Move to Jagran APP

नई शिक्षा नीति के लिए 10 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा इग्नू: प्रो. नागेश्वर राव

नई शिक्षा नीति के लिए इग्नू 10 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा। इग्नू की ओर से एक भारत श्रेष्ठ भारत पर कोर्स भी शुरू किया गया है जिसे शिक्षार्थियों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और चार हजार छात्र कोर्स में दाखिला ले चुके हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 15 Aug 2022 10:25 PM (IST)Updated: Mon, 15 Aug 2022 10:25 PM (IST)
नई शिक्षा नीति के लिए 10 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा इग्नू: प्रो. नागेश्वर राव
इग्नू नई शिक्षा नीति के लिए 10 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। नई शिक्षा नीति के लिए इग्नू 10 हजार शिक्षकों को प्रशिक्षित करेगा। इग्नू की ओर से 'एक भारत श्रेष्ठ भारत' पर कोर्स भी शुरू किया गया है, जिसे शिक्षार्थियों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली है और चार हजार छात्र कोर्स में दाखिला ले चुके हैं। ये बातें इग्नू के कुलपति प्रो. नागेश्वर राव ने सोमवार को विश्वविद्यालय के मैदानगढ़ी परिसर में 76वें स्वतंत्रता दिवस समारोह को संबोधित करते हुए कहीं।

loksabha election banner

राव ने कहा कि इग्नू विविध विषयों में लाखों इच्छुक शिक्षार्थियों को सस्ती कीमत पर गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। इस अवसर पर ध्वजारोहण के साथ आर्मी बैंड की ओर से देशभक्ति की धुनें बजाई गई और सेना की ओर से प्रशिक्षित कुत्तों का डाग शो भी किया गया। उन्होंने बताया पिछले साल विश्वविद्यालय की ओर से 40 आनलाइन कार्यक्रम शुरू किए गए हैं।

इधर, दिल्ली प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (डीटीयू) में कुलपति प्रो. जय प्रकाश सैनी ने ध्वजारोहण किया। उन्होंने कहा कि आज हमने आजादी के 75 वर्ष पूरे कर लिए हैं। इस दौरान देश ने बहुत कुछ पाया है, लेकिन अभी सामाजिक और आर्थिक आजादी बाकी है।

हमें विज्ञान व तकनीक के सहारे विदेशों पर निर्भरता को कम करके देश की आत्मनिर्भरता को बढ़ाना है। हमें विदेशों पर आर्थिक आत्मनिर्भरता कम करनी होगी। जब हम इस लक्ष्य को पा लेंगे तभी हम अगले 25 वर्ष में पूर्ण रूप से आजाद हो पाएंगे। इसके लिए हमारे उच्च शिक्षण संस्थान के इंजीनियर और वैज्ञानिक महत्वपूर्ण योगदान कर सकते हैं।

इस अवसर पर डीटीयू के कुलसचिव प्रो. मधुसूदन सिंह सहित कई शिक्षक, गैर शिक्षक अधिकारी, कर्मचारी व विद्यार्थी उपस्थित रहे। डा. बी.आर. अंबेडकर विश्वविद्यालय दिल्ली (एयूडी) ने अपने करमपुरा परिसर में स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया। इस अवसर पर विश्वविद्यालय ने स्वतंत्रता आंदोलन के गुमनाम नायकों पर प्रदर्शनी का आयोजन किया गया।

प्रदर्शनी में स्वतंत्रता आंदोलन के कई नायकों की ओर से निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका पर प्रकाश डाला गया और स्वतंत्रता सेनानियों की अनकही कहानियां सुनाई गई। इस अवसर पर कुलपति प्रो. अनु सिंह लाठर ने कहा कि प्रदर्शनी विश्वविद्यालय की ओर से आगे के शैक्षणिक कार्यो की अग्रदूत है। विश्वविद्यालय के आउटरीच और विस्तार प्रभाग ने विश्वविद्यालय की ओर से गोद लिए गए गांवों के बच्चों के लिए सिट एंड ड्रा प्रतियोगिता का आयोजन किया।  एयूडी की कुलसचिव डा. नितिन मलिक ने कहा कि स्वतंत्रता का उत्सव सतत प्रक्रिया है।

एम्स की ओपीडी में एक साल में देखे गए 20 लाख मरीज

डा.गुलेरियाएम्स में सोमवार को स्वतंत्रता दिवस पर निदेशक डा. रणदीप गुलेरिया ने ध्वजारोहण किया। इस दौरान उन्होंने पांच साल में चिकित्सा क्षेत्र में एम्स की उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक साल में एम्स की ओपीडी में 20 लाख मरीजों को देखा गया। एक लाख मरीजों की सर्जरी हुई और दो लाख मरीजों को भर्ती कर इलाज किया गया। उन्होंने बताया कि जल्दी नए ब्लाक में ओपीडी सेवाओं को शुरू किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अपने डाक्टर और वैज्ञानिकों की मेहनत के बल पर एम्स चिकित्सा और चिकित्सा अनुसंधान के क्षेत्र में देश में अग्रणी भूमिका में बना हुआ है। गुलेरिया ने एम्स की ओर से किए गए पहले फेफड़ा प्रत्यारोपण से लेकर इस साल की कई उपलब्धियों का जिक्र किया।

ये भी पढ़ें- Delhi Revenue Department: दिल्ली में संपत्ति खरीदने वाले लोगों को राहत, रजिस्ट्री में 10 हजार तक के स्टांप पेपर मिलेंगे आनलाइन

ये भी पढ़ें- दिल्ली के LG ने महिलाओं की सुरक्षा के लिए उठाया बड़ा कदम, हर साल 1000 महिलाओं को कैब चलाने का मिलेगा प्रशिक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.