Move to Jagran APP

युवाओं को साइबर सुरक्षा में बनाया जाएगा दक्ष, उच्च शिक्षण संस्थानों में चुनौतियों से निपटने की दी जाएगी जानकारी

इंटरनेट और डिजिटल तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही साइबर अपराध में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। यही वजह है कि सरकार ने अब देश की नई पीढ़ी को शुरू से ही इस चुनौती से निपटने के लिए तैयार करने का फैसला लिया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 10:07 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 10:07 PM (IST)
युवाओं को साइबर सुरक्षा में बनाया जाएगा दक्ष, उच्च शिक्षण संस्थानों में चुनौतियों से निपटने की दी जाएगी जानकारी
साइबर अपराध में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है।

 नई दिल्ली, जागरण ब्यूरो। इंटरनेट और डिजिटल तकनीक के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही साइबर अपराध में भी तेजी से बढ़ोतरी हुई है। हालांकि इसकी बड़ी वजह साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूकता का न होना है। यही वजह है कि सरकार ने अब देश की नई पीढ़ी को शुरू से ही इस चुनौती से निपटने के लिए तैयार करने का फैसला लिया है। इसके तहत उच्च शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले सभी युवाओं को अब अनिवार्य रूप से साइबर सुरक्षा से जुड़ी चुनौतियों से निपटने की जानकारी दी जाएगी।

loksabha election banner

बढ़ते साइबर अपराध को देखते हुए सरकार ने उठाया कदम

विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इस संबंध में सभी विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षण संस्थानों को जरूरी तैयारी करने को कहा है। साथ ही संस्थानों में साइबर सुरक्षा से निपटने के लिए एक वातावरण तैयार करने को कहा है। इसके तहत संस्थानों को नियमित रूप से इसे लेकर सेमिनार, वर्कशाप, हैकथान और प्रतियोगिताओं का आयोजन कराने को कहा है। इसके लिए इस क्षेत्र से जुड़े विशेषज्ञों की मदद लेने को भी कहा गया है। आयोग का मानना है कि आने वाले दिनों में इंटरनेट और डिजिटल कामकाज को और बढावा मिलेगा। ऐसे में साइबर सुरक्षा को लेकर जागरूकता जरूरी है।

प्रतिदिन औसतन तीन हजार से ज्यादा साइबर अपराध की घटनाएं

इसके साथ ही आयोग ने गृह मंत्रालय की ओर से साइबर अपराधों से बचाव को लेकर जारी किए गए दिशा-निर्देशों की भी सभी को जानकारी देने को कहा है। यूजीसी का यह कदम इसलिए भी अहम है, क्योंकि देश में मौजूदा समय में प्रतिदिन औसतन तीन हजार से ज्यादा साइबर अपराध की घटनाएं हो रही हैं। आने वाले दिनों में इनकी संख्या और बढ़ने की आशंका है। यही वजह है कि सरकार ने अपने स्तर पर इससे बचाव की मुहिम को तेज किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.