Move to Jagran APP

Weather News : बन रहा कम दबाव का क्षेत्र, देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम

अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड में छिटपुट बारिश के साथ व्यापक रूप से भारी बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटों में राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Sat, 28 Aug 2021 07:14 PM (IST)Updated: Sun, 29 Aug 2021 12:15 AM (IST)
Weather News : बन रहा कम दबाव का क्षेत्र, देश के कई हिस्‍सों में भारी बारिश की चेतावनी, जानें आपके इलाके में कैसा रहेगा मौसम
भारी बारिश की वजह से उत्‍तराखंड के पहाड़ी इलाकों में भूस्खलन और चट्टाने गिरने की घटनाएं बढ़ गई हैं।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। मध्य और पश्चिम भारत में बारिश में कमी के बाद 29 अगस्त से फिर से इसकी गतिविधियां तेज होने के आसार हैं। यह जानकारी शनिवार को भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आइएमडी) ने दी। मौसम विभाग का कहना है कि उत्‍तराखंड को अगले पांच दिनों तक भारी बारिश से निजात नहीं मिलने वाली। मौसम विभाग (Indian Meteorological Department, IMD) ने उत्‍तराखंड के कुछ जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। आइए जानें देश के बाकी हिस्‍सों में कैसा रहेगा मौसम...

loksabha election banner

बन रहा कम दबाव का क्षेत्र

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण प्रायद्वीप में 30 अगस्त तक वर्षा में तेजी आएगी। इसके बाद इसके कम होने की संभावना है। अगले चार से पांच दिनों तक पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी से लगते उत्तर पश्चिम भारत में कम दबाव का क्षेत्र बनेगा। जारी अलर्ट में कहा गया है कि उत्तराखंड के कुछ स्थानों पर अगले 24 घंटे में भारी बारिश हो सकती है जबकि कुछ स्थानों पर अगले पांच दिनों तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। उत्तर पश्चिम भारत में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश 28 अगस्त से 31 अगस्त के बीच होगी। उत्तर पूर्व भारत में अगले 24 घंटे में मध्यम दर्जे से लेकर भारी बारिश होगी और फिर उसके बाद बारिश में गिरावट आएगी।

उत्‍तराखंड के कुछ जिलों में भारी बारिश का अलर्ट

समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक मौसम विभाग ने उत्तराखंड के नैनीताल, बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में अगले दो दिनों तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। बीते कुछ दिनों में उत्‍तराखंड में भारी बारिश से काफी तबाही हुई है। उत्तराखंड में भारी बारिश के चलते कुल 166 सड़कें अवरुद्ध हैं। ऋषिकेश-बद्रीनाथ मार्ग के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया है। अगले पांच दिनों तक उत्तराखंड में छिटपुट बारिश के साथ व्यापक रूप से भारी बारिश की संभावना है। अगले 24 घंटों में राज्‍य के विभिन्‍न हिस्‍सों में भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है।

देश के इन राज्‍यों में भी भारी बारिश की चेतावनी

मौसम विभाग के मुताबिक 29 अगस्त को तटीय और दक्षिण आंतरिक कर्नाटक, तमिलनाडु और केरल के घाट वाले इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। अगले दो दिनों तक रायलसीमा और उत्तरी आंतरिक कर्नाटक के अलग-अलग हिस्‍सों में भारी बारिश के साथ व्यापक बारिश होने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान पूर्वोत्तर भारत में कहीं कहीं छिटपुट तो कुछ इलाकों में भारी बारिश के साथ व्यापक वर्षा गतिविधि देखी जा सकती है। यही नहीं उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल और सिक्किम में भी भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है।

मध्‍य प्रदेश और राजस्‍थान के इन इलाकों में होगी बारिश

मौसम विभाग की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि 30 अगस्त से पहली सितंबर के दौरान मध्य प्रदेश, 29 से 31 अगस्‍त के दौरान पूर्वी राजस्थान, 30 अगस्‍त को विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ इलाकों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। यही नहीं 29 और 30 अगस्‍त को तेलंगाना जबकि 31 अगस्‍त को उत्तर मध्य महाराष्ट्र के कुछ इलाकों में भारी बारिश देखी जा सकती है। यही नहीं 31 अगस्‍त तक ओडिशा, छत्तीसगढ़, आंध्र प्रदेश के कुछ इलाकों में छिटपुट से भारी बारिश के साथ व्यापक रूप से बारिश की गतिविधि देखी जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.