Move to Jagran APP

Delhi News: खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ अभियान चला रही दिल्ली सरकार

त्योहारी सीजन के बीच वह खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ दिल्ली सरकार अभियान चला रही है। इसके तहत मिठाइयों के सैंपल को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है। दो सप्ताह चलने वाले इस अभियान की शुरुआत एक अगस्त से की गई थी।

By Prateek KumarEdited By: Published: Sat, 13 Aug 2022 03:50 PM (IST)Updated: Sat, 13 Aug 2022 03:50 PM (IST)
Delhi News: खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ अभियान चला रही दिल्ली सरकार
खाद्य सुरक्षा आयुक्त नेहा बंसल की फाइल फोटो।

नई दिल्ली, जागरण संवाददाता। त्योहारी सीजन के बीच वह खाद्य तेलों में मिलावट के खिलाफ दिल्ली सरकार अभियान चला रही है। इसके तहत मिठाइयों के सैंपल को जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजा जा रहा है। दो सप्ताह चलने वाले इस अभियान की शुरुआत एक अगस्त से की गई थी। इसके तहत प्रत्येक खाद्य सुरक्षा अधिकारी (एफएसओ) को निर्देश दिया गया है कि वे प्रतिदिन हर जिले से कम से कम दो सैंपल एकत्र कर जांच के लिए प्रयोगशाला में भेजें।

loksabha election banner

सैंपल की रिपोर्ट आने में लगता है 14 दिनों का वक्त

खाद्य सुरक्षा आयुक्त नेहा बंसल ने बताया गया कि एक अगस्त से अब तक 97 सैंपल लिए जा चुके हैं। सैंपल की रिपोर्ट आने में 14 दिन का समय लगता है। इसलिए एक अगस्त को लिए गए नमूनों की रिपोर्ट 14 अगस्त तक आएगी। इस अभियान का उद्देश्य सोयाबीन व सूरजमुखी के तेल जैसे अन्य खाद्य तेलों में मिलावट का पता लगाना है।

त्योहार को देखते हुए सरकार उठा रही कदम

एकत्र सैंपल की रिपोर्ट नियमित अंतराल पर खाद्य संरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआइ) के साथ साझा की जा रही है। त्योहारी सीजन को देखते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग की ओर से घेवर, खोया व बर्फी जैसी अन्य मिठाइयों के सैंपल भी एकत्र किए गए और मिलावट की जांच के लिए प्रयोगशालाओं में भेजे गए।

70 सैंपल में 20 सैंपल हुए फेल 

विभाग की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार सरसों के तेल में मिलावट की जांच के लिए मई में चलाए गए अभियान के दौरान कुल 70 सैंपल एकत्र किए गए, जिनमें से 20 सैंपल खाद्य सुरक्षा मानकों पर खरे नहीं उतरे।

  • एक अगस्त से शुरू अभियान में अब तक लिए गए 97 सैंपल
  • 14 अगस्त तक आएगी पहले दिन लिए गए सैंपल की रिपोर्ट

दिल्ली- एनसीआर की ताजा खबरों को पढ़ने के लिए यहां करें क्लिक 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.