Move to Jagran APP

WhatsApp ने मान ली RBI की शर्त, देश में ही रखेगा पेमेंट संबंधी डाटा

वाट्सएप ने कहा है कि वो रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पेमेंट संबंधी डाटा को देश में ही रखेगा।

By Vikas JangraEdited By: Published: Tue, 09 Oct 2018 08:19 PM (IST)Updated: Tue, 09 Oct 2018 08:19 PM (IST)
WhatsApp ने मान ली RBI की शर्त, देश में ही रखेगा पेमेंट संबंधी डाटा
WhatsApp ने मान ली RBI की शर्त, देश में ही रखेगा पेमेंट संबंधी डाटा

नई दिल्ली [जागरण ब्यूरो]। वाट्सएप ने कहा है कि वो रिजर्व बैंक के दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए पेमेंट संबंधी डाटा को देश में ही रखेगा। इसके लिए स्थानीय स्तर पर डाटा को सुरक्षित रखने की व्यवस्था कंपनी ने की है।

loksabha election banner

रिजर्व बैंक ने इस साल अप्रैल में जारी अपने सर्कूलर में कहा था कि सभी पेमेंट सिस्टम संचालकों को यह सुनिश्चित करना होगा कि भुगतान से संबंधित सभी डाटा स्थानीय स्तर पर ही सुरक्षित रखा जाए। इसकी व्यवस्था करने के लिए सभी कंपनियों को 15 अक्टूबर तक का समय दिया गया था। रिजर्व बैंक ने कहा था कि डाटा के तहत प्रत्येक ट्रांजैक्शन की शुरु से लेकर अंत तक का विस्तृत ब्योरा होना आवश्यक है।

वाट्सएप के एक प्रवक्ता ने कहा है कि भारत में दस लाख से अधिक लोग वाट्सएप पेमेंट का परीक्षण कर रहे हैं। इसके तहत यह जानने की कोशिश की जा रही है कि इसके जरिए भुगतान की व्यवस्था सुरक्षित और सरल है अथवा नहीं। प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी ने स्थानीय स्तर पर डाटा को स्टोर करने की व्यवस्था स्थापित कर ली है।

प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी को उम्मीद है कि जल्दी ही इस पेमेंट व्यवस्था को देश भर में उपलब्ध करा दिया जाएगा। इससे देश में वित्तीय समावेशन के लक्ष्यों को पाने में मदद मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.