड़ेंगे। तीसरा, पूरे देश के अंदर जितने कच्चे टीचर हैं, उनको पक्का करना पड़ेगा और बहुत बड़े स्तर पर नए शिक्षकों की भर्ती करनी पड़ेगी। चौथा, शिक्षकों की शानदार ट्रेनिंग करानी पड़ेगी और अगर जरूरत पड़ेगी, तो विदेशों में ट्रेनिंग करानी पड़ेगी। हम लोगों ने दिल्ली में अपने शिक्षकों की विदेशों में ट्रेनिंग कराई है। ये चार काम हम कर देंगे, तो भारत अमीर देश बन जाएगा। भारत का एक-एक आदमी अमीर बन जाएगा। यह काम पांच साल में हो सकता है। दिल्ली में हमने पांच साल में सरकारी स्कूल शानदार कर दिए। पूरे देश में भी पांच साल में हो सकता है। हमको करना आता है।

केंद्र सरकार को दिया आफर

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि आज मैं केंद्र सरकार को यह ऑफर देना चाहता हूं कि आप हमारी सेवाओं का इस्तेमाल करिए, हम भी तो इसी देश के हैं, राजनीति को अलग रख देते हैं। आप हमारी सेवाओं का इस्तेमाल करो, हम-आप और देश के 130 करोड़ भारतीय मिलकर सारे सरकारी स्कूलों को ठीक करेंगे। सारी सरकारें मिलकर सरकारी स्कूलों को ठीक करेंगी। यह हो सकता है और इसको फ्री-बी कहना बंद करो। अच्छी शिक्षा देना फ्री-बी नहीं है। एक टाइम कम भी खाना पड़े, तो देश के 130 करोड़ लोग उसके लिए भी तैयार हैं, लेकिन अपने बच्चों को अच्छी शिक्षा देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.