Move to Jagran APP

Weather Update: राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, तो दिल्ली में फिर से बदलेगा मौसम

Weather Update Today दिल्ली में पिछले दो-तीन दिन से चल रही धूलभरी हवाएं अब थमने वाली है। रिपोर्ट की मानें तो राजधानी के मौसम में फिर से बदलाव होगा। वहीं कई राज्यों में हीटवेट चलने का अलर्ट जारी किया गया है। जानें मौसम के ताजा अपड्टेस।

By Pooja SinghEdited By: Published: Fri, 02 Apr 2021 07:43 AM (IST)Updated: Fri, 02 Apr 2021 07:43 AM (IST)
Weather Update: राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी समेत इन राज्यों में हीटवेव का अलर्ट, तो दिल्ली में फिर से बदलेगा मौसम
दिल्ली में फिर बदलेगा मौसम, राजस्थान, मध्य प्रदेश, यूपी समेत इन राज्यों में हीटवेव चलने का अलर्ट

नई दिल्ली, जेएनएन। 2 April Mousam: देश के मौसम में तेजी से बदलाव हो रहा है। मार्च के महीने में दिल्ली में पड़ी भयंकर गर्मी के बाद से अचानक तेज हवाओं ने मौसम का रूख बदल दिया है। पिछले दो-तीन दिन से दिल्ली में धूलभरी आंधी चल रही है, जिसके चलते लोगों को गर्मी से थोड़ी राहत मिली है, लेकिन अब आने वाले दिनों में गर्मी से दिल्लीवासी परेशान हो सकते हैं। बताया जा रहा है कि दिल्ली में कुछ दिनों में फिर से अधिकतम तापमान बढ़ेगा।

loksabha election banner

दिल्ली में तेज धूप के साथ हवाएं

बता दें कि देश के कई हिस्सों में इस साल मार्च के महीने में ही पारा 40 डिग्री सेल्सियस के पार पहुंच चुका है। मौसम विभाग के अनुसार इस बार उत्तर और पूर्वी भारत में अधिक गर्मी पड़ने का अनुमान जताया जा रहा है। एनसीआर में 30-40 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से धूलभरी हवा चल रही है। दिन में आसमान साफ होने की वजह से धूप भी तेज पड़ रही है।

3 तारीख के बाद से उत्तर भारत में फिर चल सकती है लू

वहीं अभी से लू का सामना कर रहे उत्तर भारत के कई मैदानी इलाकों वाले राज्यों में अगले दो दिनों में गर्मी से थोड़ी राहत मिलने के आसार जताए जा रहे हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, अगले 3 दिनों में 5 डिग्री तक तापमान गिर सकता है, लेकिन कल यानी 3 तारीख से लू का सिलसिला फिर से शुरू हो सकता है, जिससे लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

 इस साल अप्रैल-जून में और बढ़ जाएगी गर्मी

भारत मौसम विज्ञान विभाग की मानें तो उत्तर और पूर्वी भारत में अप्रैल से जून तक दिन का तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। आईएमडी ने कहा कि दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों, पूर्वोत्तर आदि क्षेत्रों में अधिकतम तापमान के सामान्य स्तर से कम रहने का अनुमान है।

राजस्थान, मध्यप्रदेश, यूपी समेत यहां कल चलेगी हीटवेट

मौसम विभाग के मुताबिक, पाकिस्तान में भी कुछ जगहों पर पारा 45 डिग्री तक पहुंच चुका है। ये हीटवेव ही राजस्थान के रास्ते भारत के मैदानी क्षेत्रों तक पहुंच रही है। राजस्थान सहित कुछ राज्यों में पारा 40 डिग्री के पार हो चुका है।

3 अप्रैल को यहां चलेगी हीटवेव

मौसम विभाग ने राजस्थान, मध्यप्रदेश, यूपी समेत 10 राज्यों में 3 अप्रैल को हीटवेव चलने का अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के डायरेक्टर जनरल मृत्युंजय मोहपात्रा की मानें तो राजस्थान में चलने वाली हीटवेव दूसरे मैदानी क्षेत्रों में भी तापमान बढ़ाएंगी।

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्तर और पूर्वी भारत में अप्रैल से जून तक दिन का तापमान सामान्य से अधिक रह सकता है। आईएमडी के मुताबिक, दक्षिण भारत के अधिकतर हिस्सों, पूर्वी भारत के कुछ हिस्सों और पूर्वोत्तर आदि क्षेत्रों में अधिकतम तापमान के सामान्य स्तर से कम रहने का अनुमान है।

यहां बारिश के आसार

गर्मी और हीटवेव के उधर, उत्तर-पूर्वी भारत और अंडमान-निकोबार द्वीप समूह में भारी बारिश की आसार जताए जा रहे हैं। रिपोर्ट की मानें तो केरल, जम्मू कश्मीर, गिलगित बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और लद्दाख के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.