Move to Jagran APP

सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, चार से सात जनवरी के बीच पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानों में बारिश का अलर्ट

एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती दबाव का क्षेत्र श्रीलंका तट से दूर बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इससे आने वाले दिनों में मौसम में भारी फेरबदल देखने को मिल सकता है। पढ़ें यह रिपोर्ट...

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 31 Dec 2021 04:33 PM (IST)Updated: Sat, 01 Jan 2022 07:02 AM (IST)
सक्रिय हो रहा पश्चिमी विक्षोभ, चार से सात जनवरी के बीच पहाड़ों पर भारी बर्फबारी और मैदानों में बारिश का अलर्ट
एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती दबाव का क्षेत्र बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर बना हुआ है।

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और चक्रवाती दबाव का क्षेत्र श्रीलंका तट से दूर बंगाल की दक्षिण-पश्चिम खाड़ी के ऊपर बना हुआ है। इससे अगले दो दिनों में मौसम में भारी फेरबदल देखने को मिल सकता है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों के दौरान तटीय तमिलनाडु में भारी से बहुत भारी बारिश संभव है जबकि पांच से सात जनवरी के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, उत्तरी राजस्थान और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर हल्की से मध्यम और कुछ जगहों पर तेज बारिश का पूर्वानुमान है।

loksabha election banner

सात जनवरी तक ऐसा रहेगा मौसम

राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के इलाकों में शीत लहर का प्रकोप बढ़ गया है। मौसम विभाग ने दो दिन के लिए दिल्‍ली एनसीआर के इलाकों में येलो अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग की मानें तो तीन जनवरी तक मैदानी इलाकों में भीषण शीत लहर चलने का पूर्वानुमान व्‍यक्त किया है। हालांकि चार जनवरी से न्यूनतम तापमान में थोड़ी बढ़ोतरी होगी जिसकी वजह से चार से सात जनवरी के बीच जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है।

ताजा पश्चिमी विक्षोभ हो रहा सक्रिय

पांच से सात जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, उत्तरी राजस्थान, दिल्ली-एनसीआर और पश्चिमी यूपी में कुछ जगहों पर हल्की जबकि कुछ जगहों पर तेज बारिश का अनुमान है। मौसम विभाग ने अपने आल इंडिया वेदर बुलेटिन में कहा है कि एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ और इससे जुड़ा चक्रवाती परिसंचरण 04 जनवरी से उत्तर पश्चिमी भारतीय क्षेत्र को प्रभावित करेगा। इसके चलते पांच से सात तारीख के दौरान मध्य प्रदेश, दक्षिण राजस्थान और गुजरात में भी हल्की बारिश की संभावना है।

शुरू हुआ शीत लहर का प्रकोप

मौसम विभाग का कहना है कि दक्षिण-पूर्वी दिशा से चल रही हवा अब उत्तर-पश्चिमी हो गई है। इससे मैदानी इलाकों में बर्फीली हवा यानी शीत लहर का प्रकोप शुरू हो गया है। मौसम विभाग की मानें तो अगले दो दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति रहेगी। यही नहीं अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी शीत लहर की स्थिति रह सकती है।

इन इलाकों में होगी बारिश

अगले दो दिनों के दौरान मध्य प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति रहेगी जबकि इसी दौरान पूर्वी उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़ और पूर्वोत्तर भारत में रात और सुबह के वक्‍त घना कोहरा छा सकता है। चेन्नई और इसके आसपास के क्षेत्रों में भारी बारिश हुई है जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। मौसम विभाग का कहना है कि अगले दो दिनों के दौरान तटीय तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल में भारी से बहुत भारी बारिश की गतिविधि देखने को मिली है।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.