Move to Jagran APP

Plot Scheme 2022: जेवर एयरपोर्ट के पास घर बनाने का एक और मौका, प्लॉट की स्कीम जल्द होगी लॉन्च

Greater Noida Plot Scheme 2022 दिल्ली-एनसीआर में घर बनाने की चाहत रखते हैं तो उत्तर प्रदेश के यमुना शहर में जल्द ही मौका मिलने वाला है। अगले सप्ताह यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की प्लॉट की स्कीम लॉन्च होगी।

By Jp YadavEdited By: Published: Thu, 18 Aug 2022 10:35 AM (IST)Updated: Thu, 18 Aug 2022 10:35 AM (IST)
Plot Scheme 2022: जेवर एयरपोर्ट के पास घर बनाने का एक और मौका, प्लॉट की स्कीम जल्द होगी लॉन्च
Plot Scheme 2022: जेवर एयरपोर्ट के पास घर बनाने का एक और मौका, प्लॉट की स्कीम जल्द होगी लॉन्च

ग्रेटर नोएडा, जागरण संवाददाता।  Greater Noida Plot Scheme 2022: यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Expressway Industrial Development) की आवासीय भूखंड योजना अगले सप्ताह आएगी। प्राधिकरण की ओर से योजना के लिए उत्तर प्रदेश भू संपदा विनियामक प्राधिकरण (यूपी रेरा) में पंजीकरण के लिए आवेदन किया है। इसकी अनुमति जल्द मिलने की उम्मीद है।

loksabha election banner

सिर्फ ऑनलाइन ही किए जा सकेंगे आवेदन

YEIDA के अधिकारियों के मुताबिक, यमुना क्षेत्र के सेक्टर 16 के लिए आवासीय योजना (Residential Plot Scheme) में 326 भूखंड शामिल किए जाएंगे। इसके अलावा आनलाइन आवेदन ही स्वीकार होंगे। ऐसे में आपको YEIDA का चक्कर काटने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

Property News: नोएडा और गाजियाबाद में जमीन की रजिस्ट्री कराना होगा महंगा, सर्किल रेट में बदलाव की तैयारी

120 से 200 तक के प्लॉट शामिल किए जाएंगे स्कीम में

मिली जानकारी के मुताबिक, आवासीय भूखंड योजना में 120, 162, 200 वर्गमीटर क्षेत्रफल के भूखंड ही शामिल किए जाएंगे। इसमें आवेदन के लिए एक माह का समय दिया जाएगा। भूखंडों का आवंटन लाटरी के जरिये किया जाएगा।

इस स्कीम में आवेदन यमुना एक्सप्रेस-वे प्राधिकरण की वेबसाइट https://www.yamunaexpresswayauthority.com पर किया जा रहा है। आदवेन के साथ प्लाट की कीमत का 10 फीसद पंजीकरण शुल्क के रूप में देने होगा।

एक मुश्त भुगतान वालों को मिली प्राथमिकता

भूखंडों की कीमत भुगतान के लिए अलग-अलग विकल्प होंगे। एकमुश्त भुगतान करने वालों को भूखंड आवंटन में प्राथमिकता मिलेगी। 50 प्रतिशत राशि का एकमुश्त व शेष 50 प्रतिशत का किस्तों में भुगतान करने वालों को दूसरी प्राथमिकता मिलेगी।

इसके अलावा, 30 प्रतिशत एकमुश्त व 70 प्रतिशत राशि किस्तों में भुगतान करने वालों को लाटरी में अंत में मौका दिया जाएगा। इस बाबत यमुना एक्सप्रेस-वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण सीईओ डा. अरुणवीर सिंह (Dr. Arunveer Singh) ने बताया कि रेरा में पंजीकरण होते ही योजना लांच होगी।

दुकान व क्योस्क योजना कर चुका है लांच

यमुना प्राधिकरण ने स्वतंत्रता दिवस पर क्योस्क व दुकानों की योजना लांच की थी। इसमें आवेदन प्रक्रिया बुधवार से शुरू हो गई। योजना में नौ क्योस्क व 15 दुकान शामिल हैं। नौ सितंबर को योजना समाप्त होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.