Move to Jagran APP

Weather Updates: देश के इन राज्यों में पहुंचा मानसून, भारी बारिश की चेतावनी, जानें- दिल्ली में कब होगी बारिश

अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वी मध्य प्रदेश के कुछ और हिस्सों व पूर्वी उत्तर प्रदेश में दक्षिण पश्चिम मानसून के आगे बढ़ने के लिए परिस्थितियां अनुकूल हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Published: Mon, 15 Jun 2020 04:34 PM (IST)Updated: Mon, 15 Jun 2020 09:47 PM (IST)
Weather Updates: देश के इन राज्यों में पहुंचा मानसून, भारी बारिश की चेतावनी, जानें- दिल्ली में कब होगी बारिश
Weather Updates: देश के इन राज्यों में पहुंचा मानसून, भारी बारिश की चेतावनी, जानें- दिल्ली में कब होगी बारिश

नई दिल्ली, एजेंसी। दक्षिण-पश्चिम मानसून सोमवार को गुजरात में दस्तक देने के साथ ही मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार के साथ पूर्वी उत्तर प्रदेश के भी कुछ हिस्सों में पहुंच गया वहीं उत्तर भारत के कई हिस्सों में मौसम गर्म और उमस भरा बना रहा।

loksabha election banner

वहीं मौसम विभाग का कहना है कि आज मानसून ने गुजरात और मध्य प्रदेश के काफी हिस्से को कवर किया और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों को छूआ है। अगले 48 घंटों के लिए कोंकण और गुजरात के कुछ हिस्से में भारी वर्षा का अनुमान है। झारखंड, छत्तीसगढ़ पूरा कवर और बिहार में बारिश जारी है। मौसम वैज्ञानिक आर.के जेनामनी ने बताया कि कृषि के लिए अच्छा संकेत है। जून के दूसरे-तीसरे हफ्ते उत्तर पश्चिम इलाकों में तापमान ज्यादा रहता है। दिल्ली में आज तापमान 40-41 डिग्री था, 18-19 जून के बाद तापमान अच्छा हो जाएगा। इस बार दिल्ली का मानसून एडवांस है। 27-28 या उससे थोड़ा पहले दिल्ली में मानसून के आगमन की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश का अनुमान

नॉर्थ-वेस्ट राजस्थान पर बना ईस्ट-वेस्ट ट्रफ (द्रोणिका) गंगीय पश्चिम बंगाल की तरफ बढ़ गया है। इस ट्रफ के प्रभाव की वजह से अगले 2-3 दिनों में महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, सिक्किम, ओडिशा, झारखंड और बिहार में भारी बारिश का अनुमान है। अगले 2-3 दिनों में कोंकण व गोवा, महाराष्ट्र, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, ओडिशा, बिहार और झारखंड के अलग-अलग हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश होने का अनुमान है।

उत्तर प्रदेश में कल से तीन दिन बारिश का अनुमान (UP Weather Update)

उत्तर प्रदेश के पूर्वी हिस्सों में कहीं-कहीं सोमवार को भारी बारिश हुई । मौसम विभाग ने बताया कि राज्य के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ बारिश आयी। कहीं-कहीं हल्की बारिश की भी सूचना है। मौसम विभाग ने बताया कि 16 जून को 30 से 40 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से हवा चलने की संभावना है। कुछ हिस्सों में बारिश भी हो सकती है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश में कहीं कहीं, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश के कई स्थानों पर 17 और 18 जून को बारिश की उम्मीद है।

बिहार में मानसून की दस्तक (Bihar Weather Update)

 बिहार में मानसून की एंट्री हो चुकी है। इसी के साथ बिहार में मौसम का मिजाज बदल चुका है। यहां अब दोपहर के वक्त गर्मी नहीं, बल्कि सुकून का एहसास हो रहा है। यहां धूप के बजाय आसमान में काले बादल दिन भर छाए हैं। इसी के साथ बिहार के कई शहरों में बारिश देखने को मिली है। मौसम विभाग के अनुसार पूरे बिहार को साउथ वेस्ट मानसून ने कवर कर लिया है। अगले कुछ दिनों गया जिले व अन्य कई शहरी इलाकों में रुक-रुक कर बारिश देखने को मिलेगी। मौसम विभाग की मानें तो 18 जून को मूसलाधार बारिश होने का अनुमान लगाया जा रहा है। यह पूरे बिहार में देखने को मिलेगा। हालांकि, इससे पहले भी अच्छी बारिश होने की संभावना है।

ओडिशा में अगले तीन दिन तक होगी बारिश (Odisha Weather Update)

वहीं, भुवनेश्वर में मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक एच.आर. बिश्वास ने बताया कि ओडिशा के कई जिलों में अगले तीन दिनों तक हल्के से ज्यादा बारिश रहेगी। 19 को एक लघु दबाव का क्षेत्र नॉर्थ बंगाल की खाड़ी में बनने की संभावना है, जिसकी वजह से उत्तरी ओडिशा में बारिश ज्यादा रहेगी जबकि साउथ ओडिशा में कम होगी। 

दिल्ली में कब हो सकती है बारिश (Delhi Weather Update)

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 28 डिग्री रहने की संभावना है। इसके बाद भी अगले तीन दिनों तक तापमान 41 और 40 डिग्री ही बना रहेगा। 19 जून से वेस्टर्न डिस्टरबेंस का असर होगा, जिसके प्रभाव से आंधी और बारिश की संभावना है। बारिश हल्की रहेगी। इसकी वजह से तापमान 40 डिग्री के नीचे आ सकता है।

बंगाल पूरी तरह मानसून के आगोश में, गुरुवार से और बढ़ेगी बारिश

बंगाल पूरी तरह मानसून के आगोश में आ चुका है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक राज्यभर में गुरुवार से बारिश और बढ़ेगी। अगले कुछ दिनों में उत्तर बंगाल में भारी बारिश की संभावना है। दक्षिण बंगाल के पश्चिमी जिलों में भी भारी बारिश का अनुमान है। राज्य के लगभग सभी जिलों में हलकी से तेज बारिश होती रहेगी और काले बादल छाए रहेंगे। हवा में अधिक जलवाष्प होने के कारण आर्द्रता भी बढ़ेगी, जिससे उमस भरी गर्मी का अहसास हो सकता है । सोमवार को कोलकाता में गरज के साथ बारिश हुई। सुबह कोलकाता का न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस रहा, जो सामान्य से एक डिग्री कम है। 

अभी कहां तक पहुंचा मानसून (Know where is Monsoon)

दक्षिण-पश्चिम मानसून ने रविवार को पूरे महाराष्ट्र में दस्तक दी। इसके साथ ही यह गुजरात और छत्तीसगढ़ के भी कुछ हिस्सों में पहुंच गया है। हालांकि, रविवार को मौसम विभाग ने मानसून के कुछ सुस्त पड़ने की खबर थी। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि मॉनसून पश्चिमी और मध्य भारत के अधिकतर हिस्सों में दस्तक दे चुका है, लेकिन इस सप्ताह इसकी प्रगति कुछ धीमी रहने की संभावना है।

थोड़ा सुस्त पड़ेगा मानसून

विभाग ने एक बयान में कहा, 'उत्तरी अरब सागर, गुजरात और मध्य प्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के बाकी भागों, झारखंड, बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में अगले 48 घंटे के दौरान दक्षिण-पश्चिमी मानसून के विस्तार के लिए परिस्थितियां अनुकूल हो रही हैं।' विभाग के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्र ने कहा कि इसके बाद, एक सप्ताह के लिए मानसून की प्रगति धीमी रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.